×

पत्नियों के अवैध संबंध: पति इसे नहीं मानते गलत, सामने आया अजीब-गजीब रिवाज

महिला के इस फैसले को सम्मान के साथ पूरा समुदाय समर्थन भी करता है। एक पत्नी खुद इस बात का निर्णय लेती हैं कि कौन उसके घर में प्रवेश करेगा और शारीरिक संबंध बनाएगा। इस सब के दौरान अगर पति घर वापिस आता है और अगर घर के बाहर जमीन में दबे हुए भाले को देखता हैं तो वह अंदर नहीं जा सकता हैं।

Newstrack
Published on: 2 Dec 2020 9:12 AM GMT
पत्नियों के अवैध संबंध: पति इसे नहीं मानते गलत, सामने आया अजीब-गजीब रिवाज
X
पत्नियों के अवैध संबंध: पति इसे नहीं मानते गलत, सामने आया अजीब-गजीब रिवाज

लखनऊ: दुनिया अजीबोगरीब रीति-रिवाजों और परंपराओं और भरी पड़ी हैं। आज हम आपको एक ऐसी ही जनजाति के बारे में बताने जा रहे हैं, जिनके रिवाज दूसरों की तुलना में बहुत ही अलग है। अफ्रीका में रहने वाली जनजाति की कई अजीबोगरीब परंपराओं के साथ नियम भी हैं। इन प्रजातियों सबसे हैरान करने वाली है बोराना ओरोमा जनजाति। आइये आपको बताते हैं समुदाय से जुड़ी इंट्रेस्टिंग बातें-

इस तरह खुद की बनाते हैं सरकार

बोराना ओरोमा समुदाय के लोगों को बोराना कहते हैं ये जनजाति इथियोपिया के दक्षिणी ओरोमिया के उत्तरी केन्या में रहते हैं। इस जनजाति के लोग अड़चन से के साथ गड्डा प्रणाली के मुताबिक जीवन व्यतीत करते हैं। यहां पर ना कोई सरकार ना कोई बाहरी लोग इनके इस प्रणाली में दखल देते हैं। स्वदेशी लोकतांत्रिक प्रणाली के तहत समुदाय की राजनीतिक, आर्थिक, सामाजिक और धार्मिक गतिविधियों रोका जाता हैं। गड्डा प्रणाली के मुताबिक, पांच ओरोमो समूहों में आठ साल के लिए पुरुषों को चुना जाता हैं।

amazing

यह पढ़ें… पतियों रहें सावधान: हो रही सेकंड भर में बीवी चोरी, फिर नहीं मिलती किसी को

औरतें गैर-मर्द से बनती है संबंध

इसके अंतर्गत पूरे समाज में राजनीतिक, आर्थिक, सामाजिक और धार्मिक, न्यायिक को कंटोल का सकते हैं। आठ साल के बाद इन सब सेवाओं से मुक्त हो जाते हैं। इस तरह वह अपने राजनीतिक और सेना का संगठन के काफी शक्तिशाली बना लेते हैं। यहां की औरतें लौकी से बने बर्तन में दूध रखती हैं। लौकी को सुखाकर बनाया जाता इस बर्तनों को काफी अच्छे से सजाया जाया हैं। यहां की औरतें अपने हाथों में मनकों से बनी अंगूठियां धारण करती हैं। इस समुदाय में औरतों को मर्दों से ज्यादा अधिकार प्राप्त होते हैं। इस जनजाति की औरतें शादी के बाद अपने पति के अलावा किसी गैर पुरुष के साथ शारीरिक संबंध रख सकती हैं।

समुदाय भी देता हैं समर्थन

महिला के इस फैसले को सम्मान के साथ पूरा समुदाय समर्थन भी करता है। यह पर एक पत्नी खुद इस बात का निर्णय लेती हैं कि कौन उसके घर में प्रवेश करेगा और शारीरिक संबंध बनाएगा। इस सब के दौरान अगर पति घर वापिस आता है और अगर घर के बाहर उसको जमीन में दबे हुए भाले को देखता हैं तो वह अंदर नहीं जा सकता हैं। क्योंकि इसे एक संदेस माना जाता हैं। कि पत्नी उसके किसी गैर-पुरुष के साथ शारीरिक संबंध बना रही है। जब वह गैर-पुरुष भाले को जमीन से बाहर निकालेगा तो ही उस महिला का पति घर में प्रवेश जा सकता हैं।

यह पढ़ें…हाथरस में नकली भाभी: घूंघट के अंदर कोई और, खुलासे से हिला देश

न्यूजट्रैक के नए ऐप से खुद को रक्खें लेटेस्ट खबरों से अपडेटेड । हमारा ऐप एंड्राइड प्लेस्टोर से डाउनलोड करने के लिए क्लिक करें

Newstrack

Newstrack

Next Story