×

कैसे रहें सुरक्षित और व्यवस्थित

राष्ट्रीय सुरक्षा दिवस के नाम से ही पता चलता है यह देश की औद्योगिक दुर्घटना ,सड़क दुर्घटना ,स्वास्थ्य, पर्यावरण व देश की सुरक्षा के प्रति जागरूक करने के लिए हर वर्ष 4 मार्च को मनाया जाता है, जिससे लोगों को दुर्घटनाओं से बचाव के तरीकों के प्रति जागरुक किया जा सके।

Ashiki
Published on: 4 March 2021 4:14 PM GMT
कैसे रहें सुरक्षित और व्यवस्थित
X
कैसे रहें सुरक्षित और व्यवस्थित

Rajiv Gupta Janasnehi राजीव गुप्ता जनस्नेही

राष्ट्रीय सुरक्षा दिवस के नाम से ही पता चलता है यह देश की औद्योगिक दुर्घटना ,सड़क दुर्घटना ,स्वास्थ्य, पर्यावरण व देश की सुरक्षा के प्रति जागरूक करने के लिए हर वर्ष 4 मार्च को मनाया जाता है, जिससे लोगों को दुर्घटनाओं से बचाव के तरीकों के प्रति जागरुक किया जा सके। फिलहाल राष्ट्रीय सुरक्षा दिवस देश की सीमाओं पर सुरक्षा में तैनात हजारों सिपाहियों और सिक्योरिटी विभाग को समर्पित होता है।

राष्ट्रीय सुरक्षा दिवस अब राष्ट्रीय सुरक्षा सप्ताह के रूप में मनाया जा रहा

जिनके कारण देश की सीमाएं सुरक्षित रहती हैं। राष्ट्रीय सुरक्षा दिवस अब राष्ट्रीय सुरक्षा सप्ताह के रूप में 4 मार्च से 10 मार्च तक मनाया जा रहा हैं। भारत सरकार के श्रम और रोजगार मंत्रालय द्वारा 4 मार्च 1966 को सुरक्षा स्वास्थ्य औद्योगिक दुर्घटना और पर्यावरण पर एक स्वैच्छिक आंदोलन को उत्पन्न करने और विकसित करने के लिए स्थापित किया था इसमें 8000 सदस्य शामिल थे।

ये भी पढ़ें: झांसी में बोले अखिलेश- सत्ता में आते ही ईवीएम के खिलाफ महाअभियान चलाएगी सपा

आगे चलकर राष्ट्रीय सुरक्षा परिषद का गठन 4 मार्च 1972 को किया गया तब से प्रतिवर्ष राष्ट्रीय सुरक्षा परिषद राष्ट्रीय स्तर पर इस दिवस का मनाती है राष्ट्रीय सुरक्षा परिषद राष्ट्रीय स्तर पर एक नॉन प्रॉफ़िट, स्व वित्त पोषण और त्रिपक्षीय अपेक्स बॉडी है जो हर साल राष्ट्रीय सुरक्षा दिवस की कोई ना कोई थीम रखती है इस वर्ष की थीम सड़क सुरक्षा (रोड सेफ्टी)है हम सभी जानते हैं।

ये भी पढ़ें: विधान परिषद में गूंजा महिला उत्पीड़न का मामला, विपक्ष बोला- नहीं हो रही सुनवाई

आज भारत में सड़क दुर्घटना की वजह से अनेक लोगों की माल व जान की हानि हो रही है यह परिवार की हानि नहीं अपितु प्रदेश और देश की संपत्ति व संसाधन की हानि होती है तमाम सरकारी व अर्ध सरकारी ,ग़ैर राजनीतिक संस्थाएँ ,समाज सेवी संगठन राष्ट्रीय सुरक्षा दिवस पर अनेक जागरूकता के कार्यक्रम करके देशवासियों को सुरक्षा के प्रति जिम्मेदारी निर्वाहन करने के लिए तैयार करते हैं आप सभी पाठकों को आज राष्ट्रीय सुरक्षा दिवस की बहुत-बहुत शुभकामनाएं व बधाई ताकि हम सुरक्षित रहें और व्यवस्थित रहे।

राजीव गुप्ता जनस्नेही

(नोट- ये लेखक के निजी विचार हैं)

Ashiki

Ashiki

Next Story