×

Gandhi Great Grandson: गांधी फिर हुए गिरफ़्तार, रिहा

Gandhi Great Grandson: तुषार गांधी के जीवन में यह पहली बार है। जब उन पर पुलिस द्वारा ऐसी कार्रवाई की गई है, जो कल देर रात से उनके घर के बाहर इंतजार कर रहे थे।

Ramkrishna Vajpei
Published on: 10 Aug 2023 9:25 AM GMT
Gandhi Great Grandson: गांधी फिर हुए गिरफ़्तार, रिहा
X
Gandhi Great Grandson (photo: social media )

Gandhi Great Grandson: भारत छोड़ो आंदोलन की 81वीं बरसी पर एक बार फिर 'गांधी' गिरफ्तार किये गए 9 अगस्त, 1942 को हुए अंग्रेजों भारत छोड़ो आंदोलन के ठीक 81 साल बाद, बुधवार को उनके परपोते तुषार ए. गांधी को भी इसी तरह का सामना करना पड़ा। तब ब्रिटिश पुलिस द्वारा महात्मा गांधी को निशाना बनाया गया था । जबकि बुधवार को उनके पोते को हिरासत में लिया गया।

भोर के आसपास, जैसे ही तुषार भारत छोड़ो आंदोलन के शहीदों को श्रद्धांजलि देने के लिए दक्षिण मुंबई के ऐतिहासिक अगस्त क्रांति मैदान में जाने के लिए तैयार हुए, सांताक्रूज़ पुलिस ने उन्हें उनके घर के ठीक बाहर रोक दिया। तुषार गांधी ने मीडिया को यह जानकारी देते हुए बताया, "जैसे ही मैं अगस्त क्रांति दिवस मनाने के लिए जा रहा था, सांताक्रूज़ पुलिस स्टेशन ने 'कानून और व्यवस्था' का हवाला देते हुए मुझे रोक लिया और हिरासत में ले लिया... मैं इस समय सांताक्रूज़ पुलिस स्टेशन में हूं।"

तुषार गांधी पर पहली बार पुलिस द्वारा ऐसी कार्रवाई

तुषार गांधी के जीवन में यह पहली बार है। जब उन पर पुलिस द्वारा ऐसी कार्रवाई की गई है, जो कल देर रात से उनके घर के बाहर इंतजार कर रहे थे। तुषार गांधी ने कहा, "मैं बहुत खुश हूं क्योंकि इस ऐतिहासिक तारीख को औपनिवेशिक ब्रिटिश पुलिस ने महात्मा गांधी और कस्तूरबा (बापू और बा) को भी हिरासत में लिया था... मुझे गर्व है।" उन्होंने कहा कि भारत छोड़ो दिवस मनाने के लिए आज अगस्त क्रांति मैदान में जाने की योजना बना रहे कुछ अन्य गांधीवादियों और संगठनों की तरह उन्हें कोई अग्रिम सूचना नहीं दी गई, न ही उन पर कोई आरोप लगाया गया है।

तुषार गांधी ने कहा "मुझे बस यहां बैठाया गया है... वे मेरे साथ बहुत सौहार्दपूर्ण व्यवहार कर रहे हैं... जाहिर है, यह पुलिस आयुक्त के आदेशों के तहत हो रहा है... जैसे ही मुझे जाने की अनुमति दी जाएगी, मैं निश्चित रूप से अगस्त क्रांति दिवस और उसके शहीदों को याद करूंगा।"

पुनर्निर्मित अगस्त क्रांति मैदान आज सुबह मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे, उपमुख्यमंत्री देवेंद्र फड़नवीस और अजीत पवार और अन्य लोगों के साथ एक नए अभियान 'मेरी माटी, मेरा देश' का आयोजन स्थल बनाया गया था, जिसके आसपास कड़ी सुरक्षा की गई थी और यातायात प्रतिबंध था।

( लेखक स्वतंत्र पत्रकार हैं ।)

Ramkrishna Vajpei

Ramkrishna Vajpei

Next Story