×

घरों में खड़े हवाई जहाजः सबके पास प्राइवेट प्लेन, तस्वीरें देख हो जाएगा यकीन

अमेरिका के कैलिफोर्निया में जहां हर आदमी के पास अपना हवाई जहाज है। इतना ही नहीं दफ्तर और अपने काम पर जाने के लिए उस शहर के ज्यादातर लोग अपने एयरक्राफ्ट का ही इस्तेमाल करते हैं।

Suman  Mishra | Astrologer
Published on: 16 March 2021 4:31 AM GMT
घरों में खड़े हवाई जहाजः सबके पास प्राइवेट प्लेन, तस्वीरें देख हो जाएगा यकीन
X
इस शहर में सबके पास है हवाई जहाज, फ्लाइट से जाते हैं दफ्तर

लखनऊ: मनुष्य एक ऐसा जीव है जो उंची महत्वकांक्षा लेकर आता है और उसे पूरा करके जाता है। जब लोग पैदल चलते थे तो घोड़ा गाड़ी बना फिर पेट्रोल डीजल से चलने वाली कारें और फिर हवाई जहाज। जैसे जैसे साधन बढ़े लोगों की विलासिता भी बढ़ी। आज के समय में अच्छी जीवनशैली जी रहे हर इंसान के पास चार पहिया है। जो अब के समय मे आमबात है। लेकिन अगर आपको ये बताए कि एक शहर ऐसा है जहां कि हर शख्स के पास हवाई जहा है तो आपको कैसा लगेगा।

हवाई जहाज से ऑफिस

किसी शहर या कॉलोनी में सबके पास अपनी गाड़ी तो आम है। अमेरिका के कैलिफोर्निया में जहां हर आदमी के पास अपना हवाई जहाज है। इतना ही नहीं दफ्तर और अपने काम पर जाने के लिए उस शहर के ज्यादातर लोग अपने एयरक्राफ्ट का ही इस्तेमाल करते हैं।

hawai

यह पढ़ें....एस्ट्राजेनेका के इस्तेमाल पर रोक, मचा हाहाकार, WHO ने 4 देशों से की बड़ी अपील

कैमरन एयरपार्क

जो सपना नहीं बिल्कुल सच है। ये हवाई शहर अमेरिका के कैलिफोर्निया में है। इस इलाके का एक टिकटॉक वीडियो तेजी से सोशल मीडिया पर वायरल हो रहा है जिसमें हर घर के आगे एक हवाई जहाज नजर आ रहा है। ये वीडियो कैलिफोर्निया के हवाई पार्क इलाके (कैमरन एयरपार्क) का है जिसे सोशल मीडिया यूजर @thesoulflily ने TikTok पर अपलोड किया था।

वीडियो में दिख रहा है कि लगभग सभी शहरवासियों के पास विमान हैं जिसे वो हैंगर में रखते हैं, ठीक उसी तरह जैसे अन्य लोग अपने गैरेज में कारों को रखते हैं। हालांकि यह वीडियो भारत में नहीं दिख रहा है क्योंकि TikTok को भारत में बीते साल बैन कर दिया गया था।

aero

हर शख्स हवाई जहाज का मालिक

इस इलाके में हवाई जहाज का मालिक होना एक कार के मालिक होने जैसी ही सामान्य बात है। वीडियो में कॉलोनी की गलियों और लोगों के घरों के सामने या उनके हैंगर में खड़े विमानों को दिखाया गया है. उस इलाके की सड़कें वास्तव में ज्यादा चौड़ी हैं। उन्हें ऐसा इसलिए बनाया गया है ताकि पायलट उन्हें निकटतम हवाई अड्डे तक आने लाने के लिए उपयोग कर सकें। इसके अलावा, सड़क के संकेतों और लेटरबॉक्स से हवाई जहाजों के पंखों को नुकसान ना पहुंचे इसके लिए उन्हें सामान्य से कम उंचाई पर लगाया गया है।इतना ही नहीं सड़क के नाम विमानों के साथ जुड़े हुए हैं जैसे कि बोइंग रोड।

aircraft

यह पढ़ें....भारत-इंग्लैंड T20 सीरीज पर कोरोना की मार, खाली स्टेडियम में खेले जाएंगे मैच

हवाई जहाजों के परिचालन को बढ़ावा

यहां सड़क से गुजरने वाले हवाई जहाजों के बारे में कुछ भी असामान्य नहीं है, क्योंकि यहां के लोग काम पर जाने के लिए उनका इस्तेमाल करते हैं। बता दें कि द्वितीय विश्व युद्ध के बाद अमेरिका ने हवाई जहाजों के परिचालन को खूब बढ़ावा दिया और देश में कई हवाई अड्डे बनाए ।वहां पायलटों की संख्या 1939 में 34,000 थी जो 1946 तक बढ़कर 400,000 से अधिक हो गई।नागरिक उड्डयन प्राधिकरण ने देश में आवासीय हवाई अड्डों के निर्माण का प्रस्ताव रखा था जिसका उद्देश्य सेवानिवृत्त सैन्य पायलटों को समायोजित करना भी था।

वो दिन दूर नहीं जब भारत में भी ऐसा हो कि हर शख्स के पास हवाई जहाज होगा, लेकिन फिलहाल तो इसके लिए इंतजार करना होगा।

Suman  Mishra | Astrologer

Suman Mishra | Astrologer

एस्ट्रोलॉजी एडिटर

मैं वर्तमान में न्यूजट्रैक और अपना भारत के लिए कंटेट राइटिंग कर रही हूं। इससे पहले मैने रांची, झारखंड में प्रिंट और इलेक्ट्रानिक मीडिया में रिपोर्टिंग और फीचर राइटिंग किया है और ईटीवी में 5 वर्षों का डेस्क पर काम करने का अनुभव है। मैं पत्रकारिता और ज्योतिष विज्ञान में खास रुचि रखती हूं। मेरे नाना जी पंडित ललन त्रिपाठी एक प्रकांड विद्वान थे उनके सानिध्य में मुझे कर्मकांड और ज्योतिष हस्त रेखा का ज्ञान मिला और मैने इस क्षेत्र में विशेषज्ञता के लिए पढाई कर डिग्री भी ली है Author Experience- 2007 से अब तक( 17 साल) Author Education – 1. बनस्थली विद्यापीठ और विद्यापीठ से संस्कृत ज्योतिष विज्ञान में डिग्री 2. रांची विश्वविद्यालय से पत्राकरिता में जर्नलिज्म एंड मास कक्मयूनिकेश 3. विनोबा भावे विश्व विदयालय से राजनीतिक विज्ञान में स्नातक की डिग्री

Next Story