×

कोरोना वॉरियर्स को संक्रमण से बचाएगा बूथ, होगी पीपीई किट की बचत

वैश्विक महामारी कोरोना वायरस का इलाज करने वाले चिकित्सकों को संक्रमण से बचाने के लिए एरा एजुकेशनल ट्रस्ट ने शाहजहांपुर राजकीय मेडिकल कालेज को वीआर सिक्योर बूथ भेंट किया।

Ashiki
Published on: 24 May 2020 6:28 PM GMT
कोरोना वॉरियर्स को संक्रमण से बचाएगा बूथ, होगी पीपीई किट की बचत
X

लखनऊ: वैश्विक महामारी कोरोना वायरस का इलाज करने वाले चिकित्सकों को संक्रमण से बचाने के लिए एरा एजुकेशनल ट्रस्ट ने शाहजहांपुर राजकीय मेडिकल कालेज को वीआर सिक्योर बूथ भेंट किया। चिकित्सा शिक्षा मंत्री सुरेश कुमार खन्ना के मार्गदर्शन में रविवार को बूथ मेडिकल कालेज को दिया गया। एरा एजुकेशनल ट्रस्ट इससे पूर्व राम मनोहर लोहिया, केजीएमयू, जिला अस्पताल फरुर्खाबाद, एसएच हॉस्पिटल टून्डला, शारदा यूनिवर्सिटी नोएडा व अन्य चिकित्सा संस्थानों को यह बूथ भेंट कर चुका है।

ये भी पढ़ें: यूपी में दो एनकाउंटर: जमकर तड़तड़ाई गोलियां, पुलिस के हत्थे चढ़े 9 अपराधी

डाक्टर मरीज के सीधे संपर्क में आये बगैर उसकी जांच कर सकते हैं

लखनऊ स्थित एरा विश्वविद्यालय व एरा मेडिकल कालेज के विशेषज्ञों ने यह बूथ एरा मेडिकल डिवाइस एंड सर्विस प्राइवेट लिमिटेड के साथ मिलकर तैयार किया है। जो रोगियों के इलाज के दौरान कोरोना वायरस से डाक्टर और चिकित्सा कर्मियों को बचाने में सहायक होगा। इस अत्याधुनिक डाक्टर बूथ को वीआर सिक्योर बूथ नाम दिया है। जिसकी मदद से डाक्टर मरीज के सीधे संपर्क में आये बगैर उसकी जांच कर सकते हैं। एरा एजुकेशनल ट्रस्ट लगातार चिकित्सा संस्थानों के कोरोना वारियर्स को संक्रमण से बचाने के लिए बूथ भेंट के रूप में दे रहा है।

मरीज और डाक्टर दोनों का संक्रमण से होगा बचाव

विषेषज्ञों का कहना है कि इस बूथ के प्रयोग से पीपीई किट की बचत होगी। एअर कूल्ड इस बूथ से मरीज और डाक्टर दोनों का संक्रमण से बचाव होगा। बूथ में मरीज के स्वास्थ की जांच, कोरोना सैंपल कलेक्शन तथा जांच की सुविधा है। बूथ के भीतर आला, वार्ता के लिए माइक, सैंपल प्लेट, यूवी लाइट जैसी सुविधाएं मौजूद है। देश मे बना इस तरह का पहला बूथ। इसकी सहायता से करोना संक्रमित मरीजों की जांच के दौरान डाक्टर संक्रमण से सुरक्षित रहते हैं।

ये भी पढ़ें: सरकारी दफ्तरों में ऐसे होगा काम, कर्मचारी ऑफिस जाने से पहले जान लें सारे नियम

बूथ एलमुनियम एडब्लूपीसी और एसीपी शीट से निर्मित है जिससे इसका वजन काफी कम है और इसे आसानी से एक स्थान से दूसरे स्थान तक ले जा सकते हैं। बूथ के उपयोग के दौरान भीतर होने वाली बैक्टीरियल और वायरल संक्रमण को खत्म करने के लिए एन्टी बैक्टीरियल विनाइल फ्लोरशीट व विशेष फिल्टर का प्रयोग किया गया है।

अधिकारियों ने बताया कि कोविड-19 के इलाज के दौरान पीपीई किट की मांग काफी बढ़ गई है जिसके कारण स्वास्थ्य विभाग में किट की किल्लत है। ऐसे में यह बूथ पीपीई किट की आवश्यकता को कम करने में मददगार साबित हो रहा है। मालूम हो पीपीई किट कुछ समय प्रयोग के बाद खराब हो जाती है लेकिन यह बूथ कई बार प्रयोग हो सकता है। सिर्फ बूथ में लगे ग्लबस को समय-समय पर बदलना होता है।

विश्विद्यालय जनहित के कार्य मे हमेशा आगे रहा है: प्रोफेसर फरजाना मेंहदी

एरा विश्विद्यालय की कुलपति प्रोफेसर फरजाना मेंहदी का कहना है कि विश्विद्यालय जनहित के कार्य मे हमेशा आगे रहा है। एरा मेडिकल कालेज गरीब व असहाय वर्ग के उपचार में अग्रसर रहा है। कोरोना महामारी के दौरान चिकित्सा संस्थानों में कार्यरत डाक्टरों और पैरामेडिकल स्टाफ को संक्रमण से बचाने में बूथ सहायक होगा और इससे कर्मियों का मनोबल भी काफी बढ़ेगा। प्रो. मेंहदी ने बताया कि कोरोना काल में एरा विवि प्रदेश सरकार के साथ खड़ा है।

रिपोर्ट: मनीष श्रीवास्तव

ये भी पढ़ें: किसानों पर टुटा गमों का पहाड़, लॉकडाउन के बाद अब फसलों को इन्होने किया बर्बाद

Ashiki

Ashiki

Next Story