×

दुनिया का सबसे बड़ा ड्रग माफिया, पैसे खा जाते थे दीमक...

जब से सुशांत मामला चल रहा है तब से कई उतार-चढाव आए और आखिर में  एनसीबी को ड्रग्स का सुराग मिला और इस मामले में रिया चक्रवर्ती की गिरफ्तारी हुई हैं। बॉलीवुड और ड्रग्स का लंबा समय से साथ रहा हैं

Suman  Mishra | Astrologer
Published on: 11 Sep 2020 5:52 AM GMT
दुनिया का सबसे बड़ा ड्रग माफिया, पैसे खा जाते थे दीमक...
X
है पाब्लो एमिलियो एस्कोबार गैविरिया। पाब्लो एस्कोबार को पूरी दुनिया में किंग ऑफ कोकेन के नाम से जाने है।

नई दिल्ली : जब से सुशांत मामला चल रहा है तब से कई उतार-चढाव आए और आखिर में एनसीबी को ड्रग्स का सुराग मिला और इस मामले में रिया चक्रवर्ती की गिरफ्तारी हुई हैं। बॉलीवुड और ड्रग्स का लंबा समय से साथ रहा हैं, हांलाकि खुलासा नहीं हो पाता है।

यह पढ़ें...हद में रहे चीन: अब भुगतने पड़ेंगे अंजाम, इस देश ने दी ड्रेगन को चेतावनी

हजारों लोगों को मौत के घाट

देश में कई ड्रग माफिया हैं जो यह धंधा चला रहे हैं। अवैध ड्रग्स का यह कारोबार पुराना और बड़ा रहा हैं। आज इस कड़ी में एक ऐसे ही ड्रग माफिया के बारे में बता रहे हैं जिसके पास इतना पैसा था कि नोट पर दीमक लग जाती थी। इस माफिया ने बिजनेस में परेशान करने वाले हजारों लोगों को मौत के घाट उतार दिया था।

pablo-escobar सोशल मीडिया से

ड्रग्स माफिया की मौत के लिए 16 अरब खर्च

बता दें जिस ड्रग्स माफिया की बात कर रहे हैं, उसका नाम है पाब्लो एमिलियो एस्कोबार गैविरिया। पाब्लो एस्कोबार को पूरी दुनिया में किंग ऑफ कोकेन के नाम से जाने है। अमेरिका के ड्रग एन्फोर्समेंट एडमिनिस्ट्रेशन के एजेंट रहे स्टीव मर्फी ने एक इंटरव्यू में कहा है कि पाब्लो के पास पैसों का अथाह भंडार था। इतना ही नहीं पाब्लो को मारने के लिए दुश्मनों ने 16 अरब रुपये खर्च कर दिए थे।

2 दिसंबर 1993 को पाब्लो एस्कोबार को कोलंबिया पुलिस ने मार गिराया गया था। लेकिन मौत से पहले उसने पुलिस और सैनिकों को खूब छकाया था। पाब्लो ने कोलंबिया में भीषण आतंक मचा रखा था। कार उड़ाना या किसी बड़े नेता की जान लेना उसके लिए मामूली बात हो गई थी। उसका सपना था कि वो कोलंबिया का राष्ट्रपति बने।

यह पढ़ें...राहुल गांधी ने उठाया सवाल: चीनी कब्जे को बताया ‘Act of god’, सरकार पर तंज

pablo-escobar सोशल मीडिया से

कौन था पाब्लो?

पाब्लो एमिलियो एस्कोबार गैविरिया एक कोलंबियाई ड्रग लॉर्ड था। कभी दुनिया का सबसे बड़ा अपराधी कहा जाने वाला पाब्लो एस्कोबार संभवतः कोकीन का अबतक का सबसे चालबाज तस्कर था। उसे विश्व इतिहास में सबसे अमीर और सबसे कामयाब अपराधी माना जाता है क्योंकि, वर्ष 1989 में, एस्कोबार को दुनिया का सातवां सबसे अमीर व्यक्ति घोषित किया था, जिसकी अनुमानित व्यक्तिगत संपत्ति 25 बिलियन अमेरिकी डॉलर थी। उसके पास असंख्य लक्जरी आवास एवं गाड़ियां थीं।

कोकेन के अवैध कारोबार

1970 के दशक में पाब्लो कोकेन के अवैध कारोबार में आया था और माफिया के साथ मिलकर मेडेलिन कार्टेल बनाया था। पाब्लो एस्कोबार के ताकत का अंदाजा आप इसी बात से लगा सकते हैं कि उसने सरकार पर दबाव बनाकर अपने लिए खास जेल खुद ही तैयार कराई थी। उसने यह शर्त रखी थी कि जेल के कुछ किलोमीटर तक पुलिस नहीं आ सकती है।

pablo-escobar सोशल मीडिया से

6500 वर्ग फीट

पाब्लो के पास 800 से ज्यादा मकान थे। उसके पास 6500 वर्ग फीट का बंगला अमेरिका में था, जो फ्लोरिडा के मियामी बीच पर स्थित था। इतना ही नहीं उसने कैरिबियन में आइला ग्रांदे नाम का कोरल द्वीप खरीद लिया था। एक समय ऐसा था कि अमेरिका में सप्लाई होने वाले कोकीन के 80 फीसदी हिस्से पर पाब्लो का कंट्रोल था।

बेटी के गर्माहट देने के लिए करोड़ों डॉलर जला दिए

कुख्यात ड्रग तस्कर पाब्लो एस्कोबार ने पहाड़ में छुपकर करोड़ो अमेरिकी डॉलरों को जलाकर खाक कर दिया था। ये खुलासा पाब्लो एस्कोबार के बेटे जुयान पाब्लो एस्कोबार ने खुद किया है। जुयान ने अपना नाम बदलकर सेबस्टियन मारोकी रख लिया है। सेबेस्टियन ने खुलासा किया है कि उनके पिता ने अपनी बेटी को गर्माहट देने के लिए करोडों के डॉलरों को जला दिया था, क्योंकि उसकी बेटी मैनुएला को हाइपोथर्मिया की बीमारी थी। यही नहीं सेबेस्टियन का कहना है कि उनके पिता पाब्लो ने खाना पकाने के लिए 20 लाख डॉलर को जला दिया था।

Suman  Mishra | Astrologer

Suman Mishra | Astrologer

एस्ट्रोलॉजी एडिटर

मैं वर्तमान में न्यूजट्रैक और अपना भारत के लिए कंटेट राइटिंग कर रही हूं। इससे पहले मैने रांची, झारखंड में प्रिंट और इलेक्ट्रानिक मीडिया में रिपोर्टिंग और फीचर राइटिंग किया है और ईटीवी में 5 वर्षों का डेस्क पर काम करने का अनुभव है। मैं पत्रकारिता और ज्योतिष विज्ञान में खास रुचि रखती हूं। मेरे नाना जी पंडित ललन त्रिपाठी एक प्रकांड विद्वान थे उनके सानिध्य में मुझे कर्मकांड और ज्योतिष हस्त रेखा का ज्ञान मिला और मैने इस क्षेत्र में विशेषज्ञता के लिए पढाई कर डिग्री भी ली है Author Experience- 2007 से अब तक( 17 साल) Author Education – 1. बनस्थली विद्यापीठ और विद्यापीठ से संस्कृत ज्योतिष विज्ञान में डिग्री 2. रांची विश्वविद्यालय से पत्राकरिता में जर्नलिज्म एंड मास कक्मयूनिकेश 3. विनोबा भावे विश्व विदयालय से राजनीतिक विज्ञान में स्नातक की डिग्री

Next Story