×

भाग्य भरोसे हैं येदियुरप्पा, जानिए शपथ से पहले क्यों हटाया D और Y

भारतीय जनता पार्टी( बीजेपी) के बीएस येदियुरप्पा एक बार फिर कर्नाटक के सीएम के तौर पर शपथ लेंगे। उन्होंने राज्यपाल वजुभाई वाला से मिल कर सरकार बनाने का दावा पेश कर दिया और शाम 6 बजे वह चौथी बार राज्य के मुख्यमंत्री होंगे।

Aditya Mishra
Published on: 26 July 2019 10:19 AM GMT
भाग्य भरोसे हैं येदियुरप्पा, जानिए शपथ से पहले क्यों हटाया D और Y
X

बेंगलुरू: भारतीय जनता पार्टी( बीजेपी) के बीएस येदियुरप्पा एक बार फिर कर्नाटक के सीएम के तौर पर शपथ लेंगे। उन्होंने राज्यपाल वजुभाई वाला से मिल कर सरकार बनाने का दावा पेश कर दिया और शाम 6 बजे वह चौथी बार राज्य के मुख्यमंत्री होंगे।

उन्होंने 105 विधायकों के समर्थन का पत्र राज्यपाल को सौंपा। येदियुरप्पा को 31 जुलाई तक विधानसभा में अपना बहुमत साबित करना होगा।

येदियुरप्पा ने नाम की स्पेलिंग में किया बदलाव

ये भी पढ़ें...कारगिल दिवस: शहीदों के परिजनों को CM योगी ने दी ये बड़ी सौगात

इस बीच स्पीकर रमेश कुमार को भी बागी विधायकों की किस्मत पर फैसला लेना है। अब खबर ये आ रही है कि येदियुरप्पा ने सीएम बनने से पहले अपने नाम की स्पेलिंग में थोड़ा बदलाव किया हैं।

पहले अपने नाम में येदियुरप्पा डबल D लिखा करते थे। अब एक D हटाकर I जोड़ा है। पहले येदियुरप्पा अंग्रेजी में Yeddyurappa लिखते थे अब Yediyurappa लिखेंगे। ज्योतिष को मानने वाले येदियुरप्पा आज Yediyurappa नाम से ही शपथ लेंगे ।

बताते चले कि अपने राजनीतिक करियर की शुरुआत से ही बीएस येदियुरप्पा B.S. Yediyurappa इसी स्पेलिंग का इस्तेमाल करते आए हैं। फिर चाहे वह 1975 में उनका पहला चुनाव हो और 2007 में सिर्फ 7 दिन के लिए मुख्यमंत्री बनना हो।

ये भी पढ़ें...हिन्द पर नाज किसे होगा?… तसलीमा नसरीन का विरोध मात्र मजहबी नहीं

लेकिन बाद में अंक ज्योतिषों के कहने पर बाद में उन्होंने मुख्यमंत्री रहते हुए B.S. Yeddyurappa ही लिखा । अब एक बार फिर वह अपने पुराने नाम पर लौटे हैं।

आपको बता दें कि बीएस येदियुरप्पा चौथी बार कर्नाटक के मुख्यमंत्री बनने जा रहे हैं। इससे पहले जब तीन बार वह CM बने तो एक बार भी अपना कार्यकाल पूरा नहीं कर पाए।

पहली बार वे 12 नवंबर से 19 नवंबर 2007 तक सीएम रहे। दूसरी बार 30 मई 2008 से 31 जुलाई 2011 और तीसरी बार 17 मई 2018 से 19 मई 2018 तक सीएम पद का कार्यकाल पूरा किया।

ये भी पढ़ें...हर 40 सेकेण्ड में एक युवा अपने हाथों जीवन लीला कर रहा समाप्त: रिपोर्ट

Aditya Mishra

Aditya Mishra

Next Story