×

लाल किले से नया मोदी

Manali Rastogi
Published on: 16 Aug 2019 5:09 AM GMT
लाल किले से नया मोदी
X
लाल किले से नया मोदी

डॉ. वेदप्रताप वैदिक डॉ. वेदप्रताप वैदिक

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने लाल किले से अब तक जितने भी भाषण दिए हैं, उनमें आज का भाषण सर्वश्रेष्ठ रहा, हालांकि उसमें कुछ जरुरी बातें और भी होनी चाहिए थीं। इस भाषण की सबसे बड़ी खूबी यह रही कि यह विपक्ष या भाजपा के नेता की तरह नहीं, बल्कि देश के नेता की तरह दिया गया। इसमें न तो पिछली सरकारों की टांग-खिंचाई की गई और न ही किसी बाहरी देश पर गोले बरसाए गए।

यह भी पढ़ें: बीजेपी सासंद रुपा गांगुली का बेटा हिरासत में, सांसद ने पीएम मोदी को किया ट्वीट

इमरान खान ने ‘मोदी’ और आरएसएस का नाम ले-लेकर कल पाकिस्तान-दिवस पर क्या-क्या नहीं कहा लेकिन मोदी ने सिर्फ धारा 370 और 35 ए को हटाने के फायदे गिनाए। उन्होंने तीन तलाक को तलाक देने के क्रांतिकारी कदम का जिक्र किया। जीएसटी याने ‘एक देश और एक कर’ की बात कही।

पांच खरब की अर्थव्यवस्था का सपना दिखाया

उन्होंने पांच खरब की अर्थव्यवस्था का सपना दिखाया और भाारतीय सेना में अब तीनों शाखाओं पर एक सर्वोच्च सेनापति नियुक्त करने की घोषणा की। यह सब तो ठीक है लेकिन इस भाषण में मुझे लगा कि एक नए मोदी का जन्म हुआ है। भारत के प्रधानमंत्री की जो भूमिका मैं वरैण्य मानता हूं, उसे निभाने का संकल्प मुझे मोदी में दिखा। किसी प्रधानमंत्री ने लाल किले से पहली बार जनता को इतना सक्रिय करने का आह्वान किया।

यह भी पढ़ें: ISRO: कभी बैलगाड़ी से शुरू किया था सफर, आज बना चुका है वर्ल्ड रिकॉर्ड

प्रधानमंत्री की कुर्सी में बैठने के बाद नेता लोग नौकरशाही और अपनी पार्टी के दम पर देश को चलाने का दम भरते हैं लेकिन किसी समाज-सेवक की तरह जनता को सक्रिय करने का प्रयत्न नहीं करते। मोदी ने प्लास्टिक थैलियों को छोड़ने, रासायनिक खाद से बचने, जनसंख्या-नियंत्रण और पर्यटन बढ़ाने के लिए जैसी प्रेरणादायक अपील सर्वसाधारण से की है, वह उनके सच्चे नेता बनने का परिचायक है।

यह भी पढ़ें: आर्टिकल 370 के खिलाफ दो याचिकाओं पर SC आज करेगा सुनवाई

यदि इसमें वे रिश्वत और दहेज लेने और देने के बहिष्कार की बात भी जोड़ देते तो देश का बड़ा कल्याण होता। वे देश के करोड़ों लोगों को रोजाना आसन, प्राणायाम और व्यायाम के लिए भी प्रेरित कर सकते थे। ये वे काम हैं, जो प्रधानमंत्री पद छोड़ देने के बाद भी उन्हें भारत के लोगों के दिलों में जिंदा रख सकते हैं।

यह भी पढ़ें: कश्मीर पर PAK का साथ दे रहा चीन, बुलाई UNSC की बंद दरवाजे की बैठक

उन्होंने पांच खरब रु. की अर्थ व्यवस्था का सपना जरुर दिखाया लेकिन यह नहीं बताया कि उसे वे करेंगे कैसे ? मान लें कि वह पांच की बजाय दस खरब की हो गई तो भी क्या होगा? यदि देश में गैर-बराबरी, बेरोजगारी, गरीबी, गंदगी, सांप्रदायिक और जातीय हिंसा नहीं घटी तो उस दस खरब रुपये का हम क्या करेंगे?

Manali Rastogi

Manali Rastogi

Next Story