×

Facebook से BJP की साठगांठः कांग्रेस ने जुकरबर्ग को लिखा पत्र, कही ये बात

कांग्रेस ने फेसबुक के सीईओ मार्क जुकरबर्ग को शनिवार को दोबारा पत्र लिखा है। पत्र में ये सवाल किया है कि इस सोशल नेटवर्किंग कंपनी की भारतीय इकाई की ओर से सत्तारूढ़ भाजपा (BJP) की मदद किए जाने के आरोपों के संदर्भ में क्या कदम उठाए गए हैं?

Newstrack
Published on: 29 Aug 2020 3:12 PM GMT
Facebook से BJP की साठगांठः कांग्रेस ने जुकरबर्ग को लिखा पत्र, कही ये बात
X
Facebook से BJP की साठगांठः कांग्रेस ने जुकरबर्ग को लिखा पत्र, कही ये बात

नई दिल्ली: भाजपा को फेसबुक की मदद मिलने के आरोपों को लेकर कांग्रेस ने फेसबुक के सीईओ मार्क जुकरबर्ग को शनिवार को दोबारा पत्र लिखा है। पत्र में ये सवाल किया है कि इस सोशल नेटवर्किंग कंपनी की भारतीय इकाई की ओर से सत्तारूढ़ भाजपा (BJP) की मदद किए जाने के आरोपों के संदर्भ में क्या कदम उठाए गए हैं? मुख्य विपक्षी दल ने यह भी कहा है कि फेसबुक के कुछ कर्मचारियों और भाजपा के बीच कथित 'साठगांठ' के मामले में संयुक्त संसदीय समिति से जांच होनी चाहिए।

केसी वेणुगोपाल ने जुकरबर्ग को लिखा पत्र

पार्टी के संगठन महासचिव केसी वेणुगोपाल ने अमेरिका की मशहूर पत्रिका की एक खबर का हवाला देते हुए जुकरबर्ग को पत्र लिखा है। उनका दावा है कि इस पत्रिका की खबर से भाजपा एवं फेसबुक इंडिया के 'एक दूसरे को फायदा पहुंचाने और पक्षपात के सबूत' तथा दूसरी जानकारियां सामने आई हैं। कांग्रेस के आरोपों पर फेसबुक और भाजपा की तरफ से फिलहाल कोई प्रतिक्रिया नहीं आई है।

kc venugopal-facebook

कांग्रेस ने फेसबुक और भाजपा के बीच साठगांठ का आरोप लगाया

अमेरिकी अखबार 'वॉल स्ट्रीट जर्नल' में भी पिछले दिनों इसी तरह की एक खबर प्रकाशित हुई थी जिसके बाद कांग्रेस ने फेसबुक की भारतीय इकाई और भाजपा के बीच साठगांठ का आरोप लगाया था और जुकरबर्ग को पत्र लिखकर इस मामले की विस्तृत जांच कराने की मांग की थी।

ये भी देखें: यूपी में LIC एजेंट की हत्या: औरैया पहुंचे कांग्रेस अध्‍यक्ष, कहा- सरकार फेल

'वाट्सऐप और भाजपा की साठगांठ' का खुलासा हो गया है-राहुल गांधी

'टाइम' की खबर शेयर करते हुए कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी (Rahul Gandhi) ने ट्वीट कर दावा किया कि इससे 'वाट्सऐप और भाजपा की साठगांठ' का खुलासा हो गया है। उन्होंने आरोप लगाया, "भारत में वाट्सऐप का 40 करोड़ लोग इस्तेमाल करते हैं। वाट्सऐप को पैसे के लेनदेन की सेवा आरंभ करने के लिए मोदी सरकार की अनुमति की जरूरत है। ऐसे में वाट्सऐप भाजपा की गिरफ्त में है।"

facebook

फेसबुक की तरफ से क्या कदम उठाए गए हैं?

वेणुगोपाल ने गत 17 अगस्त के लिखे अपने पत्र का हवाला दिया और जुकरबर्ग से सवाल किया कि कांग्रेस के पहले जो मुद्दे उठाए थे उन पर फेसबुक की तरफ से क्या कदम उठाए गए हैं? कांग्रेस प्रवक्ता पवन खेड़ा और पार्टी के डाटा विश्लेषण विभाग के प्रमुख प्रवीण चक्रवर्ती ने संवाददाताओं से कहा कि भाजपा और फेसबुक इंडिया के लोगों के बीच कथित संबंध के मामले की जांच जेपीसी से होनी चाहिए। उन्होंने यह भी कहा कि फेसबुक की तरफ से अपनी भारतीय शाखा की जिस जांच का आदेश दिया गया उसकी रिपोर्ट सार्वजनिक की जानी चाहिए।

ये भी देखें: मरीजों की संख्या बेकाबू: बढ़ रहा संक्रमण, DM ने उठाया ये कदम

Newstrack

Newstrack

Next Story