×

TRENDING TAGS :

Election Result 2024

गौरैया दिवस: इसलिए अंग्रेजी में कहा जाता ‘House Sparrow’

आज गौरैया दिवस है। यह पक्षी हमेशा इंसानों के साथ रहती आयी है, जिसके कारण इसे अंग्रेज़ी में ‘House Sparrow’ कहा जाता है। अब इसकी संख्या तेज़ी से कम हो रही है।

Newstrack
Published on: 20 March 2021 11:37 AM GMT
गौरैया दिवस: इसलिए अंग्रेजी में कहा जाता ‘House Sparrow’
X
गौरैया दिवस: इसलिए अंग्रेज़ी में कहा जाता ‘House Sparrow’

Brij Lal IPS (Retd)

लखनऊ: आज गौरैया दिवस है। यह पक्षी हमेशा इंसानों के साथ रहती आयी है, जिसके कारण इसे अंग्रेज़ी में ‘House Sparrow’ कहा जाता है। अब इसकी संख्या तेज़ी से कम हो रही है। पहले मकान फूस, खपरैल के होते थे। दीवालों में ताखे बने होते थे, जिसमें गौरैया आसानी से तिनके रख कर अपने घोंसले बना लेती थी।

गौरैया के घोंसले के लिए जगह ही नहीं बची

अब मकान पक्के बन गये, गौरैया के घोंसले के लिए जगह ही नहीं बची। अब आवश्यकता है, गौरैया के लिए अलग से घोंसला की व्यवस्था। घोंसले में जाने का गोल रास्ता ज़्यादा बड़ा नहीं होना चाहिये, क्योंकि रास्ता बड़ा होने पर, बड़ी चिड़ियाँ उस पर क़ब्ज़ा कर सकती है और मांसाहारी चिड़ियाँ इनके अंडे बच्चों को खा सकती है। याद रखे - घोंसले को घर के पास ही लगाये।

ये भी पढ़ें: चिता भस्म की होली: खेली जाती है महादेव की नगरी काशी में, जानिए इसके बारे में…

बासी रोटी बड़े चाव से खाती है गौरैया

मैंने अपने घर में गौरैया के लिए 35 घोंसले लगा रखे है और अब इनकी संख्या लगभग 100 पहुँच गयी है। इनके लिए दाना- पानी हमेशा रखना आवश्यक है। मै इनके लिए बाजरा, काकुन और टूटे चावल रखता हूँ। बासी रोटी को मसल कर रखा जाता है, जिसे गौरैया बड़े चाव से खाती है।

मैं एक तथ्य आप लोगों से साझा करना चाहता हूँ। चीन की कॉम्युनिस्ट पार्टी अध्यक्ष मावों तसे तुंग ने आदेश दिया था,कि देश की सभी गौरैया मार डाली जायँ, क्योंकि की ये फसलों को नुक़सान पहुँचती है। फिर क्या था, लोग शोर करके गौरैया के पीछे पड़ गये।उड़ती गौरैया थक कर नीचे गिर जाती थी और चीनी लोग उसे खा जाते थे।

ये भी पढ़ें: मनसुख हिरेन केस की जांच करेगी NIA, अब उठेंगे कई राज से पर्दे, जारी हुआ आदेश

गौरैया ख़त्म हो गयी और कीट- पतंगे इतने बढ़ गये कि फसलों को बर्बाद कर दिया। ये कीट- पतंगे गौरैया के भोजन थे। बाद में चीन ने रुस से गौरैया मँगा कर पुनः गौरैया को चीन में बसाया।

इस चीनी प्रयोग से हमें सीख लेनी चाहिये, की गौरैया पर्यावरण को संतुलित रखने के लिए अति आवश्यक है। आइये हम सब गौरैया दिवस पर निश्चय करें, कि हमें हर हालत में गौरैया का संरक्षण करना है।

Brij Lal IPS (Retd)

Member of parliament (Rajya Sabha)

(नोट- ये लेखक के निजी विचार हैं)

Newstrack

Newstrack

Next Story