×

हकीकत या सिर्फ कल्पना: कैसे हुआ था पृथ्वी का अंत, जानिए महाविनाश की गाथा

अमेरिका के इलिनोइस यूनिवर्सिटी और अर्बाना कैपेन के एस्ट्रोनॉमी और फिजिक्स के प्रोफेसर ब्रायन फील्ड्स के अध्ययन में खगोलीय घटनाओं का अन्वेषण किया गया जो 35.9 करोड़ साल पहले हुए विनाश और उन्मूलन के लिए जिम्मेदार हो सकती हैं। यह डेवोनियन और कार्बोनिफेरस काल के बीच का समय था।

Suman  Mishra | Astrologer
Published on: 20 Aug 2020 2:32 PM GMT
हकीकत या सिर्फ कल्पना: कैसे हुआ था पृथ्वी का अंत, जानिए महाविनाश की गाथा
X
तारों के विस्फोट ने किया होगा पृथ्वी पर महाविनाश

लखनऊ: विशालकाय डायनासोर और कई दूसरे जीव एक झटके में खत्म नहीं हुए। नई तकनीक और खोजों के आधार पर वैज्ञानिकों ने यह दावा किया है। अब तक यह माना जाता था कि 6.6 करोड़ साल पहले एक विशाल पिंड धरती से टकराया। टक्कर इतनी जबरदस्त थी कि पृथ्वी पर जीवन धराशायी हो गया यह टक्कर जिस जगह हुई, वो इलाका आज मेक्सिको में आता है।

कैसे खत्म हुआ था जीवन

डायनासोर के पृथ्वी से साफ हो जाने के कारणों पर आज भी शोध चल रहा है। हाल ही में एक शोध से पता चला है कि पृथ्वी पर कम से कम एक बार ऐसा हुआ है कि अंतरिक्ष से आई कॉस्मिक किरणों के कारण यहां जीवन नष्ट हुआ हो। इस शोध में कहा गया है कि पास के सुपरनोवा से आईं मारक कॉस्मिक किरणें पृथ्वी पर कम से कम एक बार बड़ी मात्रा विनाश कर कई प्रजातियों को विलुप्त करने की जिम्मेदार रही होंगी। इतना ही नहीं शोधकर्ताओं ने इसकी पुष्टि करने का भी तरीका बताया है के अनुसार शोधकर्ताओं का कहना है कि अगर पृथ्वी की चट्टानों के रिकॉर्ड को देखा जाए तो वहां से पाए गए कुछ रेडियोएक्टिव आइसटोप के होने से इस स्थिति क पुष्टि की जा सकती है।

यह पढ़ें...अर्जुन ने इस एक्ट्रेस के साथ साइन की फिल्म, पहली बार साथ आएंगे नजर

35.9 करोड़ साल पहले हुए विनाश

प्रोसिडिंग्स ऑफ द नेशनल एकैडमी ऑफ साइंसेस में प्रकाशित एक शोध में अमेरिका के इलिनोइस यूनिवर्सिटी और अर्बाना कैपेन के एस्ट्रोनॉमी और फिजिक्स के प्रोफेसर ब्रायन फील्ड्स के अध्ययन में खगोलीय घटनाओं का अन्वेषण किया गया जो 35.9 करोड़ साल पहले हुए विनाश और उन्मूलन के लिए जिम्मेदार हो सकती हैं। यह डेवोनियन और कार्बोनिफेरस काल के बीच का समय था।

टीम ने इस काल पर अपना काम केंद्रित किया कयोंकि उस समय की चट्टानों में लाखों पीढ़ियों के पौधों के पराग मौजूद हैं जिनके बारे में लगता है कि वे सूर्य की पराबैंगनी किरणों से जल गए होंगे। यह लंबे समय तक ओजोन परत के गायब होने का भी प्रमाण है। फील्ड का कहना है, “पृथ्वी पर हुई विनाशकारी गतिविधियों जैसे बड़े पैमाने पर ज्वालामुखी विस्फोट और ग्लोबल वार्मिंग ओजोन परत को खत्म तो कर सकते हैं. लेकिन इन घटनाओं ने ऐसा कब तक कायम रखा होगा यह बड़ा सवाल है. इसके बजाय हमें प्रस्ताव दिया कि पृथ्वी से 65 प्रकाशवर्ष दूर हुए सुपरनोवा विस्फोट लंबे समय के लिए ओजोन को खत्म रखने के लिए जिम्मेदार हो सकते हैं.”

