×

Muzaffarnagar News: नरेश टिकैत ने कहा- खिलाड़ियों का धरना किसी ताकत के बल पर दबाया नहीं जा सकता

Muzaffarnagar News: उन्होंने कहा है कि यह महिलाओं के मान सम्मान की बात है। इसमें कोई राजनीति या फिर कोई बिरादरीवाद का मामला नहीं है। शांतिपूर्ण तरीके से यह महिलाओं का धरना चल रहा है। हम इस मामले को सुलझाने की बात कर रहे हैं। अगर किसी ताकत के बल पर इसे दबाया जाएगा तो यह दबेगा नहीं।

Amit Kaliyan
Published on: 8 May 2023 7:11 PM GMT
Muzaffarnagar News: नरेश टिकैत ने कहा- खिलाड़ियों का धरना किसी ताकत के बल पर दबाया नहीं जा सकता
X
Bharatiya Kisan Union president Naresh Tikait

Muzaffarnagar News: दिल्ली के जंतर मंतर पर चल रहे खिलाड़ियों के धरने से वापस मुजफ्फरनगर लौटे बालियान खाप के चौधरी और भारतीय किसान यूनियन के राष्ट्रीय अध्यक्ष नरेश टिकैत ने महिलाओं के धरने को लेकर बड़ा बयान दिया है। उन्होंने कहा है कि यह महिलाओं के मान सम्मान की बात है। इसमें कोई राजनीति या फिर कोई बिरादरीवाद का मामला नहीं है। शांतिपूर्ण तरीके से यह महिलाओं का धरना चल रहा है। हम इस मामले को सुलझाने की बात कर रहे हैं। अगर किसी ताकत के बल पर इसे दबाया जाएगा तो यह दबेगा नहीं।

‘राजपूत समाज के लोग भी हमारे ही हैं’

ब्रजभूषण सिंह के समर्थन में उतरे राजपूत समाज के बारे में नरेश टिकैत ने कहा कि राजपूत समाज के लोग भी हमारे ही हैं। एक आदमी के लिए पूरे राजपूत समाज को कहा जाए तो यह ठीक नहीं है। राजपूत समाज का इतिहास रहा है, राजपूतों ने देश के लिए पूरा योगदान दिया है। हमेशा बहू बेटियों के सम्मान की रक्षा की है। अगर कोई दो आदमी खड़े होकर राजपूत समाज की गारंटी लें तो यह बात सही नहीं है।

समझौते के मूड में गए थे दिल्ली

नरेश टिकैत ने खाप पंचायतों के फैसले के बारे में कहा कि निर्णय तो यही है कि हम कल भी समझौते के लिए ही गए थे। पहले ज्यादा लोग नहीं गए। जो जिम्मेदार से आदमी हैं वो ही गए थे। कल इसी मूड में थे कि इसमें एफआइआर हो जाए और पुलिस कार्रवाई करें। उन्होंने कहा कि ये पुलिस द्वारा जांच आदि की बातचीत क्यों की जा रही है, यह तो एक उंगली उठाने वाली बात है।

आमने-सामने बैठा लो ब्रजभूषण और खिलाड़ियों को

भारतीय किसान यूनियन के राष्ट्रीय अध्यक्ष नरेश टिकैत ने कहा कि इस मामले का हल होना चाहिए। चाहे तो उसे (ब्रजभूषण) और लड़कियों को आमने-सामने बिठा देंगे। कोई दिक्कत नहीं होगी, चाहे किसी भी टाइम या सिसोली, बाहवडी, शामली या मुज़फ्फरनगर जैसे किसी भी स्थान पर ऐसी बातचीत रख लो। उन्होंने कहा कि जैसे भी इस मामले का समाधान करो। वह जो लड़कियां हैं, उनके आंसू पूछों क्योंकि उन्होंने हिम्मत जुटाई और इस तरीके की बात कही है। वह तो यह भी कह रही हैं कि पता नहीं कितनों के साथ में ऐसा किया गया है।

शांति से चल रहा धरना

मुजफ्फरनगर लौटे नरेश टिकैत ने बताया कि दिल्ली में खिलाड़ियों का धरना बिल्कुल शांति से धरना चल रहा है। हम तो फिर भी मामले को सुलझाने की बात कर रहे हैं। लेकिन अगर ऐसे ही ताकत के बल पर दबाया जाएगा तो नहीं दबेंगे। हम खिलाड़ियों के साथ हैं। इस मामले को अब हल हो जाना चाहिए।

Amit Kaliyan

Amit Kaliyan

Next Story