×

विधानसभा उपचुनाव में दम आजमाएगी कांग्रेस, चयन कमेटी गठित

विधानसभा की आठ सीटों पर होने वाले चुनाव में दम- खम आजमाने के लिए कांग्रेस भी दो-दो हाथ करने के लिए तैयार है। कांग्रेस ने उपचुनाव लडने का ऐलान करते हुए विधानसभा वार आवेदन चयन क‍मेटी का भी ऐलान किया है।

Newstrack
Published on: 16 Sep 2020 11:00 AM GMT
विधानसभा उपचुनाव में दम आजमाएगी कांग्रेस, चयन कमेटी गठित
X
विधानसभा उपचुनाव में दम आजमाएगी कांग्रेस (File Photo)

लखनऊ: विधानसभा की आठ सीटों पर होने वाले चुनाव में दम- खम आजमाने के लिए कांग्रेस भी दो-दो हाथ करने के लिए तैयार है। कांग्रेस ने उपचुनाव लडने का ऐलान करते हुए विधानसभा वार आवेदन चयन क‍मेटी का भी ऐलान किया है। चयन कमेटी अगले पांच दिनों में अपनी रिपोर्ट सौंपेगी।

उपचुनाव को लेकर कांग्रेस उत्‍साहित

लगभग एक साल बाद उत्‍तर प्रदेश में होने जा रहे विधानसभा सीटों के उपचुनाव को लेकर कांग्रेस बेहद उत्‍साहित नजर आ रही है। प्रदेश की जिन आठ सीटों पर विधानसभा के लिए चुनाव होना है उन पर प्रत्‍याशी चयन के लिए कांग्रेस ने पार्टी नेताओं की आवेदन एवं चयन समितियों के गठन का ऐलान किया है। इसे प्रत्‍याशी चयन के लिए हाई पावर कमेटी का नाम दिया गया है। इन समितियों के सदस्‍यों से कहा गया है कि वह अपने संबंधित क्षेत्रों में जाकर कार्यकर्ताओं और अन्‍य लोगों से बातचीत कर प्रत्‍याशियों के आवेदन पत्र हासिल कर लें।

ये भी पढ़ें: पीटे गए JDU विधायक: लोगों ने मंगा 5 साल का हिसाब, नहीं बता पाए तो हुआ कांड

प्रदेश अध्‍यक्ष को सौंपेगी रिपोर्ट

21 सितंबर को आवेदन प्राप्‍त करने की प्रक्रिया के बाद यह हाईपावर कमेटी अपनी रिपोर्ट प्रदेश अध्‍यक्ष को सौंपेगी। प्राप्‍त आवेदन पर विचार करने के बाद पार्टी हाईकमान के स्‍तर से फैसला किया जाएगा। इस कमेटी में कांग्रेस के वरिठ और आसपास के रहने वालें जिलों के नेताओं को मौका दिया गया है। चयन समिति सूची के अनुसार कानपुर जिले की घाटमपुर सीट की चयन समिति में पूर्व केंद्रीय मंत्री प्रदीप जैन आदित्‍य , पूर्व मंत्री आरके चौधरी और प्रदेश उपाध्‍यक्ष योगेश दीक्षितशामिल है।

जौनपुर जिले की मल्‍हनी सीट के लिए पूर्व विधायक अजय राय, राम जियावन और कांग्रेस महासचिव मकसूद खान,देवरिया सीट के लिए नदीम जावेद, बालकृष्‍ण चौहान , विश्‍वविजय सिंह, बांगरमऊ उन्‍नाव के लिए सोहिल अख्‍तर अंसारी,संजीव दरियाबादी और विवेकानंद पाठक, टूंडला सीट के लिए पूर्व मंत्री नसीमुद़दीन सिद़दीकी, दीपक कुमार और बदरूद़दीन कुरैशी , नौगवां सादात के लिए प्रवीन सिह ऐरन, नरेश सैनी, अली युसूफ अली, बुलंदशहर के सीट पर हरेंद्र मलिक, विदित चौध्‍री, मसूद अख्‍तर और रामपुर सीट पर राशिद अलवी, नरेंद्र पाल गंगवार और ब्रह़म स्‍वरूप सागर को शामिल किया गया है।

ये भी पढ़ें: रिया-शौविक की महंगी कार: लगा तगड़ा झटका, एक के बाद एक हो रहे एक्शन

पिछले उपचुनाव में खाली रहा था कांग्रेस का दामन

एक साल पहले अक्‍टूबर माह में विधानसभा की 11 सीटों के लिए उपचुनाव हुए थे । कांग्रेस हालांकि तब एक भी सीट जीतने में कामयाब नहीं हुई लेकिन कानपुर शहर की गोविंदनगर सीट पर कांग्रेस प्रत्‍याशी करिश्‍मा ठाकुर ने दूसरे नंबर पर रहकर सभी को चौंका दिया था। सहारनपुर के गंगोह सीट पर कांग्रेस प्रत्‍याशी नोमान मसूद को शुरूआत में बढत मिली लेकिन बाद में 5419 मतों से हार का सामना करना पडा था। कांग्रेस का मानना है कि एक साल के दौरान स्थितियां बदली हैं। कांग्रेस पार्टी ने संघर्षों से अपनी पहचान बनाई है इस उपचुनाव में उसे लाभ मिलेगा।

अखिलेश तिवारी

ये भी पढ़ें: सब्जियों की बढ़ती कीमतों पर CM योगी सख्त, अब जमाखोरों पर होगी कड़ी कार्रवाई

Newstrack

Newstrack

Next Story