करोड़पति हैं बाला साहेब के ये पोते, संपत्ति जान आपके होश उड़ जायेंगे

बाल ठाकरे के बेटे उद्धव ठाकरे आज महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री हैं और उनके पोते आदित्य ठाकरे अपने पिता की कैबिनेट में सबसे कम उम्र के मंत्री बन गए हैं। लेकिन, गुरुवार को शिवसेना के संस्थापक के परिवार के एक और सदस्य ने सक्रिय राजनीति में कदम रखा है। ये हैं उनके भतीजे राज ठाकरे के बेटे अमित ठाकरे।

नई दिल्ली: बाल ठाकरे वैसे तो महाराष्ट्र की राजनीति में लगभग 6 दशकों से अपना प्रभाव बनाए हुए थे लेकिन सीधे तौर पर कभी सियासत की कुर्सी पर नहीं बैठे थे। लेकिन इस बार के महाराष्ट्र विधानसभा के चुनाव के बाद ठाकरे परिवार की तीसरी पीढ़ी सियासत में उतर चुकी है। पहली पीढ़ी यानि शिवसेना के संस्थापक बालासाहेब ठाकरे ने खुद को सत्ता की सियासत से दूर रखा था। लेकिन, उनके बेटे और पोते ने एक ही बार में सत्ता के गलियारे में कदम रख दिया है।

कहलाते हैं बाल ठाकरे के पोते

गौरतलब है कि बाल ठाकरे के बेटे उद्धव ठाकरे आज महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री हैं और उनके पोते आदित्य ठाकरे अपने पिता की कैबिनेट में सबसे कम उम्र के मंत्री बन गए हैं। लेकिन, गुरुवार को शिवसेना के संस्थापक के परिवार के एक और सदस्य ने सक्रिय राजनीति में कदम रखा है। ये हैं उनके भतीजे राज ठाकरे के बेटे अमित ठाकरे।

आदित्य और अमित दोनों बाल ठाकरे पोते हैं। ठाकरे परिवार की तीसरी पीढ़ी के इन दोनों चचेरे भाइयों से जुड़े उन हर अनजान बातों पर गौर फरमाएं, जिनपर अभी तक कोई खास चर्चा नहीं हुई है।

ये भी देखें: राज्यसभा सभापति वेंकैया नायडु ने बजट सत्र से पहले सर्वदलीय बैठक बुलाई 

दोनों चचेरे भाइयों के सियासी अनुभव में बड़ा अंतर

सियासत में आदित्य ठाकरे अपने छोटे भाई अमित ठाकरे से भले ही एक दशक ज्यादा अनुभवी हों, लेकिन दोनों की उम्र में महज दो साल का फासला है। आदित्य ठाकरे की उम्र 29 साल है तो उनके छोटे भाई ने अभी महज 27 बसंत ही देखे हैं। अमित ठाकरे की सियासत में औपचारिक एंट्री गुरुवार को ही हुई है, जब उनके पिता राज ठाकरे की पार्टी मनसे की एक तरह से रीलॉन्चिंग की गई है। जबकि, आदित्य ठाकरे को उनके दादा बाल ठाकरे करीब एक दशक पहले ही राजनीति में लेकर आए थे और उन्हें शिवसेना ने पार्टी के यूथ विंग का कमान सौंपा था।

आदित्य ठाकरे, ठाकरे परिवार से चुनावी राजनीति में उतरने वाले पहले व्यक्ति हैं, क्योंकि उनके पिता उद्धव ठाकरे या चाचा राज ठाकरे ने भी अभी तक कभी चुनाव नहीं लड़ा है। भले ही आने वाले दिनों में उद्धव को चुनाव लड़ना अनिवार्य होगा। आदित्य ठाकरे आज अपने पिता की सरकार में कैबिनेट मंत्री हैं। जबकि, अमित ठाकरे के बारे में ये चर्चा है कि उनके पिता उन्हें एमएनएस की यूथ विंग की जिम्मेदारी सौंपेंगे।

सोशल मीडिया पर है किसका दबदबा

उद्धव ठाकरे और रश्मि ठाकरे के बेटे आदित्य ठाकरे की राजनीति में एक दशक की सक्रियता का असर ये हुआ है कि उनकी सोशल मीडिया प्रोफाइल आज काफी दमदार हो चुकी है। मसलन, इंस्टाग्राम पर उनके 2 लाख 35 हजार फॉलोअर हैं तो फेसबुक पर 2 लाख 11 हजार और ट्विटर पर 20 लाख फॉलोअर हैं। उन्के सारे अकाउंट अधिकृत हैं। जबकि, राज ठाकरे और शर्मिला ठाकरे के बेटे अमित ठाकरे के इंस्टाग्राम पर 65,300 और फेसबुक पर 12,663 फॉलोअर हैं। हालांकि ये सोशल मीडिया अकाउंट अधिकृत नहीं हुए हैं।

ये भी देखें: गंगा यात्रा का आगाज आज: सीएम योगी करेंगे शुरुआत, ऐसा रहेगा कार्यक्रम

इन दोनों भाईयों में से किसके पास कितनी संपत्ति?

दोनों भाईयों की सम्पत्ति, 2019 के आंकड़ों के मुताबिक आदित्य ठाकरे के पास कुल 16.05 करोड़ रुपये की संपत्ति है। तब उन्होंने 10.36 करोड़ रुपये बैंक में जमा कर रखे थे और उनके पास 13,344 रुपये की रकम कैश के रूप में थी। इसके अलावा उनके पास 64.65 लाख रुपये की ज्वेलरी भी थी। वे 77.66 लाख रुपये कीमत वाली 5 जमीनों के भी मालिक हैं और उनके नाम कॉमर्शियल इमारतों में 2 दुकानें भी हैं, जिनकी कीमत 3.89 करोड़ रुपये बताई गई है।

लेकिन, इस मामले में अमित ठाकरे अपने बड़े भाई आदित्य ठाकरे से कहीं आगे हैं। पिछले साल के आंकड़ों के मुताबिक वे करीब 25 करोड़ रुपये की संपत्ति के मालिक हैं।

अमित ठाकरे की शादी हो चुकी है, पत्नी मिताली पेशे से फैशन डिजाइनर

आदित्य ठाकरे के माता-पिता को अभी तक उनके लिए जीवनसाथी की तलाश है। लेकिन, अमित ठाकरे की पिछले साल 27 जनवरी को ही शादी हो चुकी है। उन्होंने अपनी गर्लफ्रेंड मिताली बोरुडे को ही अपना जीवनसाथी बनाया है। तब अमित की शादी में देश की कई बड़ी हस्तियां शरीक हुई थीं। अमित की पत्नी मिताली पेशे से फैशन डिजाइनर हैं।

ये भी देखें: स्वतंत्र भारत का पहला बजट क्यों घिर गया था विवादों में

शिक्षा में कौन है आगे

अगर शिक्षा की बात करें तो आदित्य ठाकरे की स्कूली शिक्षा मुंबई के बॉम्बे के स्कॉटिश स्कूल से हुई है। इसके बाद उन्होंने मुंबई के ही संत जेवियर कॉलेज से बैचलर डिग्री हासिल की है, जबकि लॉ की डिग्री उन्होंने मुंबई के ही केसी लॉ कॉलेज से प्राप्त की है। वहीं अमित ठाकरे ने स्कूली शिक्षा मुंबई में पूरी की और कॉमर्स की पढ़ाई भी यहीं के रुपारेल कॉलेज से की। आगे की शिक्षा उन्होंने कनाडा के न्यू वेस्टमिनिस्टर के डगलस कॉलेज से की है।