Top
TRENDING TAGS :Coronavirusvaccination

बिहार चुनाव: आखिरी चरण में आज आर-पार की जंग, इन हॉट सीटों पर सबकी नजर

विधानसभा अध्यक्ष समेत 12 मंत्रियों की किस्मत का फैसला आखिरी चरण में ही होना है। इसके साथ ही वीआईपी के मुखिया मुकेश सहनी, अब्दुल बारी सिद्दीकी, पप्पू यादव, लवली आनंद और शरद यादव की बेटी सुभाषिनी की किस्मत का फैसला भी इसी चरण में होगा।

Newstrack

NewstrackBy Newstrack

Published on 7 Nov 2020 3:31 AM GMT

बिहार चुनाव: आखिरी चरण में आज आर-पार की जंग, इन हॉट सीटों पर सबकी नजर
X
आखिरी चरण में 1204 उम्मीदवारों की किस्मत का फैसला होगा। इनमें 1094 पुरुष और 110 महिला उम्मीदवार शामिल हैं। आखिरी चरण की 78 सीटों पर एनडीए और महागठबंधन के बीच आर-पार की जंग होगी।
  • Facebook
  • Twitter
  • Whatsapp
  • Telegram
  • Linkedin
  • Print
  • Facebook
  • Twitter
  • Whatsapp
  • Telegram
  • Linkedin
  • Print
  • Facebook
  • Twitter
  • Whatsapp
  • Telegram
  • Linkedin
  • Print

पटना: बिहार विधानसभा के तीसरे और निर्णायक आखिरी चरण की 78 विधानसभा सीटों पर शनिवार को मतदान शुरू हो गया है। आखिरी चरण में 1204 उम्मीदवारों की किस्मत का फैसला होगा। इनमें 1094 पुरुष और 110 महिला उम्मीदवार शामिल हैं। आखिरी चरण की 78 सीटों पर एनडीए और महागठबंधन के बीच आर-पार की जंग होगी।

विधानसभा अध्यक्ष समेत 12 मंत्रियों की किस्मत का फैसला आखिरी चरण में ही होना है। इसके साथ ही वीआईपी के मुखिया मुकेश सहनी, अब्दुल बारी सिद्दीकी, पप्पू यादव, लवली आनंद और शरद यादव की बेटी सुभाषिनी की किस्मत का फैसला भी इसी चरण में होगा। आखिरी चरण में सीमांचल के इलाके में एआईएमआईएम के मुखिया असदुद्दीन ओवैसी और कोसी इलाके में पप्पू यादव की ताकत का भी पता चलेगा।

पिछले चुनाव में जदयू ने दिखाई थी ताकत

आखिरी चरण की 78 सीटों में पिछले बार जदयू ने 30 सीटों पर विजय हासिल की थी। भाजपा और राजद दोनों दलों को बीस-बीस सीटों पर कामयाबी मिली थी जबकि कांग्रेस ने 11 सीटों पर विजय हासिल की थी। निर्दलीय प्रत्याशियों ने 2 सीटों पर बाजी मारी थी जबकि भाकपा माले और रालोसपा को एक-एक सीट पर विजय हासिल हुई थी।

Nitish Kumar

ये भी पढ़ें...दीपावली पर योगी का बड़ा तोहफा, पुलिसकर्मियों में खुशी की लहर

पिछले विधानसभा चुनाव में जदयू, राजद और कांग्रेस एक ही गठबंधन में थे मगर इस बार समीकरण पूरी तरह बदले हुए हैं। जदयू भाजपा के साथ एनडीए गठबंधन में शामिल है जबकि राजद, कांग्रेस और वाम दल एक खेमे में हैं। इसलिए हर किसी की नजर इस बात पर टिकी है कि बदले हुए समीकरण में मतदाताओं का क्या रुझान दिखता है।

इन मंत्रियों की किस्मत का होगा फैसला

बिहार विधानसभा चुनाव के आखिरी चरण में कई कद्दावर नेताओं की किस्मत का फैसला होना है। ‌विधानसभा अध्यक्ष विजय कुमार चौधरी समस्तीपुर की सरायरंजन सीट से जदयू के टिकट पर चुनाव मैदान में उतरे हैं। उनके अलावा जदयू के मंत्रियों में सिकटा से खुर्शीद उर्फ फिरोज अहमद, कल्याणपुर सुरक्षित से महेश्वर हजारी और दरभंगा की बहादुरपुर सीट से मदन सहनी चुनाव मैदान में उतरे हैं।

ये भी पढ़ें...पुतिन को हुई खतरनाक बीमारी पार्किंसंस, जानिए क्या है ये रोग और इसके लक्षण

सुपौल से विजेंद्र यादव, आलमनगर से नरेंद्र नारायण यादव, लौकहा लक्ष्मेश्वर राय, सिंघेश्वर सुरक्षित सीट से रमेश ऋषि देव और रूपौली से बीमा भारती की किस्मत का फैसला भी आखिरी चरण में ही होगा।

