×

पूरी दुनिया में कीमती: Pangolin जीव में ऐसी क्या खासियत, क्यों हो रही तस्करी

सांप, छिपकली की तरह दिखने वाला ये जीव स्तनधारी जीवों की श्रेणी में आता है। आपको बता दें कि कई दशकों से दुनियाभर के देशों में इसकी तस्करी हो रही है। इस तस्करी के जरिए यह जीव चीन या वियतनाम पहुंच रहे हैं।

Shraddha Khare
Published on: 19 Jan 2021 9:33 AM GMT
पूरी दुनिया में कीमती: Pangolin जीव में ऐसी क्या खासियत, क्यों हो रही तस्करी
X
पूरी दुनिया में कीमती: Pangolin जीव में ऐसी क्या खासियत, क्यों हो रही तस्करी photos (social media)

चीन : पैंगोलिन एक ऐसा जानवर है जिसकी दुनिया में सबसे ज्यादा तस्करी हो रही है। आपको बता दें कि इस तस्करी की वजह चीन है जहां इस जानवर की खाल और मांस से दवाएं बनाई जा रही है। इंटरनेशनल यूनियन फॉर कंजर्वेशन ऑफ नेचर (IUCN) के मुताबिक के वन्य जीवों की अवैध तस्करी में 20 फीसदी का योगदान सिर्फ पैंगोलिन जानवर का ही है।

तेजी से हो रही तस्करी

सांप, छिपकली की तरह दिखने वाला ये जीव स्तनधारी जीवों की श्रेणी में आता है। आपको बता दें कि कई दशकों से दुनियाभर के देशों में इसकी तस्करी हो रही है। इस तस्करी के जरिए यह जीव चीन या वियतनाम पहुंच रहे हैं। यहां इस जीव की दवाएं बनाई जाती हैं। जो काफी महंगे दामों में चीन चीन के कोने कोने में अमीरों तक पहुंचती हैं। इन जीवों की अब ये हालत हो चुकी है कि अब ये जीव विलुप्त होते नजर आ रहे हैं।

अभी भी नहीं सुरक्षित पैंगोलिन

काफी विरोध के बाद जून 2020 में चीन ने पैंगोलिन को अपनी पारंपरिक दवाओं की सामग्री लिस्ट से हटा दिया। आपको बता दें कि चीन ने दवाओं की सामग्री से तो इस जीव को हटा दिया लेकिन pharmacopoeia की लिस्ट में अभी पैंगोलिन जारी है। pharmacopoeia चीनी दवाओं की सामग्री के हवाले से इस्तेमाल होने वाली एक टर्म है। पर्यावरण पर काम करने वाली संस्था इनवायरमेंट इनवेस्टिगेशन एजेंसी (EIA ) ने इस बारे में संदेह जताया है।

ये भी पढ़ें: धरती का विनाश: होने वाली है बड़ी आकाशीय घटना, इन क्षेत्रों को खतरा

pangolins world wild

एक किलों की कीमत 27,000 रुपये

शरीर पर कड़ी और सुनहरी भूरी स्केल्स वाले जीवों का मांस खूब शौख से खाया जाता है। इसके एक किलों की कीमत लगभग 27,000 रुपये तक होती है। आपको बता दें कि पैंगोलिन को वेट मार्केट में दूसरे अन्य जीवों के साथ नहीं बेचा जाता है। इस जीव को महंगे दामों में रेस्त्रां इसे बेचते और पकाते हैं।

ये भी पढ़ें:बाघ ने दांतों से खींची सफारी, वीडियो हुआ वायरल, देख खड़े हो जाएंगे रोंगटे

दोस्तों देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Shraddha Khare

Shraddha Khare

Next Story