×

गंगा यात्रा का आगाज आज: सीएम योगी करेंगे शुरुआत, ऐसा रहेगा कार्यक्रम

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ सोमवार को पश्चिम उत्तर प्रदेश के बिजनौर से पांच दिवसीय गंगा यात्रा का शुभारंभ करेंगे। यह यात्रा 27 जनवरी से लेकर 31 जनवरी तक होगी

Shivani Awasthi
Published on: 27 Jan 2020 7:24 AM GMT
गंगा यात्रा का आगाज आज: सीएम योगी करेंगे शुरुआत, ऐसा रहेगा कार्यक्रम
X

बिजनौर: मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ सोमवार को पश्चिम उत्तर प्रदेश के बिजनौर से पांच दिवसीय गंगा यात्रा का शुभारंभ करेंगे। यह गंगा यात्रा बिजनौर बैराज से शुरू होकर मुजप्फरनगर रामराज होते हुए मेरठ के हस्तिनापुर पहुंचेगी जो कि 27 जनवरी से लेकर 31 जनवरी तक कानपुर में इसका समापन होगा। इस योजना के तहत हर जिले में केंद्रीय मंत्री और योगी सरकार के मंत्री आगे बढ़ाएंगे।

आज से शुरू होगी गंगा यात्रा:

आज यह गंगा यात्रा बिजनौर बैराज से शुरू होगा और मुजप्फरनगर रामराज होते हुए मेरठ के हस्तिनापुर पहुंचेगी।

फिर 28 जनवरी को यात्रा हस्तिनापुर से शुरू होगी जो हापुड़ के गढ़मुक्तेश्वर ब्रजघाट होते हुए अमरोहा, तिगरी होकर बुलंदशहर पहुंचेगी।

29 जनवरी को बुलंदशहर बसीघाट से अलीगढ़ सांकरा होते हुए संभल के गुन्नौर, बदायूं के कछलाघाट, शाहजहांपुर के ढ़ाईघाट चौराहा होकर कासगंज के सहराघाट होते हुए फर्रुखाबाद पहुंचेगी।

ये भी पढ़ें: Live: अखिलेश यादव BJP नेता यशवंत सिन्हा के साथ कर रहे प्रेस से बातचीत

30 जनवरी को फर्रुखाबाद के पांचाल घाट से कन्नौज होते हुए हरदोई राजघाट होकर कानपुर के बिठूर पहुंचेगी।

31 जनवरी को बिठूर से गंगा यात्रा कानपुर पहुंचेगी।

दूसरी गंगा यात्रा बलिया से शुरू होगी-

दूसरी गंगा यात्रा बलिया के दूबे छपरा से राज्यपाल आनंदी बेन और सीमावर्ती राज्य बिहार के डिप्टी सीएम सुशील मोदी रवाना करेंगे।जो बलिया से चलकर गंगा यात्रा गाजीपुर पहुंचेंगी। यात्रा के दूसरे दिन 28 जनवरी को यात्रा गाजीपुर से सैदपुर होते हुए चंदौली और डोमरी शुजाबाद होकर वाराणसी पहुंचेगी। 29 जनवरी को वाराणसी के रामनगर से यात्रा की शुरुआत होगी, जो मिर्जापुर के चुनार से होते हुए भदोही सीतामढ़ी होकर प्रयागराज लाक्षागृह पहुंचेगी।

ये भी पढ़ें: अभी-अभी खौफनाक हादसा: 20 छात्रों से भरी बस का हुआ ऐसा हाल, हालत नाजुक

30 जनवरी को यात्रा का चौथा दिन रहेगा. प्रयागराज से कौशांबी का कड़ाधाम होते हुए प्रतापगढ़ के कालाकांर, वहां से रायबरेली के लालगंज होते हुए फतेहपुर ओम घाट बिठौरा होकर उन्नाव के बक्सर पहुंचेगी।

अंतिम दिन 31 जनवरी को गंगायात्रा उन्नाव के शुक्लागंज से कानपुर बैराज पहुंचेगी। कानपुर बैराज पर दोनों यात्राओं का मिलन होगा, और वहीं यात्रा का समापन होगा।

इस दौरान 27 जिलों के 21 नगर निकाय होते हुए 1038 ग्रामपंचायतों से 1358 किलोमीटर की यात्रा तय होगी।

गंगा यात्रा का उद्देश्य लोगों को जागरूक करना-

इस यात्रा का मकसद गंगा को स्वच्छ व निर्मल बनाने के लिए लोगों को जागरूक करना है। पांच दिनों तक चलने वाली इस गंगा यात्रा में केंद्र सरकार के आठ मंत्री भी शिरकत करेंगे।

ये भी पढ़ें: ताबड़तोड़ चले पत्थर: दहशत में बदल गई तिरंगा यात्रा, कांप उठे लोग

Shivani Awasthi

Shivani Awasthi

Next Story