×

वैज्ञानिक ने बताया, कोरोना संक्रमण से बचना है तो ऐसे साफ करें सब्जियां व फल

वैश्विक महामारी नोवेल कोरोना में पेट भरने के लिए घरों में बाजार से फल और सब्जियां जरूर आती हैं। इससे संक्रमण घरों तक पहुंचने की संभावना भी होती है। ज्यादातर लोग फलों और सब्जियों को अच्छी तरह से नहीं साफ करते हैं।

Dharmendra kumar
Published on: 23 April 2020 3:02 PM GMT
वैज्ञानिक ने बताया, कोरोना संक्रमण से बचना है तो ऐसे साफ करें सब्जियां व फल
X

कन्नौज: वैश्विक महामारी नोवेल कोरोना में पेट भरने के लिए घरों में बाजार से फल और सब्जियां जरूर आती हैं। इससे संक्रमण घरों तक पहुंचने की संभावना भी होती है। ज्यादातर लोग फलों और सब्जियों को अच्छी तरह से नहीं साफ करते हैं। जिसकी वजह से लोग बीमार पड़ जाते हैं। इन दिनों खास अहतियात बरतने की जरूरत है।

यूपी के कन्नौज जिले के ब्लॉक जलालाबाद क्षेत्र के गांव अनौगी में स्थित कृषि विज्ञान केंद्र अनौगी की वैज्ञानिक डॉ. पूनम सिंह ने बताया कि सब्जियों में कई तरह के कीट भी लगते हैं या इनसे बचने के लिए किसान कीटनाशक आदि का छिड़काव भी करते हैं। सब्जियां अच्छे से साफ न होने की वजह से इनका असर शरीर में पहुंचता है, जिससे लोगों की रोग प्रतिरोधक क्षमता कम होती है या बीमार पड़ जाते हैं। लीवर, किडनी व कैंसर समेत कई गंभीर बीमारियां पैर पसारने लगती हैं।

यह भी पढ़ें...कोरोना वायरस से बचाव के लिए नगर निगम कर्मचारियों ने फोगिंग की, देखें तस्वीरें

डॉ. सिंह ने बताया कि खेतों में बीज या पौध लगाने से लेकर फल व सब्जी आदि की तुड़ाई तक किसान भाई कीटनाशकों का प्रयोग करते हैं, यह शरीर के लिए नुकसानदायक है। वैज्ञानिक डॉ. सिंह कहती हैं कि लोग फल व सब्जी खरीदने के लिए घर से मास्क लगा कर निकलें। बाजार में सामग्री खरीदने के लिए घर से थैला लेकर न जाएं और जो बाजार से थैला लें, उसका दोबारा प्रयोग न करें। उसको नष्ट कर दें, इससे संक्रमण का खतरा नहीं रहेगा।

महिला वैज्ञानिक ने सब्जियों को ऐसे धुलने के बताए तरीके

-नमक-पानी के घोल में 98 प्रतिशत पानी और दो फीसदी नमक हो। इस घोल में सब्जियों को 15 मिनट तक छोड़ दें। इससे सब्जियों और फलों पर लगे कीटनाशक, वैक्टीरिया व वायरस पूरी तरह से धुल जाएंगे।

यह भी पढ़ें...दिल्ली के जहांगीरपुरी इलाके में एक ही गली के 46 लोग कोरोना पॉजिटिव पाए गए

-हल्दी में एंटी वैक्टीरियल गुण पाया जाता है। इसके प्रयोग से सब्जी में लगे कीटाणुओं खत्म हो जाते हैं। जरूरतभर गर्म पानी में एक चम्मच हल्दी में सब्जी आदि डालें और उसके बाद साफ पानी से साफ कर लें।

-हरे पत्तेदार सब्जियों को साफ करने के लिए सिरके का 10 और पानी का 90 फीसदी औसत होना चाहिए। पत्तेदार सब्जियों को 20 मिनट के लिए इसमें भिगोएं और फिर बाहर निकाल कर नल के पानी से धो लें।

यह भी पढ़ें...तो खुलेंगे शराब के ठेके: राज ठाकरे ने उठाई मांग, सीएम उद्धव को लिखा पत्र

-फल और सब्जियों पर बेकिंग सोडा छिड़ककर 15 मिनट के लिए छोड़ दें। इसके बाद साफ पानी से अच्छी तरह से धो लें। इससे वैक्टीरिया और वायरस दूर हो जाएंगे।

-फल व सब्जियों को धोने के लिए एक बड़ा चम्मच नींबू का रस, दो बड़े चम्मच बेकिंग सोडा और एक कप पानी लेकर इन्हें आपस में मिला लें। सब्जियों और फलों को धोने से पहले उन पर छिड़काव करें और पांच-10 मिनट छोड़ने के बाद साफ पानी से धोऐं।

रिपोर्ट: अजय मिश्रा

Dharmendra kumar

Dharmendra kumar

Next Story