भाजपा कोटे के मंत्रियों में मोतिहारी से प्रमोद कुमार, मुजफ्फरपुर से सुरेश शर्मा, मधुबनी जिले के बेनीपट्टी से विनोद नारायण झा और बनमखनी सीट से कृष्ण कुमार ऋषि की किस्मत का फैसला भी मतदाता तीसरे चरण में ही करेंगे।

Tejashwi Yadav

महागठबंधन के इन नेताओं की प्रतिष्ठा दांव पर

तीसरे चरण में महागठबंधन के कई कद्दावर नेताओं की प्रतिष्ठा भी दांव पर लगी हुई है। राजद के कद्दावर नेता अब्दुल बारी सिद्दीकी की केवटी सीट पर किस्मत का फैसला होगा। उनके अलावा सहरसा से पूर्व सांसद लवली यादव, पातेपुर से शिवचंद्र राम, बोचहा से पूर्व मंत्री रमई राम, हयाघाट से भोला यादव, कदवा से शकील अहमद खान और अमौर से अब्दुल जलील मस्तान की सीटों पर भी मतदान तीसरे चरण में ही हो रहा है।

ये भी पढ़ें...मुसीबत में फंसे यूट्यूबर गौरव, दर्ज हुई FIR, ‘बाबा के ढाबा’ को किया था फेमस

पप्पू यादव और मुकेश की सीटों पर भी होगी नजर

तीसरे चरण में जन अधिकार पार्टी के मुखिया पप्पू यादव और वीआईपी के मुखिया मुकेश सहनी की किस्मत का भी फैसला होगा। मधेपुरा विधानसभा सीट पर पप्पू यादव कड़े मुकाबले में फंसे हुए हैं। उनके खिलाफ राजद ने चंद्रशेखर को मैदान में उतारा है जबकि बीपी मंडल के परिवार के निखिल मंडल जदयू के टिकट पर चुनाव मैदान में उतरे हैं। इस सीट पर त्रिकोणीय मुकाबला तय माना जा रहा है। वीआईपी पार्टी के मुखिया मुकेश सहनी बख्तियारपुर सीट से चुनाव मैदान में है और उनके सामने राजद ने यूसुफ सलाउद्दीन को चुनाव मैदान में उतारा है। मुकेश भी कड़े मुकाबले में फंसे हुए हैं।

Pappu Yadav

सुशांत के भाई व शरद की बेटी भी उम्मीदवार

तीसरे चरण में ही जदयू के अध्यक्ष रहे शरद यादव की बेटी सुभाषिनी यादव और बॉलीवुड अभिनेता सुशांत सिंह राजपूत के चचेरे भाई नीरज सिंह की सीट पर भी मतदान हो रहा है। सुभाषिनी यादव कांग्रेस के टिकट पर बिहारीगंज सीट से चुनाव मैदान में उतरी हैं जबकि नीरज कुमार सिंह छातापुर सीट पर भाजपा के उम्मीदवार हैं। नीरज कुमार सिंह ने पिछला विधानसभा चुनाव में छातापुर सीट से ही जीता था।

तीसरे चरण में सियासी दलों के प्रत्याशी

तीसरे चरण की 78 सीटों में भाजपा ने 35, जदयू ने 37, वीआईपी ने 5 और हम ने एक विधानसभा सीट पर उम्मीदवार मैदान में उतारा है। दूसरी ओर महागठबंधन की ओर से राजद के 46, कांग्रेस के 25, भाकपा माले के पांच और भाकपा के दो उम्मीदवार किस्मत आजमाने के लिए चुनाव मैदान में उतरे हैं। लोजपा उम्मीदवार तीसरे चरण की 42 विधानसभा सीटों पर किस्मत आजमा रहे हैं।

Mukesh Sahni

ये भी पढ़ें...इस फिल्म की सेट पर किरण से मिले थे आमिर, ऐसे हुआ दोनों में प्यार

पीएम मोदी और तेजस्वी की मतदान की अपील

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बिहार के मतदाताओं के तीसरे चरण के मतदान में बढ़-चढ़कर हिस्सा लेने की अपील की है। मतदाताओं के नाम एक अपील में मोदी ने कहा कि अधिक से अधिक संख्या में लोकतंत्र के इस पावन पर्व में भागीदार बनें और वोटिंग का नया रिकॉर्ड कायम करें। उन्होंने मतदान के दौरान मास्क पहनने और सोशल डिस्टेंसिंग का ध्यान रखने की भी अपील की है।

दूसरी ओर महागठबंधन की ओर से मुख्यमंत्री पद का चेहरा घोषित राजद नेता तेजस्वी यादव ने भी मतदाताओं से नए बिहार के निर्माण के लिए मतदान में हिस्सा लेने की अपील की है। उन्होंने कहा कि राज्य में बदलाव उफान पर है। इसलिए विकसित और नया बिहार बनाने के लिए मतदान अवश्य करें।

दोस्तों देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें

Newstrack

Newstrack

Next Story