×

सरकारी दफ्तरों में ऐसे होगा काम, कर्मचारी ऑफिस जाने से पहले जान लें सारे नियम

कोरोना संक्रमण के बीच यूपी सरकार ने 50 प्रतिशत कर्मचारियों के साथ कार्यालयों को खोलने का आदेश दे दिया है। इस दौरान कर्मचारी शिफ्ट के अनुसार कार्य कर सकेंगे। उन्हेंं तय करना होगा कि सोशल डिस्टेंसिंग के सारे नियमों का पालन कर रहे हैं।

Ashiki
Published on: 24 May 2020 4:21 PM GMT
सरकारी दफ्तरों में ऐसे होगा काम, कर्मचारी ऑफिस जाने से पहले जान लें सारे नियम
X

अयोध्या: कोरोना संक्रमण दौर के बीच सरकारी कार्यालयों को सभी कार्यालयाध्यक्ष अपने-अपने कार्यालय नियमित रूप से खोलने की व्यवस्था करें तथा प्रत्येक दशा में 50% कर्मचारियों की उपस्थिति सुनिश्चित कराई जाए। जिससे सरकारी कार्य में किसी भी प्रकार का व्यवधान न हो। इसका एक रोस्टर भी बना लिया जाए। अयोध्या मंडल के आयुक्त एमपी अग्रवाल ने अल्टरनेट दिवस पर कर्मचारियों द्वारा कार्यालय में आकर रोस्टर के अनुसार कार्यों को निस्तारित कराए जाने का निर्देश दिया है। उन्होंने कहा है कि सभी कार्मिक निश्चित रूप से आरोग्य सेतु ऐप एवं उत्तर प्रदेश सरकार के दुवारा जारी आयुष कवच ऐप डाउनलोड करें।

ये भी पढ़ें: उद्धव सरकार ने मांगी केरल से मदद: की ये अपील, कोरोना से जंग के लिए इनकी जरूरत

उन्होंने बताया कार्यालय आने वाले कर्मचारियों का तीन पालियों में समय निर्धारित किया जाए। पहला प्रातः 9 बजे से शाम 5 बजे तक दूसरा प्रातः 10 बजे से 6 बजे तक तथा तीसरा 11 बजे से 7 बजे तक। सभी कार्मिक रोस्टर के अनुसार घर से संपादित कर रहे कार्य को इस अवधि में अपने मोबाइल एवं इलेक्ट्रॉनिक साधनों के माध्यम से कार्यालय के संपर्क में रहेंगे। यह दिशा-निर्देश उन कार्मिकों पर लागू नहीं होंगे जो ऐसी आकस्मिक आवश्यक सेवाओं से जुड़े हैं और उनकी रोकथाम में प्रत्यक्ष भूमिका निभा रहे हैं।

ये भी पढ़ें: राज्यपाल-मुख्यमंत्री समेत इन विपक्षी दलों के नेताओं ने दी ईद-उल-फित्र की बधाई

मंडलायुक्त ने मंडल के सभी जिलाधिकारियों एवं कार्यालयाध्यक्ष को शासन की इस व्यवस्था का तत्काल लागू कराने के निर्देश दिए हैं। मण्डलायुक्त एमपी अग्रवाल ने मण्डल के अधिकारियों तथा शासन के नामित नोडल अधिकारियों को निर्देश दिया है कि अपने प्रतिदिन की टिप्पणी एवं आख्या राहत आयुक्त एवं आयुक्त कार्यालय के मेल पर उपलब्ध करायें, जिससे नोडल अधिकारी जनपद में संचालित 3 आश्रय स्थल/ट्रांजिट कैम्प एवं 2 कम्युनिटी किचनों का औचक निरीक्षण करें तथा जो कमियां हो उसको 24 घण्टे के अन्दर ठीक कराकर उसके फोटोग्राफ्स भी भेजें तथा प्रत्येक दिन 10 निगरानी समितियों के क्वारंटाइन नियमों के पालन की जानकारी प्राप्त करें।

