सबसे महंगी जगहों में शुमार हुई भारत की ये मार्केट, किराया जान चौंक जायेंगे

दिल्ली का खान मार्केट किराए के मामले में दुनिया की 20वीं सबसे महंगी जगहों से एक है। यह जानकारी वैश्विक संपत्ति सलाहकार फर्म कुशमैन एंड वेकफील्ड की ताजा रिपोर्ट मेन स्ट्रीट एक्रॉस दी वर्ल्ड 2019 में सामने आई है।

दिल्ली: दिल्ली का खान मार्केट किराए के मामले में दुनिया की 20वीं सबसे महंगी जगहों से एक है। यह जानकारी वैश्विक संपत्ति सलाहकार फर्म कुशमैन एंड वेकफील्ड की ताजा रिपोर्ट मेन स्ट्रीट एक्रॉस दी वर्ल्ड 2019 में सामने आई है।

पिछले साल खान मार्केट 21वें स्थान पर था। इस जगह का सालाना किराया 17,445.60 रुपये (243 डॉलर) प्रति वर्ग है जबकि पिछले साल तक इसका किराया 17,014.85 रुपये (237 डॉलर) प्रति वर्ग था।

ये भी पढ़ें…अजब-गजब: एक ऐसा देश जहां पिता कर सकता है बेटी से शादी, पति को है रेप का हक

ये हैं पांच सबसे महंगे लोकेशन

पहले स्थान पर हांगकांग का कॉजवे बे रहा। यहां पर सालाना किराया 2,745 डॉलर (1.97 लाख रुपए) प्रति स्क्वेयर फीट है। दूसरे स्थान पर न्यूयॉर्क का अपर फिफ्थ एवेन्यू है। यहां का सालाना किराया 2,250 डॉलर (1.61 लाख रुपए) प्रति स्क्वेयर फीट है।

तीसरे स्थान पर 1,714 डॉलर (1.23 लाख रुपए) प्रति स्क्वेयर फीट किराए के साथ लंदन की न्यू बॉन्ड स्ट्रीट, चौथे स्थान पर 1,478 डॉलर (1.06 लाख रुपए) प्रति स्क्वेयर किराए के साथ पेरिस का एवेन्यू डे चैम्प्स एलिसिस रहा और इटली के मिलान में मोंटेनापोलियोन 1,447 डॉलर (1.03 लाख रुपए) स्क्वेयर फीट के साथ पांचवी सबसे महंगी रिटेल लोकेशन रही।

ये भी पढ़ें…अजब गजब:जानिए सेना के जवानों के छोटे बाल रखने के पीछे छिपे राज…

इन शहरों में हुई किराए में अधिक बढ़ोतरी

यह रैंकिंग 2019 की दूसरी तिमाही के दौरान इन जगहों के किराए के आधार पर तैयार की गई है। इस रिपोर्ट को तैयार करने के लिए कशमैन एंड वेकफील्ड ने 68 देशों की 448 लोकेशन के किराए के बारे में जानकारी जुटाई।

भारतीय बाजारों के बारे में रिपोर्ट में कहा गया पिछले एक साल में किराया बढ़ने का ट्रेंड दिखाई दे रहा है। मुंबई, दिल्ली-एनसीआर और बेंगलुरु में किराए में ज्यादा बढ़ोतरी नहीं हुई है, जबकि चेन्नई, पुणे और कोलकाता में किराए में तेज बढ़ोतरी हुई है।

ये भी पढ़ें…ईंट भट्ठे से लेकर शादी तक, ये है दो मजदूरों के अजब प्रेम की गजब कहानी