×

स्मोकिंग का कोरोना कनेक्शनः इस देश में हुई बैन, जानें क्या है खतरा

पूरी दुनिया में कोरोना वायरस से सबसे ज्यादा प्रभावित देशों में से एक स्पेन में एक बड़ा फैसला लिया जा रहा है। स्पेन में अब सार्वजनिक जगहों पर स्मोकिंग पर बैन लगाया जा रहा है।

Newstrack
Published on: 15 Aug 2020 5:49 PM GMT
स्मोकिंग का कोरोना कनेक्शनः इस देश में हुई बैन, जानें क्या है खतरा
X
smoking spreads coronavirus

नई दिल्ली: पूरी दुनिया में कोरोना वायरस से सबसे ज्यादा प्रभावित देशों में से एक स्पेन में एक बड़ा फैसला लिया जा रहा है। स्पेन में अब सार्वजनिक जगहों पर स्मोकिंग पर बैन लगाया जा रहा है। दरअसल स्पेन के स्वास्थ्य मंत्रालय का मानना है कि स्मोकिंग से कोरोना संक्रमण का खतरा और अधिक बढ़ सकता है।

ये भी पढ़ें: धोनी की इनकम जानकर चौंक जाएंगे, इन सात जगहों से करते हैं इतने की कमाई

स्मोकिंग पर पूरी तरह से बैन

बता दें कि स्पेन के गैलिसिया में बीते गुरुवार को सड़कों और सार्वजनिक जगहों पर स्मोकिंग पर पूरी तरह से बैन लगा दिया गया है। इसके साथ ही रेस्त्रां और बार में भी स्मोकिंग पर पूर्ण पाबंदी रहेगी। इसके लावा शुक्रवार को केनरी आइलैंड पर भी सार्वजनिक जगहों पर स्मोकिंग बैन कर दिया गया। वहीं स्पेन के आठ अन्य क्षेत्रों में भी जल्द ही ऐसी पाबंदी लगाई जा सकती है।

ये भी पढ़ें: जीवन में ना आने दें दुर्भाग्य की साया, करेंगे ये उपाय तो आएंगे आपके काम

गौरतलब है कि स्पेन में कोरोना संक्रमण में कमी आयी थी। यहां संक्रमण के रोज आने वाले केस की संख्या घटकर 150 हो गई थी, लेकिन इस महीने फिर से 1500 से अधिक केस रोज आ रहे हैं। जानकारी के लिए बता दें कि स्पेन की आबादी महज 4.6 करोड़ है। लेकिन स्पेन में कोरोना से 28,617 से अधिक लोगों की मौत हो चुकी है और कुल 358,843 लोग संक्रमित हो चुके हैं।

सांस के साथ अधिक मात्रा में ड्रॉपलेट फैलने का खतरा

जुलाई में प्रकाशित स्टडी की रिपोर्ट के अनुसार, स्मोकिंग करने वाले लोग सांस के साथ अधिक मात्रा में ड्रॉपलेट फैलाते हैं। इसके अलावा किसी के साथ स्मोकिंग करने पर सिगरेट के हाथ और मुंह के संपर्क में आने की वजह से भी खतरा बढ़ता है। साथ ही स्मोकिंग के लिए लोगों को फेस मास्क भी हटाना पड़ता है।

ये भी पढ़ें: एमएस धोनी: मुश्किल मुकाबलों के बादशाह खिलाड़ी, सारी दुनिया ने माना लोहा

Newstrack

Newstrack

Next Story