×

लगा बड़ा झटका! वरिष्ठ नेता का निधन, 3 बार राज्यसभा और 2 बार लोकसभा के सदस्य रहे

गुरुदास दासगुप्ता अपनी प्रखर वाकशैली के लिए काफी मशहूर थे। यह बेहद कम लोगों को मालूम है कि उनको क्रिकेट और रबिंद्र संगीत में भी दिलचस्पी थी। वह क्रिकेट और रबिंद्र संगीत के शौकीन थे।

Manali Rastogi
Published on: 31 Oct 2019 4:00 AM GMT
लगा बड़ा झटका! वरिष्ठ नेता का निधन, 3 बार राज्यसभा और 2 बार लोकसभा के सदस्य रहे
X
गुरुदास दासगुप्ता

कोलकाता: आज भारतीय कम्युनिस्ट पार्टी (सीपीआई) के दिग्गज नेता और पूर्व सांसद गुरुदास दासगुप्ता का 82 साल की उम्र में निधन हो गया। अपने राजनीतिक करियर में गुरुदास न सिर्फ 2 बार लोकसभा बल्कि 3 बार राज्यसभा के सदस्य भी रहे।

यह भी पढ़ें: पाकिस्तान में मौत का तांडव! आग में जले 10 की दर्दनाक मौत, ट्रेन में बड़ा हादसा

गुरुदास दासगुप्ता की गिनती देश के दिग्गज वामपंथी नेताओं में होती हजाई। वह पहली बार साल 1985 में राज्यसभा सांसद बने थे। इसके बाद राज्यसभा के लिए वह दूसरी बार 1988 में चुने गए थे। इसके अलावा वह तीसरी बार साल 1994 में राज्यसभा सांसद बने।

यह भी पढ़ें: PM मोदी ने स्टैचू ऑफ यूनिटी पर सरदार पटेल को दी श्रद्धांजलि, दिलाई एकता की शपथ

गुरुदास दासगुप्ता साल 2004 में लोकसभा सांसद बने थे। इस दौरान वह वित्त समितिऔर पब्लिक अंडरटेकिंग समिति के सदस्य भी रहे। गुरुदास दासगुप्ता 2004 के बाद 2009 में भी लगातार दूसरी बार लोकसभा के लिए चुने गए थे। इस दौरान वह लोकसभा में भारतीय कम्युनिस्ट पार्टी के संसदीय दल के नेता भी रहे। इस दौरान भी वह कई संसदीय समितियों से जुड़े रहे।

क्रिकेट और रबिंद्र संगीत से था खास लगाव

गुरुदास दासगुप्ता अपनी प्रखर वाकशैली के लिए काफी मशहूर थे। यह बेहद कम लोगों को मालूम है कि उनको क्रिकेट और रबिंद्र संगीत में भी दिलचस्पी थी। वह क्रिकेट और रबिंद्र संगीत के शौकीन थे। यही वजह थी कि वह बंगाल क्रिकेट संघ (CAB) से जुड़े हुए थे। CAB के लिए उन्होंने काफी काम किया। गुरुदास दासगुप्ता का जन्म 3 नवंबर 1936 को हुआ था।

Manali Rastogi

Manali Rastogi

Next Story