Its Happens only In India :ओडिशा में 332 प्रत्याशियों के खिलाफ दर्ज हैं मामले

ओडिशा इलेक्शन वॉच एवं एसोसिएशन फॉर डेमोक्रेटिक रिफॉर्म्स (एडीआर) ने रविवार को कहा कि ओडिशा में विधानसभा चुनावों के लिए मैदान में उतरे 332 प्रत्याशियों के खिलाफ आपराधिक मामले दर्ज हैं और उनमें से 257 उम्मीदवार तो गंभीर अपराधों के मामलों का सामना कर रहे हैं।

Rishi
Published on: 28 April 2019 4:18 PM GMT
Its Happens only In India :ओडिशा में 332 प्रत्याशियों के खिलाफ दर्ज हैं मामले
X

भुवनेश्वर : ओडिशा इलेक्शन वॉच एवं एसोसिएशन फॉर डेमोक्रेटिक रिफॉर्म्स (एडीआर) ने रविवार को कहा कि ओडिशा में विधानसभा चुनावों के लिए मैदान में उतरे 332 प्रत्याशियों के खिलाफ आपराधिक मामले दर्ज हैं और उनमें से 257 उम्मीदवार तो गंभीर अपराधों के मामलों का सामना कर रहे हैं। उन्होंने अपनी रिपोर्ट में कहा कि सात उम्मीदवारों ने अपने खिलाफ अपराध की दोषसिद्धी की घोषणा की है।

ये भी पढ़ें…बिहार को जंगलराज से मुक्ति नीतीश कुमार और सुशील मोदी ने दी: अमित शाह

image.png

नौ प्रत्याशियों ने हत्या से संबंधित मामलों की घोषणा की, 63 ने हत्या के प्रयास, 17 ने अपहरण एवं 63 ने महिलाओं के खिलाफ अपराध के मामले स्वीकार किए हैं। दो उम्मीदवारों ने बलात्कार से जुड़े मामले की बात स्वीकारी है। यह रिपोर्ट राज्य में चार चरणों में हो रहे विधानसभा चुनाव लड़ रहे 1,137 उम्मीदवारों में से 1,121 के शपथ पत्र के विश्लेषण के बाद तैयार की गई है। साथ ही इस रिपोर्ट में यह भी बताया गया कि अपने खिलाफ आपराधिक मामलों की घोषणा करने वाले उम्मीदवारों की संख्या पूर्व के चुनावों के मुकाबले बढ़ गई है।

ये भी पढ़ें…पलामू में बोले अमित शाह, BJP सत्ता में आयी तो कश्मीर से हटा देगी अनुच्छेद 370

image.png

रिपोर्ट में कहा गया है कि राजनीतिक दलों के लिहाज से देखें तो भाजपा के 145 उम्मीदवारों में से 86 (59 प्रतिशत), कांग्रेस के 139 उम्मीदवारों में से 64 (46 प्रतिशत), बीजद के 146 उम्मीदवारों में से 58 (40 प्रतिशत), बसपा के 106 उम्मीदवारों में से 12 (11 प्रतिशत) और 298 निर्दलीय उम्मीदवारों में से 67 (23 प्रतिशत) ने अपने हलफनामे में आपराधिक मामलों की घोषणा की है। गंभीर आपराधिक मामलों के लिहाज से भाजपा के 67, कांग्रेस के 48, बीजद के 40, बसपा के 11 और 55 निर्दलीय उम्मीदवारों ने अपने शपथ पत्र में अपने खिलाफ गंभीर आपराधिक मामले दर्ज होने की बात स्वीकारी है।

ये भी पढ़ें…शाह की धमकी- वहां से गोली आएगी तो उसके जवाब में गोला जाएगा

image.png

Rishi

Rishi

आशीष शर्मा ऋषि वेब और न्यूज चैनल के मंझे हुए पत्रकार हैं। आशीष को 13 साल का अनुभव है। ऋषि ने टोटल टीवी से अपनी पत्रकारीय पारी की शुरुआत की। इसके बाद वे साधना टीवी, टीवी 100 जैसे टीवी संस्थानों में रहे। इसके बाद वे न्यूज़ पोर्टल पर्दाफाश, द न्यूज़ में स्टेट हेड के पद पर कार्यरत थे। निर्मल बाबा, राधे मां और गोपाल कांडा पर की गई इनकी स्टोरीज ने काफी चर्चा बटोरी। यूपी में बसपा सरकार के दौरान हुए पैकफेड, ओटी घोटाला को ब्रेक कर चुके हैं। अफ़्रीकी खूनी हीरों से जुडी बड़ी खबर भी आम आदमी के सामने लाए हैं। यूपी की जेलों में चलने वाले माफिया गिरोहों पर की गयी उनकी ख़बर को काफी सराहा गया। कापी एडिटिंग और रिपोर्टिंग में दक्ष ऋषि अपनी विशेष शैली के लिए जाने जाते हैं।

Next Story