×

PM मोदी की गाड़ी हुई खराब तो क्या होगा? नहीं जानते होंगे आप ये खास बात

कभी-कभी दिमाग में कुछ अतरंगे और अजीबो-गरीबो सवाल आते रहते हैं, लेकिन क्या आपने सोचा है अगर भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की कार चलते-चलते अचानक पंचर हो गई तो क्या होगा।

Shreya
Published on: 27 Jan 2020 10:57 AM GMT
PM मोदी की गाड़ी हुई खराब तो क्या होगा? नहीं जानते होंगे आप ये खास बात
X
PM मोदी की गाड़ी हुई खराब तो क्या होगा? नहीं जानते होंगे आप ये खास बात

कभी-कभी दिमाग में कुछ अतरंगे और अजीबो-गरीबो सवाल आते रहते हैं, लेकिन क्या आपने सोचा है अगर भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की कार चलते-चलते अचानक पंचर हो गई तो क्या होगा। वैसे तो मोदी के सुरक्षा के लिए हजारों गार्ड्स तैनात रहते हैं और पीएम मोदी को हर वक्त प्रोटेक्शन ग्रुप (SPG) प्रोटेक्ट करने के लिए मौजूद रहती है, लेकिन सोचिए अगर पीएम मोदी की कार अचानक पंचर हो जाती है तो क्या होगा और इससे उनकी सुरक्षा पर क्या असर पड़ेगा? तो चलिए आज हम आपको बताते हैं कि क्या होगा अगर पीएम मोदी की कार चलते-चलते रुक जाती है।

गाड़ी में होती है ये क्षमता

जिस गाड़ी में पीएम मोदी सफर करते हैं अगर वो पंचर हो जाती है फिर भी उसके अंदर इतनी कैपिसिटी होगी कि वो करीब 90 किलोमीटर प्रति घंटे की स्पीड से 320 किमी तक चल सकती है। अगर बात करें पीएम मोदी की सिक्योरिटी की तो प्रधानमंत्री के साथ हर एक कदम पर SPG के शूटर तैनात रहते हैं। जो कि बेहद तेज तर्रार होते हैं और पीएम की रक्षा करने के लिए हर पल चौक्कन्ने रहते हैं।

यह भी पढ़ें: पाकिस्तान में हिंदु लड़की का पुलिस ने किया अपहरण, आगे जो हुआ जान हो जाएंगे दंग

पीएम के गार्ड्स के पास रहते हैं Modern हथियार

प्रधानमंत्री की सुरक्षा के लिए तैनात रहने वाले इन गार्ड्स के पास FNF-2000 असॉल्ट राइफल, ऑटोमैटिक गन और 17M रिवॉल्वर्स के साथ ही आधुनिक हथियार (Modern Weapon) होते हैं। जब पीएम मोदी कहीं से गुजरने वाले होते हैं तो रोड के एक साइड का ट्रैफिक 10 मिनट पहले ही पूरी तरह से रोक दिया जाता है। ताकि प्रधानमंत्री की सुरक्षा में कोई चुंक न होने पाए। फिर जवान पहले जाकर इस पूरे रोड का निरिक्षण (Inspection) करते हैं। इसके अलावा प्रधानमंत्री आवास (7, रेसकोर्स रोड) को एसपीजी के 500 से अधिक कमांडो निगरानी करते हैं।

यह भी पढ़ें: अभी-अभी भयानक प्लेन क्रैश, 110 यात्रियों को लेकर आ रहा था दिल्ली, कई की मौत

ऐसे चलता है पीएम का काफिला

बता दें कि प्रधानमंत्री के काफिले में 2 आर्मर्ड बीएमडब्लूय 7 सीरीज सेडान (Armored BMW 7 Series Sedan) होती हैं। इसके साथ ही 6 बीएम बीएमडब्लूय एक्स 5 और 1 मर्सिडीज बेंज एम्बुलेंस होती है। इसके अलावा पीएम की सेफ्टी के लिए रक्षादल में आगे और पीछे दिल्ली पुलिस सिक्योरिटी स्टाफ की गाड़ियां चलती हैं। पीएम की गाड़ी की खासियत होती है कि वह बुलेटप्रूफ होती है। इसके अलावा बाएं और दाएं दोनों तरफ दो और व्हीकल होते हैं, बीच में पीएम की गाड़ी होती है। बता दें कि प्रधानमंत्री BMW 760Li में चलते हैं।

यह भी पढ़ें: करोड़पति हैं बाला साहेब के ये पोते, संपत्ति जान आपके होश उड़ जायेंगे

Shreya

Shreya

Next Story