×

MP News: चीता प्रोजेक्ट से क्यों नाराज हैं लोग, बीजेपी की जन आर्शीवाद यात्रा पर हुआ पथराव, गाड़ियों के टूटे कांच

MP News:अफ्रीकी देशों से लाए गए चीतों को मध्य प्रदेश के जंगलों में रखा गया है क्योंकि विशेषज्ञों ने यहां के वातावरण को उनके लिए सबसे उपयुक्त माना है। लेकिन लगातार हो रही चीतों की मौत चिंता का सबब बन रही है।

Krishna Chaudhary
Published on: 6 Sep 2023 4:43 AM GMT (Updated on: 6 Sep 2023 5:08 AM GMT)
MP News: चीता प्रोजेक्ट से क्यों नाराज हैं लोग, बीजेपी की जन आर्शीवाद यात्रा पर हुआ पथराव, गाड़ियों के टूटे कांच
X
stone pelting at BJP Jan Ashirwad Yatra (photo: social media )

MP News: विलुप्त हो चुके वन्यप्राणी चीता को फिर से भारत के जंगलों में बसाने की मोदी सरकार की कवायद को कई चुनौतियां का सामना करना पड़ा है। अफ्रीकी देशों से लाए गए चीतों को मध्य प्रदेश के जंगलों में रखा गया है क्योंकि विशेषज्ञों ने यहां के वातावरण को उनके लिए सबसे उपयुक्त माना है। लेकिन लगातार हो रही चीतों की मौत चिंता का सबब बन रही है। इस बीच एमपी में चीता प्रोजेक्ट का विरोध भी शुरू हो गया है।

केंद्र और राज्य में सरकार चला रही भारतीय जनता पार्टी को इसे लेकर जनता के आक्रोश का सामना करना पड रहा है। मंगलवार को नीमच में बीजेपी की जन आर्शीवाद यात्रा में शामिल गाड़ियों को स्थनीय लोगों ने घेर लिया। खबरों के मुताबिक, करीब 200 की संख्या में लोग वहां जुट गए और काफिले को रोक दिया। बीजेपी नेता उनसे बात कर ही रहे थे कि अचानक काफिले में शामिल गाड़ियों पर पथराव शुरू हो गया। जिसके बाद मौके पर अफरातफरी मच गई।

काफिले के साथ चल रही पुलिस की टीम भी थोड़े समय के लिए असहाय नजर आई। बीजेपी नेताओं की तरह वे भी इधर-उधर छिपने के लिए भागने लगे। घटना नीमच जिले से करीब 75 किमी दूर रामपुरा क्षेत्र की रात आठ बजे की है। बीजेपी नेताओं के मुताबिक, पूरे प्लान के तहत पत्थर पहले से ही सड़कों पर जमा करके रखे गए थे। जिस समय काफिले पर हमला हुआ, उस दौरान वहां बीजेपी के कई कद्दावर नेता और सरकार के मंत्री भी मौजूद थे।

चीता प्रोजेक्ट से क्यों नाराज हैं लोग ?

खबरों के मुताबिक, जिस जगह पर बीजेपी की जन आर्शीवाद यात्रा में शामिल काफिले को निशाना बनाया गया, वहां के स्थानीय लोग चीता प्रोजेक्ट से खासे नाराज हैं। वह इलाका गांधीसागर अभयारण्य में आता है। चीता प्रोजेक्ट के लिए यहां बाड़ा तैयार किया जा रहा है, जिसके लिए जंगल की फेंसिंग की जा रही है। स्थानीय लोग इसी से नाराज बताए जा रहे हैं।

खासकर किसानों और पशुपालकों में भारी नाराजगी है। उनका कहना है कि फेंसिंग के बाद वे अपने मवेशियों को चराने के लिए जंगल नहीं ले जा पाएंगे, जिससे उनके सामने गंभीर परिस्थिति उत्पन्न हो जाएगी। इलाके के लोग रोजी-रोटी के लिए जंगल पर निर्भर हैं, ऐसे में उनके सामने अपना पेट पालना मुश्किल हो जाएगा। इस प्रोजेक्ट को लेकर काफी समय से जिले में विरोध-प्रदर्शन हो रहा है। जनप्रतिनिधियों और प्रशासन को ज्ञापन सौंपकर लोग इस बारे में आगाह करते रहे हैं।

काफिले पर पथराव को बीजेपी ने बताया साजिश

सोमवार को नीमच से शुरू हुई बीजेपी की दूसरी जन आर्शीवाद यात्रा को केंद्रीय रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने हरी झंडी दिखाई थी। यह यात्रा मंदसौर-नीमच क्षेत्र की विभिन्न विधानसभाओं को कवर करते हुए भोपला पहुंचेंगी। मंगलवार को यात्रा के प्रभारी कैलाश विजयवर्गीय, वित्त मंत्री जगदीश देवड़ा और उच्च शिक्षा मंत्री मोहन यादव और कुछ विधायक शामिल थे। बीजेपी नेताओं ने हमले के पीछे कांग्रेस को बताया है।

बीजेपी के प्रदेशाध्यक्ष वीडी शर्मा का आरोप है कि कांग्रेस के गुंडों और अपराधियों ने यात्रा पर पथराव किया है। उन्होंने कहा कि पूरी प्लानिंग के साथ घटना को अंजाम दिया गया, पेड़ की आड़ लेकर गाड़ियों पर पत्थर बरसाए गए। इसका जवाब दिया जाएगा, ऐसे गुंडों को बख्शा नहीं जाएगी। शर्मा ने कहा कि जन आर्शीवाद यात्रा को मिल रहे व्यापक समर्थन से कांग्रेस घबरा गई है।

कमलनाथ बोले, यह सरकार के खिलाफ जनता का आक्रोश

पीसीसी चीफ और पूर्व मुख्यमंत्री कमलनाथ ने कहा कि दलित, आदिवासी, ओबीसी, अल्पसंख्यक, महिला और सर्व समाज शिवराज सरकार के अत्याचार, घोटाले और कमीशन राज से त्रस्त है। इन्होंने 18 साल के शासन में जनता को जो दिया है, जनता उसी को मय ब्याज के लौटाने को तत्पर है। साथ ही उन्होंने लोगों से लोकतांत्रिक ढंग से विरोध करने की अपील भी की।

रणदीप सुरजेवाला ने वीडियो शेयर कर साधा निशाना

कांग्रेस के राज्यसभा सांसद और मध्य प्रदेश के प्रभारी रणदीप सिंह सुरेजवाला ने नीमच घटना का वीडियो शेयर करते हुए शिवराज सरकार पर निशाना साधा है। उन्होंने लिखा, नीमच, मध्यप्रदेश का ये वीडियो तकलीफ़देह है, पर धरातल की असलियत भी दर्शाता है। शिवराज की “अवसरवाद यात्रा” के ख़िलाफ़ ग़ुस्सा बढ़ता जा रहा है। पाप का घड़ा भर गया है।

आज एमपी में नितिन गडकरी का दौरा

बीजेपी की पांचवीं और आखिरी जन आर्शीवाद यात्रा की शुरूआत बुधवार को खंडवा से होगी। केंद्रीय परिवहन मंत्री नितिन गडकरी इस मौके पर मौजूद रहेंगे और यात्रा को हरी झंडी दिखाकर रवाना करेंगे। यह यात्रा खंडवा, बुरहानपुर और खरगोन जिलों की विधानसभा सीटों को कवर करके राजधानी भोपाल पहुंचेगी।

Krishna Chaudhary

Krishna Chaudhary

Next Story