×

कांग्रेस इस नए तरीके से चुनेगी पार्टी अध्यक्ष, इतिहास में पहली बार होगा ऐसा

कांग्रेस के नए अध्यक्ष का चुनाव जनवरी में प्रस्तावित है, मगर उससे पहले ही संगठन की कमजोरी को लेकर घमासान काफी तेज हो गया है। इस बीच खबर आ रही है कि देश की सबसे पुरानी पार्टी अध्यक्ष को चुनने के लिए एक नया तरीका अपनाने जा रही है

Newstrack
Published on: 20 Nov 2020 5:51 AM GMT
कांग्रेस इस नए तरीके से चुनेगी पार्टी अध्यक्ष, इतिहास में पहली बार होगा ऐसा
X
कांग्रेस इस नए तरीके से चुनेगी पार्टी अध्यक्ष, इतिहास में पहली बार होगा ऐसा

नई दिल्ली: कांग्रेस के नए अध्यक्ष का चुनाव जनवरी में प्रस्तावित है, मगर उससे पहले ही संगठन की कमजोरी को लेकर घमासान काफी तेज हो गया है। इस बीच खबर आ रही है कि देश की सबसे पुरानी पार्टी अध्यक्ष को चुनने के लिए एक नया तरीका अपनाने जा रही है, जो इतिहास में पहली बार ऐसा होगा।

ये भी पढ़ें: हार पर रार: सिब्बल के समर्थन में चिदंबरम, इन राज्यों से भी उठी बदलाव की मांग

जानकारी के मुताबिक कांग्रेस अपनी पार्टी का नया अध्यक्ष चुनने के लिए ऑनलाइन वोटिंग कराएगी। इसके लिए कांग्रेस के प्रतिनिधियों को बहुत जल्द ही डिजिटल वोटर कार्ड जारी किए जाएंगे। साथ ही इस चुनाव के लिए केंद्रीय चुनाव प्राधिकरण ने करीब 1500 कांग्रेसियों की लिस्ट तैयार करने का काम शुरू कर दिया है।

क्या राहुल की होगी वापसी

हालांकि कांग्रेस में नए पार्टी अध्यक्ष के तौर पर राहुल गांधी को ही देखा जा रहा है। वहीं कयास लगाए जा रहे हैं कि अगर ऐसा होता है तो इसे कांग्रेस में बड़े उलटफेर की तरह देखा जाएगा। अगर राहुल गांधी दोबारा कांग्रेस अध्यक्ष चुने जाते हैं तो इससे यह संकेत जाएगा कि वह पार्टी में निर्विवादित नेता हैं और सबसे ज्यादा लोकप्रिय भी हैं।

ये भी पढ़ें: पश्चिम बंगाल चुनाव: इन दलों के साथ अपनी नैया पार करेगी कांग्रेस

कोई और दावेदार आया तो...?

कांग्रेस के नए अध्यक्ष के चुनाव के लिए ऑनलाइन वोटिंग में सवाल ये उठ रहा है कि अगर राहुल गांधी की टक्कर पर कोई उम्मीदवार आता है तो क्या होगा? हालांकि, ऐसी स्थिति में केंद्रीय चुनाव प्राधिकरण को आम चुनावों की तरह पूरा सेटअप तैयार करना होगा। इसमें वोटिंग प्रक्रिया से लेकर जगह और तारीख भी तय करनी होगी।

इतने साल होगा अध्यक्ष का कार्यकाल

मालूम हो कि यह चुनाव पार्टी की वर्तमान कार्यकारी अध्यक्ष सोनिया गांधी की जगह अध्यक्ष चुनने के लिए कराया जाएगा। इसमें नए अध्यक्ष का कार्यकाल दो साल तय किया गया है। इस हिसाब से अगला पार्टी अध्यक्ष 2022 में चुनाव जाएगा। जानकारी के लिए बता दें कि लोकसभा चुनाव में करारी हार के बाद राहुल गांधी ने अपने पद से इस्तीफा दे दिया था, जिसके बाद सोनिया गांधी को कार्यकारी अध्यक्ष चुना गया था।

ये भी पढ़ें: Birthday Special: एक्टर बनना चाहते थे राजकुमार हिरानी, जानें उनसे जुड़ी खास बातें

Newstrack

Newstrack

Next Story