×

Western Railway: अब उंगलियों पर ट्रैक करिए अपनी शहर की लोकल ट्रेनें, जानें कहां शुरू हुई सेवा

Western Railway: यात्री ऐप को दिव्यांगजनों के लिए भी अनुकूल है। इसमें दिव्यांग यात्री गूगल असिस्टेंट के जरिए आसानी से अपनी ट्रेन की लाइव लोकेशन पूछ सकते हैं।

Viren Singh
Published on: 6 April 2023 3:20 PM GMT (Updated on: 6 April 2023 3:23 PM GMT)
Western Railway: अब उंगलियों पर ट्रैक करिए अपनी शहर की लोकल ट्रेनें, जानें कहां शुरू हुई सेवा
X
Western Railway (सोशल मीडिया)

Western Railway: अभी तक केवल पैसेंजर, एक्सप्रेस और सुपरफास्ट ट्रेनों के लिए ही लाइव-ट्रैकिंग की सुविधा उपलब्ध थी, लेकिन अब लोकल ट्रेनों की लाइव ट्रैकिंग की सुविधा उपलब्ध होने वाली है। और यह सुविधा मुंबई वासियों को मिलने वाली हैं। दरअसल, पश्चिम रेलवे ने मुंबईकरों के दैनिक यात्रा के लिए उनकी स्थानीय ट्रेनों को ट्रैक करने के लिए एक लाइव-ट्रैकिंग एप्लिकेशन को लॉन्च किया है। पश्चिम रेलवे की मुंबई डिवीजन ने 5 अप्रैल को ‘यात्री ऐप’ लॉन्च किया है। इस ऐप में ट्रेन ट्रैकिंग के अलावा आस-पास के आकर्षण, मुंबई मेट्रो, बसें आदि भी सुविधा प्रदान करेगा।

ऐप पर मिलने वाले फीचर्स

इस मौके पर पश्चिम रेलवे के मुख्य जनसंपर्क अधिकारी सुमित ठाकुर ने कहा कि मोबाइल एप्लिकेशन यात्रियों को अपनी उंगलियों पर अपनी यात्रा की योजना बनाने में मदद करने के लिए ढेर सारी सुविधाओं के साथ आता है। यात्री न केवल मैप पर ट्रेन की लाइव लोकेशन प्राप्त कर सकेंगे, बल्कि इसे चलते हुए भी देख सकेंगे।

पश्चिम रेलवे ने अपने सभी ईएमयू रेक में जीपीएस ट्रैकिंग डिवाइस स्थापित किया है, जो ऐप को स्थानीय ट्रेनों का वास्तविक समय स्थान प्रदान करने में सक्षम करेगा। यात्रियों को ट्रेन के लाइव अपडेट और घोषणाओं, नवीनतम समय सारिणी, प्रमुख रेलवे स्टेशन के नक्शे और सुविधाओं के बारे में प्रामाणिक जानकारी मिलेगी।

दिव्यांगजन भी कर सकेंगे उपयोग

‘यात्री ऐप को दिव्यांगजनों के लिए भी अनुकूल है। इसमें दिव्यांग यात्री गूगल असिस्टेंट के जरिए आसानी से अपनी ट्रेन की लाइव लोकेशन पूछ सकते हैं। उन्हें "यात्री रेलवे से बात करें" आदेश बोलना होगा और ट्रेन नंबर बोलना होगा। गूगल असिस्टेंट यात्री ऐप के माध्यम से उस ट्रेन की लाइव लोकेशन प्राप्त करेगा और उपयोगकर्ताओं से ज़ोर से बात करेगा। लोग इस ऐप को Google Play Store या iOS प्लेटफॉर्म से डाउनलोड कर सकते हैं।

सेंट्रल रेलवे ने पहली शुरू की थी यह सेवा

बात दें कि पश्चिम रेलवे से पहले सेंट्रल रेलवे ने लोकल ट्रेनों की लाइव ट्रैंकिग की शुरुआत की थी। यह शुरुआत पिछले साल जुलाई में की थी। यात्री मोबाइल ऐप का उपयोग करके ट्रेनों की लाइव-ट्रैकिंग के लिए सीआर के लिए जीपीएस-सक्षम सिस्टम लॉन्च किया गया था।

Viren Singh

Viren Singh

Next Story