×

हजारों साल पहले भी था प्याज, ऐसे होता था इस्तेमाल, जानकर हैरान रह जाएंगे!

प्याज को कई लोग पसंद करते हैं, जब प्याज को खाने में इस्तेमाल किया जाता है तो उस खाने का स्वाद बढ़ जाता है। इंसानो को प्याज हजारों सालो से पसंद है और वे इसका उपयोग लगभग हर तरह के खाने और स्वास्थ लाभ के लिए करते हैं। कांस्य युग के 5,000 वर्ष ईसा पूर्व के ठिकानों की खुदाई में प्याज के अवशेष मिले हैं

suman
Published on: 10 Jun 2020 2:14 AM GMT
हजारों साल पहले भी था प्याज, ऐसे होता था इस्तेमाल, जानकर हैरान रह जाएंगे!
X

लखनऊ : प्याज को कई लोग पसंद करते हैं, जब प्याज को खाने में इस्तेमाल किया जाता है तो उस खाने का स्वाद बढ़ जाता है। इंसानो को प्याज हजारों सालो से पसंद है और वे इसका उपयोग लगभग हर तरह के खाने और स्वास्थ लाभ के लिए करते हैं। कांस्य युग के 5,000 वर्ष ईसा पूर्व के ठिकानों की खुदाई में प्याज के अवशेष मिले हैं। यह सिर्फ स्वाद ही नहीं बढ़ाता, बल्कि न्यूट्रिशन से भरपूर भी होता है। इसमें कोई नई बात नहीं है। लेकिन शायद आपने प्याज के अनूठे प्रयोग के बारे में नहीं सुना होगा।। सदियों पहले प्राचीन सभ्यताओं के लोग और मध्ययुगीन यूरोप के निवासी प्याज के कई तरह के यूज करते थे, जिन्हें जानकर किसी को भी हैरानी हो सकती है।

यह पढ़ें....यहां हुई थी आजादी की पहली जंग, 10 जून को फहराया था झंडा, जानें पूरा इतिहास

प्याज की पूजा

*पिरामिड्स बनाने वाले मिस्र के लोग ईसा से 3000 साल पहले प्याज की खेती करते थे।उस समय भी प्याज उनके रोजाना के भोजन का हिस्सा था। लेकिन इसके साथ-साथ वे प्याज की पूजा भी करते थे। प्याज की गोल आकृति और इसे काटने पर दिखने वाले रिंग के चलते इसे एटरनल लाइफ का प्रतीक माना जाता था।

*यही नहीं, मिस्र के राजा रामसेस चतुर्थ की ममी के आई सॉकेट्स में प्याज के हिस्से मिले हैं। इससे साबित होता है कि प्राचीन मिस्र के लोग अंतिम संस्कार की प्रक्रिया में भी इसका इस्तेमाल करते थे।

ब्लड के बैलेंस

*प्राचीन यूनान में माना जाता था कि प्याज ब्लड के ‘बैलेंस’ को ठीक करता है। इसलिए एथलीट्स ढेर सारा प्याज खाते थे। यही नहीं, रोमन ग्लेडिएटर्स अपनी स्किन पर प्याज मला करते थे, ताकि उनके मसल्स ज्यादा मजबूत बन सकें।

यह पढ़ें....डॉक्टर का ऐसा रूप: देखकर रह जाएंगे दंग, इलाज के बदले यहां मिलता है अपमान

बांझपन का इलाज

* 16वीं सदी के यूरोप में डॉक्टर प्याज को बांझपन का इलाज मानते थे और ऐसी महिलाओं को नियमित तौर पर प्याज खाने की सलाह देते थे। उस दौर में पशुओं को भी प्याज खिलाया जाता था, ताकि वे ज्यादा बच्चे पैदा करें।

किराया चुकाने में प्याज

* मध्ययुग के यूरोप में प्याज को बहुत महत्व दिया जाता था। किराया चुकाने में प्याज का इस्तेमाल होता था और लोग एक-दूसरे को प्याज गिफ्ट भी करते थे।

प्याज के सेल्स बड़े

* प्याज के सेल्स बड़े होते हैं, इसलिए स्टडी में सेल्स की संरचना समझने के लिए उसके छिलकों का इस्तेमाल भी होता है। माइक्रोस्कोप के नीचे प्याज के छिलके रखे जाने पर सेल्स की बनावट साफ नजर आती है।

देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

suman

suman

Next Story