ये भी पढ़ें: बड़ा फैसला, ड्राइविंग लाइसेंस को लेकर सरकार ने दी बड़ी राहत

1 मई से जनपद में अन्य प्रदेशों से आये हुए प्रवासी श्रमिकों का विवरण राहत आयुक्त को सूचना उपलब्ध करायें तथा इससे संबंधित वीडियो आदि हो उसको भी लोड किया जाय। प्रवासी व्यक्तियों के डाटा फीडिंग कार्य को अधिक सरल और सुविधा जनक बनाने के लिए घर-घर जाकर डाटा संकलित करने के उद्देश्य से ‘‘प्रवासी राहत मि़त्र’’ ऐप विकसित किया जाये जिससे कि फीडिंग में तीव्रता आये और अधिक से अधिक व्यक्तियों को लाभ पहुंचे।

ये भी पढ़ें: इस जिले में शिक्षाविदो का वेबिनार, शोध को लेकर हुई ये अहम चर्चा

जिलाधिकारी अनुज कुमार झा ने नगर निगम अयोध्या के बहादुरगंज व अमानीगंज वार्ड के विभिन्न मोहल्लों में होम क्वॉरंटाइन किये गये प्रवासी श्रमिकों के घरों का भ्रमण कर प्रवासी श्रमिकों द्वारा क्वॉरंटाइन के दिशा-निर्देशों का अनुपालन तथा मोहल्ला निगरानी समितियों व नगर निगम द्वारा कराए जा रहे कार्यों का भौतिक सत्यापन किया।

ये भी पढ़ें: उड़ान भरने से पहले जान लें नियम, यूपी सरकार ने यात्रियों के लिए जारी की गाइडलाइन

इस अवसर पर जिलाधिकारी ने होम क्वॉरंटाइन किए गए प्रवासी श्रमिकों से वार्ता की तथा उन्हें बाहर से आने की तिथि से 21 दिनों तक परिवार के अन्य सदस्यों से अनिवार्य रूप से अलग होम क्वॉरंटाइन रहने तथा मास्क लगाने की अपील की तथा मानसिक रूप से मजबूत रहने की सलाह दी। इसी के साथ उन्होंने परिवार के अन्य सदस्यों व आस-पास के लोगों से भी यथास्थिति की जानकारी ली और कहा कि सभी लोग सोशल डिस्टिेन्सिंग का पालन करें। अनिवार्य रूप से मास्क पहनें, अपरिहार्य कारणों से ही घरों से बाहर निकलें तथा कोविड-19 से बचाव के सभी दिशा-निर्देशों का अनुपालन करें तथा स्वास्थ्य सम्बन्धी किसी प्रकार की समस्या होने पर कण्ट्रोल रूम के नम्बर पर तत्काल सूचित करें।

ये भी पढ़ें: रजनीकांत का जबरा फैन ये कोरोना मरीजः इलाज के दौरान किया ऐसा, हो गया फेमस

जिलाधिकारी झा ने कोविड-19 से पाॅजिटिव पाये गये लोगों के सम्पर्क में आने वाले व्यक्तियों के सैम्पलिंग सेण्टर तिरुपति होटल का निरीक्षण किया। इस दौरान जिलाधिकारी ने मुख्य विकास अधिकारी प्रथमेश कुमार को सैम्पलिंग हेतु लाये गये व्यक्तियों हेतु भोजन एवं पानी की समुचित व्यवस्था करने के निर्देश दिये।

ये भी पढ़ें: 1 जून से रेलवे का सफ़र करने से पहले जान ले ये नियम, पालन करना है जरूरी

इन अधिकारियों ने डाॅ0 राम मनोहर लोहिया अवध विश्वविद्यालय, अयोध्या में क्वारण्टाइन सेण्टर हेतु चयनित सरयू छात्रावास व लवकुश छात्रावास का किया निरीक्षण। इस दौरान जिलाधिकारी ने मौके पर उपस्थित कुलपति के जन सम्पर्क अधिकारी आशीष मिश्रा से कहा कि उक्त छात्रावासों में किये जा रहे साफ-सफाई, अनुरक्षण के साथ-साथ पानी, शौचालय आदि कार्यों को यथाशीघ्र पूरा कर लिया जाय जिससे क्वारण्टाइन सेण्टर को शीघ्र ही संचालित किया जा सके।

रिपोर्ट: नाथ बख्श सिंह

Ashiki

Ashiki

Next Story