×

सब्जियों की बढ़ती कीमतों पर CM योगी सख्त, अब जमाखोरों पर होगी कड़ी कार्रवाई

प्रदेश में लगातार बढ़ रहे सब्जी के दामों पर अपनी चिंता व्यक्त करते हुए मुख्यमंत्री ने कहा कि जनता को उचित मूल्य पर सब्जियां उपलब्ध कराने के लिए सभी जरूरी कदम उठाए जाएं।

Newstrack
Published on: 16 Sep 2020 10:37 AM GMT
सब्जियों की बढ़ती कीमतों पर CM योगी सख्त, अब जमाखोरों पर होगी कड़ी कार्रवाई
X
सब्जियों की बढ़ती कीमतों पर CM योगी सख्त, बोले- जमाखोरों पर करो कड़ी कार्रवाई

श्रीधर अग्निहोत्री

लखनऊ: प्रदेश में लगातार बढ़ रहे सब्जी के दामों पर अपनी चिंता व्यक्त करते हुए मुख्यमंत्री ने कहा कि जनता को उचित मूल्य पर सब्जियां उपलब्ध कराने के लिए सभी जरूरी कदम उठाए जाएं। उन्होंने आलू, प्याज, टमाटर की जमाखोरी करने वालों के खिलाफ कार्रवाई करने के निर्देश दिये हैं। उन्होंने कहा कि मूल्य समर्थन योजना के तहत धान की खरीद के लिए समयबद्ध ढंग से तैयारियां सुनिश्चित की जाएं। धान क्रय केन्द्रों की संख्या में वृद्धि का आकलन कर इसे लागू किया जाए।

ये भी पढ़ें: माफियाओं पर तगड़ा एक्शन: फंसे बाहुबली विधायक की पत्नी व बेटे, संपत्ति होगी जप्त

दवाओं की बैकअप सहित पर्याप्त उपलब्धता के निर्देश

इसके साथ ही योगी आदित्यनाथ ने कोविड-19 के उपचार की सभी आवश्यक दवाओं की बैकअप सहित पर्याप्त उपलब्धता सुनिश्चित करने को कहा है। उन्होंने कहा कि जिला चिकित्सालयों, मेडिकल काॅलेजों तथा चिकित्सा संस्थानों में औषधियों एवं ऑक्सीजन की सुचारु व्यवस्था बनायी रखी जाए। मुख्यमंत्री ने कोविड अस्पतालों की व्यवस्थाओं को चुस्त-दुरुस्त बनाये रखने के निर्देश दिये। उन्होंने कहा कि चिकित्सक एवं नर्सिंग स्टाफ, वाॅर्ड्स में नियमित राउण्ड लें। डाॅक्टरों तथा पैरामेडिक्स को प्रशिक्षित करने की प्रक्रिया लगातार जारी रहे।

ऑक्सीजन निर्धारित दर पर हो उपलब्ध

उन्होंने कहा कि काॅन्टैक्ट ट्रेसिंग का कार्य पूरी तेजी से संचालित किया जाए। इसके लिए सर्विलान्स टीम की व्यवस्था को और मजबूत बनाया जाए। यह सुनिश्चित किया जाए कि रोगियों के लिए ऑक्सीजन निर्धारित दर पर उपलब्ध हो। इसकी कालाबाजारी करने वालों के खिलाफ सख्त कार्रवाई की जाए। मुख्यमंत्री ने लखनऊ व कानपुर नगर में उपचार व्यवस्था को और सुदृढ़ किये जाने के निर्देश दिये हैं। उन्होंने कहा कि अपर मुख्य सचिव स्वास्थ्य तथा अपर मुख्य सचिव ग्राम्य विकास एवं पंचायतीराज जनपद लखनऊ की चिकित्सा व्यवस्थाओं की समीक्षा करें।

चिकित्सा व्यवस्थाओं की समीक्षा

प्रमुख सचिव स्वास्थ्य कानपुर नगर की चिकित्सा व्यवस्थाओं की समीक्षा करें। उन्होंने कहा कि कोविड संक्रमित रोगी को समय से अस्पताल में भर्ती कराते हुए इलाज प्रारम्भ किये जाने से अधिक से अधिक जीवन रक्षा की जा सकती है। इसलिए कोविड-19 के उपचार की प्रभावी व्यवस्था को हर हाल में बनाए रखा जाए।

ये भी पढ़ें: पीटे गए JDU विधायक: लोगों ने मंगा 5 साल का हिसाब, नहीं बता पाए तो हुआ कांड

मुख्यमंत्री ने कोविड चिकित्सालय में भर्ती मरीजों की गहन माॅनीटरिंग करने के निर्देश दिये हैं। उन्होंने कहा कि सफलतापूर्वक उपचारित किये गये रोगियों की इलाज विधि का बारीकी से अध्ययन किया जाए। इससे अन्य मरीजों का सफल इलाज करने में मदद मिलेगी। उन्होंने अपर मुख्य सचिव चिकित्सा शिक्षा को मेडिकल काॅलेज व चिकित्सा संस्थानों में तथा अपर मुख्य सचिव स्वास्थ्य को जिला चिकित्सालयों में इसकी समीक्षा कराने के निर्देश दिये हैं।

मुख्यमंत्री ने कोविड-19 से सुरक्षा एवं बचाव के सम्बन्ध में लोगों को जागरूक करने की कार्यवाही को लगातार जारी रखने के निर्देश दिये। उन्होंने कहा कि जब तक इस रोग की कोई कारगर दवा अथवा वैक्सीन विकसित नहीं हो जाती, तब तक बचाव ही सबसे अच्छा उपाय है। इसलिए कोविड-19 के सम्बन्ध में जागरूकता की कार्यवाही प्रभावी ढंग से संचालित की जाए।

ये भी पढ़ें: जया संग शिवसेना: बच्चन परिवार को देगी सुरक्षा, हो रही आलोचना

Newstrack

Newstrack

Next Story