×

Manipur Violence: अमित शाह ने रद्द किया कर्नाटक दौरा, लगातार कर रहे मीटिंग्स...एयरफोर्स विमान तैनात

Manipur Violence: मणिपुर हिंसा की आग में झुलस रहा है। केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह हालात पर नजर बनाए हुए हैं। शाह ने कर्नाटक दौरा रद्द कर अधिकारियों से लगातार मीटिंग कर रहे हैं। दूसरी तरफ, सियासत भी गरमाने लगी है।

Aman Kumar Singh
Published on: 5 May 2023 4:50 PM GMT (Updated on: 5 May 2023 4:55 PM GMT)
Manipur Violence: अमित शाह ने रद्द किया कर्नाटक दौरा, लगातार कर रहे मीटिंग्स...एयरफोर्स विमान तैनात
X
केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह (Social Media)

Manipur Violence: मणिपुर हिंसा की आग में जल रहा है। हालात पर नियंत्रण के प्रयास के बावजूद तनावपूर्ण स्थिति बरकरार है। गृह मंत्री अमित शाह (Home Minister Amit Shah) लगातार स्थिति पर नज़र बनाए हुए हैं। उन्होंने एक के बाद एक कई बैठकें की। प्रमुख अधिकारियों से अपडेट भी ले रहे हैं। मणिपुर की ताजा स्थिति को देखते हुए अमित शाह ने भी अपना कर्नाटक दौरा टाल दिया। गौरतलब है कि, कर्नाटक विधानसभा चुनाव के लिए 10 मई को वोटिंग होगी। बीजेपी के सभी शीर्ष नेता कर्नाटक चुनाव प्रचार में कोई कसर नहीं छोड़ रहे। पूर्वोत्तर में तनाव के मद्देनजर अमित शाह ने फिलहाल कर्नाटक दौरा रद्द किया।

गृहमंत्री अमित शाह की नजर मणिपुर के बिगड़े हालात पर है। केंद्र की तरफ से 1500 अर्धसैनिक बलों (Paramilitary Forces in Manipur) की तैनाती राज्य में की गई है। 04 मई को अमित शाह ने दो बार वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए मणिपुर के प्रमुख अधिकारियों के साथ मीटिंग की। केंद्रीय गृह मंत्री को 05 मई को चुनाव प्रचार के लिए कर्नाटक जाना था, मगर वो नहीं गए।

प्रभावित इलाकों से लोगों को निकाल रही वायु सेना

मणिपुर में भड़की हिंसा को रोकने के लिए प्रयाप्त सुरक्षाबल तैनात किए गेय हैं। सेना की भी तैनाती है। दंगाइयों को देखते ही गोली मारने के आदेश दिए गए हैं। बावजूद स्थिति पूरी तरह नियंत्रण में नहीं है। भारतीय वायु सेना (IAF) का C 17 ग्लोबमास्टर और AN- 32 लगातार उड़ान भर रहा है। हिंसा प्रभावित इलाकों से लोगों बाहर निकाले जा रहे हैं। गुरुवार रात से लोगों को निकालने का काम जारी है।

मणिपुर हिंसा पर सियासत तेज

अति संवेदनशील इलाकों (Sensitive Areas in Manipur) में सुरक्षाबल फ्लैग मार्च कर रही है। वहीं दूसरी तरफ, अब इस मामले में राजनीति तेज हो गई है। कांग्रेस पार्टी का कहना है कि, 'भारतीय जनता पार्टी (BJP) की नीतियों की वजह से ऐसे हालात बने हैं। बीजेपी नफरत की राजनीति कर रही है। इसलिए दो समुदायों के बीच दरार पैदा किया गया है।'

कांग्रेस की मांग- 'राष्ट्रपति शासन लगाएं'

कांग्रेस नेता राहुल गांधी (Congress leader Rahul Gandhi) ने मणिपुर हिंसा के मद्देनजर प्रधानमंत्री मोदी पर कटाक्ष किया। उन्होंने कहा, 'वो (पीएम मोदी) पूर्वोत्तर में शांति बहाली पर अपना ध्यान केंद्रित करें।' कांग्रेस पार्टी ने मणिपुर में राष्ट्रपति शासन लगाने की मांग की है। उनका कहना है राज्य में कानून-व्यवस्था तथा संवैधानिक मशीनरी फेल हो गई है। इतना ही नहीं, कांग्रेस ने केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह को बर्खास्त करने की मांग भी उठाई है। कांग्रेस के राष्ट्रीय अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे और राहुल गांधी ने मणिपुर के लोगों से अपील की है कि वो हिंसा न करें। संयम बरतें।

Aman Kumar Singh

Aman Kumar Singh

Next Story