×

Hindu Temple In UK: विदेश में बसेंगे बाबा जगन्नाथ, ओड़िया व्यापारी ने किया करोड़ों का दान

Hindu Temple in UK: 2021 में हुई थी बाबा जगन्नाथ की स्थापना, अब भव्य मंदिर बनने की है उम्मीद....

Yachana Jaiswal
Published on: 27 April 2023 9:36 AM GMT
Hindu Temple In UK: विदेश में बसेंगे बाबा जगन्नाथ, ओड़िया व्यापारी ने किया करोड़ों का दान
X
Hindu Temple in UK - Pic Credit (Twitter)

Hindu Temple In UK: यूनाइटेड किंगडम की राजधानी लंदन में बाबा जगन्नाथ को बसाने की तैयारी शुरू कर दी गई है। इस धार्मिक कार्य के लिए भारत के उड़ीसा से ओड़िया मूल के व्यापारी बिस्वनाथ पटनायक ने करोड़ों का दान किया है। उनकी उम्मीद है की मंदिर बनाने के काम में किसी तरह की देरी नहीं होगी, मंदिर के पहले चरण का काम अगले वर्ष तक पूरा हो जाएगा। बिज़नेसमैन पटनायक ने 254 करोड़ रुपए लंदन के चैरिटी कमीशन इन इंग्लैंड में रजिस्टर्ड श्री जगन्नाथ सोसायटी को दान किया है।

2021 में प्रतिष्ठित की गई थी भगवान जगन्नाथ की प्रतिमा

नवंबर 2021 में पहली बार भगवान जगन्नाथ, भगवान बलभद्र और देवी सुभद्रा के अवतारों को भगवान विष्णु के दिव्य अस्त्र सुदर्शन चक्र के साथ लंदन के इस जगह पर श्री जगन्नाथ मंदिर के परंपरा के अनुसार प्रतिष्ठित किया गया था। तीनों मूर्तियों को फिलहाल ब्रिटेन के सबसे पुराने साउथहॉल के श्री राम मंदिर में रख दिया गया है। लंदन में बनने वाला यह मंदिर यूरोप का हिंदू धर्म का पहला जगन्नाथ मंदिर होगा।

श्री जगन्नाथ सम्मेलन में पुरी के महाराजा गजपति भी हुए शामिल

भगवान जगन्नाथ के पहले और सबसे महत्वपूर्ण सेवक और पुरुषोत्तम क्षेत्र में श्री जगन्नाथ मंदिर प्रबंध समिति के अध्यक्ष के तौर पर गजपति महाराज ने मंदिर परियोजना के लिए अपने साथ का विश्वास दिलाते समर्थन किया था। उनका कहना है कि, भगवान जगन्नाथ की परंपरा का सबसे महत्वपूर्ण यह है कि सभी धार्मिक संप्रदायों के लोग अपने-अपने तरीके से उनकी पूजा करते हैं।

कौन है बिस्वनाथ पटनायक ?

भारतीय मूल के अरबपतियों में से एक है, फिननेस्ट ग्रुप के फाउंडर बिस्वनाथ पटनायक और कंपनी के मैनेजिंग डायरेक्टर अरुण कार ने मंदिर निर्माण के लिए दान करने वाले मुख्य लोगों में शामिल है। अरुण ने बताया कि पटनायक की तरफ से 254 करोड़ रुपए फिननेस्ट ग्रुप की कंपनियां दे रही है। ग्रुप ने मंदिर निर्माण के लिए 15 एकड़ जमीन खरीदने के लिए 71 करोड़ रुपए देने की भी घोषणा की है।

पटनायक ने कहा- मंदिर निर्माण के सपने को जल्द से जल्द पूरा करने के लिए सभी श्रद्धालुओं को भगवान जगन्नाथ में विश्वास बनाए हुए मिलकर काम करना होगा। चैरिटी कमीशन इन इंग्लैंड के अनुसार, मंदिर के लिए जमीन की पहचान कर ली गई है, वह खरीद के अंतिम चरण में है। मंदिर के निर्माण की स्वीकृति के लिए लोकल गवर्नमेंट को एक प्री-प्लानिंग एप्लिकेशन भी जमा किया गया है।

बौद्ध, जैन और सिख लोगों के लिए भी जगन्नाथ भगवान का विशेष महत्व है। अपने भाषण में उन्होंने कहा कि भगवान जगन्नाथ की परंपरा दुनिया के लिए महान सद्भाव का प्रतिनिधित्व करती है।

Yachana Jaiswal

Yachana Jaiswal

Next Story