यह पढ़ें..कौन हैं देवराज अर्स? जिन्हें पूर्व PM राजीव गांधी की जयंती पर कांग्रेस ने किया याद

सुपरनोवा खतरा

इस अध्ययन के सहलेखिका एड्रीन एर्टल का कहना है, “इसे ऐसे समझें कि आज हमारे सबसे पास का सुपरनोवा खतरा बीटलगूज तारे से है जो हमसे 600 प्रकाशवर्ष दूर है। यह हमें बुरी तरह से नुकसान पहुंचाने वाले 25 प्रकाशवर्ष से काफी दूर है। इस टीम ने ओजोन परत के मिटने के कई और भी खगोलीय कारण खोजे जैसे की उल्कापिंड का गिरना, सूर्य से आने वाली पवने या तूफान, गामा विकिरण प्रस्फोट आदि। इस अध्ययन के एक और सहलेखक जेसी मिलर ने बताया, “ये सभी घटनाएं जल्दी ही खत्म हो जाती हैं और लंबे समय तक ओजोन परत को खत्म नहीं रख सकती हैं, जैसा कि डेवोनियन काल के अंत में हुआ था।

यह पढ़ें..BMW का धमाका: लाॅन्च की दमदार कार, जानिए कीमत और फीचर्स

इस तरह आया महाविनाश

दूसरी ओर सुपरनोवा पूरी पृथ्वी को फौरन ही पराबैगनी किरणों, एक्स रे और गामा किरणों से नहला सकता है। इसके बाद सुपरनोवा के अवशेष पूरे सौरमंडल में छा सकते हैं ।ऐसे में पृथ्वी और उसकी ओजोन परत को हुआ नुकसान करीब एक लाख साल तक कायम रह सकता है। वहीं जीवाश्मों के प्रमाण बताते हैं कि इस महाविनाश के समय जैवविविधता तीन लाख साल तक कम होती रही थी जिसके बाद यह महाविनाश आया। इससे यह अनुमान भी लगाया जा रहा है कि इस समय एक से अधिक सुपरनोवा विस्फोट हुए होंगे। शोधकर्ताओं का कहना है कि अंतरिक्ष में एक के बाद एक सुपरनोवा विस्फोट कोई असामान्य घटना नहीं है।

Suman  Mishra | Astrologer

Suman Mishra | Astrologer

एस्ट्रोलॉजी एडिटर

मैं वर्तमान में न्यूजट्रैक और अपना भारत के लिए कंटेट राइटिंग कर रही हूं। इससे पहले मैने रांची, झारखंड में प्रिंट और इलेक्ट्रानिक मीडिया में रिपोर्टिंग और फीचर राइटिंग किया है और ईटीवी में 5 वर्षों का डेस्क पर काम करने का अनुभव है। मैं पत्रकारिता और ज्योतिष विज्ञान में खास रुचि रखती हूं। मेरे नाना जी पंडित ललन त्रिपाठी एक प्रकांड विद्वान थे उनके सानिध्य में मुझे कर्मकांड और ज्योतिष हस्त रेखा का ज्ञान मिला और मैने इस क्षेत्र में विशेषज्ञता के लिए पढाई कर डिग्री भी ली है Author Experience- 2007 से अब तक( 17 साल) Author Education – 1. बनस्थली विद्यापीठ और विद्यापीठ से संस्कृत ज्योतिष विज्ञान में डिग्री 2. रांची विश्वविद्यालय से पत्राकरिता में जर्नलिज्म एंड मास कक्मयूनिकेश 3. विनोबा भावे विश्व विदयालय से राजनीतिक विज्ञान में स्नातक की डिग्री

Next Story