×

बिहार से NRC को लेकर बड़ी ख़बर, नितीश ने कहा नहीं पता कब हुआ मेरी मां का जन्म

पूरे देश में CAA और NRC को लेकर बवाल मचा है। अब NRC को लेकर नई ख़बर बिहार विधानसभा से आ रही है। बिहार विधानसभा में NRC न लागू करने का प्रस्ताव पास हो गया

Aradhya Tripathi
Published on: 25 Feb 2020 12:11 PM GMT
बिहार से NRC को लेकर बड़ी ख़बर, नितीश ने कहा नहीं पता कब हुआ मेरी मां का जन्म
X

पूरे देश में CAA और NRC को लेगकर बवाल मचा है। अब NRC को लेकर नई ख़बर बिहार विधानसभा से आ रही है। बिहार विधानसभा में NRC न लागू करने का प्रस्ताव पास हो गया है। बिहार विधानसभा में NPR को 2010 के प्रावधानों के अनुसार और NRC को राज्य में नहीं लागू करने को लेकर एक प्रस्ताव सर्वसम्मति से पास हुआ। सीएम नीतीश कुमार ने विधानसभा को बताया कि बिहार सरकार ने केंद्र को पत्र लिखकर एनपीआर प्रपत्रों से विवादास्पद क्लॉज की छूट मांगी है।

मुझे नहीं पता कब हुआ मेरी मां का जन्म

बिहार में NRC के पास न होने पर बिहार के मुख्यमंत्री नितीश कुमार ने विधानसभा को बताया कि बिहार सरकार ने केंद्र को पत्र लिखकर एनपीआर प्रपत्रों से विवादास्पद क्लॉज की छूट मांगी है। उन्होंने कहा, मुझे यह भी नहीं पता कि मेरी मां का जन्म कब हुआ। एनआरसी लाने की कोई जरूरत नहीं है। बीजेपी सदस्यों द्वारा सदन की कार्यवाही के संक्षिप्त स्थगन के लिए संशोधित नागरिकता अधिनियम को 'काला कानून' बताते हुए विपक्ष द्वारा कड़ी आपत्ति जताए जाने के बाद बिहार विधानसभा में हंगामे के बीच मुख्यमंत्री का बयान आया।

ये भी पढ़ें-ट्रंप ही नहीं इस राष्ट्रपति के भारत दौरे पर भी हुई थी दिल्ली जैसी हिंसा

तेजस्वी ने दी बधाई

एनआरसी लागू नहीं होने का प्रस्ताव विधानसभा में पास होने पर नेता प्रतिपक्ष तेजस्वी यादव ने बिहार के लोगों को बधाई दी। तेजस्वी यादव ने कहा कि जो जनता की आरजेडी से उम्मीद थी वो पूरी हुई। आज विधानसभा से सर्वसम्मति से इसे पास किया। तेजस्वी ने कहा कि हमने विश्वास दिलाया था कि बिहार में NRC को लागू नहीं होंने देंगे। तेजस्वी यादव ने कहा कि सरकार कहती थी एक इंच पीछे नही हटेंगे, लेकिन आज सरकार को हमारे आगे घुटने टेकने पड़े। सरकार को लालू यादव के खौफ से पीछे हटना पड़ा।

अब बिहार में होगी रोजगार की बात

नेता प्रतिपक्ष तेजस्वी यादव ने कहा कि NRC को बिहार में लागू नहीं होने देंगे की हमारी लड़ाई सफल हुई। तेजस्वी ने आगे कहा कि इस बात पर अब ज्यादा राजनीति नहीं होनी चाहिए। जो जनता धरने पर बैठी है, उन सभी को धन्यवाद। बिहार में अब रोजगार दिलाने की बात होगी।

ये भी पढ़ें-भारत के ये ट्रंप टावर: सबसे आलीशान 23 मंजिला इमारत है बहुत खास

इससे पहले CAA-NPR-NRC पर स्थगन प्रस्ताव पर बहस के दौरान हंगामा हुआ, जिसे विपक्ष के नेता तेजस्वी यादव और अन्य लोगों ने आगे बढ़ाया और संसदीय कार्य मंत्री श्रवण कुमार की आपत्ति के बाद स्पीकर विजय कुमार चौधरी ने मंजूरी दे दी।

Aradhya Tripathi

Aradhya Tripathi

Next Story