×

Shirdi Sai Temple Closed: शिरडी साईं बाबा मंदिर 1 मई से बंद

Shirdi Sai Temple Closed: श्री साईंबाबा संस्थान ट्रस्ट (एसएसएसटी) ने केंद्र सरकार के खिलाफ विरोध जताने के लिए मंदिर बंद का आह्वान किया है। केंद्र सरकार ने मंदिर की सुरक्षा के लिए केंद्रीय औद्योगिक सुरक्षा बल (सीआईएसएफ) को तैनात किया था, जो ट्रस्ट को नागवार गुजरा है। ट्रस्ट के अनुसार, सीआईएसएफ मंदिर की सुरक्षा के लिए अच्छी तरह से प्रशिक्षित नहीं है।

Neel Mani Lal
Published on: 28 April 2023 6:33 PM GMT (Updated on: 28 April 2023 6:43 PM GMT)
Shirdi Sai Temple Closed: शिरडी साईं बाबा मंदिर 1 मई से बंद
X
shirdi sai baba

Shirdi Sai Temple Closed:अगर आप इस साल 1 मई के बाद शिरडी साईंबाबा के प्रसिद्ध मंदिर के दर्शन करने की योजना बना रहे हैं, तो आपके लिए बुरी खबर है। रिपोर्टों के अनुसार, ये लोकप्रिय धार्मिक पर्यटन स्थल इस दिन से अनिश्चित काल के लिए बंद होने वाला है।

मामला सुरक्षा का

दरअसल, श्री साईंबाबा संस्थान ट्रस्ट (एसएसएसटी) ने केंद्र सरकार के खिलाफ विरोध जताने के लिए मंदिर बंद का आह्वान किया है। केंद्र सरकार ने मंदिर की सुरक्षा के लिए केंद्रीय औद्योगिक सुरक्षा बल (सीआईएसएफ) को तैनात किया था, जो ट्रस्ट को नागवार गुजरा है। ट्रस्ट के अनुसार, सीआईएसएफ मंदिर की सुरक्षा के लिए अच्छी तरह से प्रशिक्षित नहीं है। ट्रस्ट के "बंद" के फैसले को स्थानीय समुदाय ने समर्थन दिया है। ये बन्द कब तक चलेगा ये स्पष्ट नहीं है। अब तक, राज्य पुलिस मंदिर की सुरक्षा के लिए जिम्मेदार थी, जबकि सीआईसीएफ शिरडी हवाई अड्डे का प्रबंधन करती थी।

लोकल लोगों का सपोर्ट

हालांकि शिरडी में स्थानीय समुदाय ट्रस्ट के फैसले का समर्थन करते हैं। बताया जाता है कि लोकल लोग पूरे शटडाउन के दौरान दिक्कतें झेलने को तैयार हैं। मंदिर के आसपास स्थित कई होटल, लॉज, दुकानें, विक्रेता और रेस्तरां हैं जो मंदिर बंदी के दौरान अपना बिजनेस गंवा देंगे और कई लोगों की आजीविका प्रभावित होगी। इसके अलावा जिन श्रद्धालुओं ने अपनी यात्रा पहले से तय कर रखी है उन्हें भी नुकसान और परेशानी का सामना करना पड़ेगा।

आते हैं लाखों लोग

हर साल, विभिन्न धार्मिक मान्यताओं और देशों के लाखों लोग शिरडी साईंबाबा मंदिर जाते हैं।इसे भारत के सबसे पवित्र मंदिरों में से एक माना जाता है। यहां प्रतिदिन औसतन 25,000 लोग दर्शन करते हैं।।इसे एक दिव्य, जादुई स्थान माना जाता है जहाँ भक्त साईं बाबा से आशीर्वाद माँगते हैं।
श्री साईंबाबा संस्थान ट्रस्ट मंदिर परिसर के प्रबंधन की देखरेख के लिए जिम्मेदार है, जिसमें मुफ्त भोजन, आवास और अन्य सुविधाओं के साथ-साथ धर्मार्थ स्कूलों और कॉलेजों का संचालन शामिल है।

मुख्य साईंबाबा मंदिर 4.5 एकड़ में फैला हुआ है और अन्य गतिविधियां लगभग 350 एकड़ में फैली हुई हैं, हालांकि सीआईएसएफ कवर केवल मंदिर क्षेत्रों तक ही सीमित रहेगा। एक अधिकारी ने बताया कि केंद्र को एक इंटेल रिपोर्ट के बाद, संभावित खतरों या संभावित हमलों से मंदिर परिसर और उसके आसपास सुरक्षा कड़ी करने के कदम उठाए जा रहे हैं।

Neel Mani Lal

Neel Mani Lal

Next Story