×

चुनाव में उतरे पूर्व पीएम: भरा नामांकन, मिला इन दिग्गज नेताओं का साथ

कर्नाटक की चार राज्यसभा सीटों पर चुनाव के लिए नामांकन शुरू हो गया है। मतदान को लेकर जेडीएस ने सोमवार को ही एलान कर दिया था कि पूर्व पीएम एचडी देवगौड़ा चुनाव चुनाव लड़ेंगे।

Shivani Awasthi
Published on: 9 Jun 2020 2:30 PM GMT
चुनाव में उतरे पूर्व पीएम: भरा नामांकन, मिला इन दिग्गज नेताओं का साथ
X

बेंगलुरु: राज्यसभा चुनावों के लिए 19 जून को मतदान होने हैं। इसके पहले नामाकंन दाखिल करने का दौर शुरू हो गया है। इसी कड़ी में कर्नाटक राज्यसभा की चार सीटों के लिए भी चुनाव होने हैं। ऐसे में मंगलवार को जनता दल (सेक्युलर) की ओर से पूर्व प्रधानमंत्री एचडी देवगौड़ा ने नामांकन दाखिल किया। इस दौरान उनके साथ बेटे एचडी कुमारस्वामी, पूर्व मंत्री एचडी रेवन्ना समेत कई दिग्गज नेता मौजूद रहे।

JDS से पूर्व पीएम एचडी देवगौड़ा ने भरा राज्यसभा चुनाव के लिए नामांकन

कर्नाटक की चार राज्यसभा सीटों पर चुनाव के लिए नामांकन शुरू हो गया है। मतदान को लेकर जेडीएस ने सोमवार को ही एलान कर दिया था कि पूर्व पीएम एचडी देवगौड़ा चुनाव चुनाव लड़ेंगे। इसी कड़ी में आज पूर्व पीएम विधानसभा सदस्य एमके विशालाक्षी के कार्यालय में अपना पर्चा दाखिल करने पहुंचे।

कुमारस्वामी संग दिग्गज नेता रहे मौजूद

इस दौरान उनके साथ कर्नाटक के पूर्व मुख्यमंत्री और बेटे एचडी कुमारस्वामी मौजूद रहे। वहीं इस मौके पर कर्नाटक के पूर्व मंत्री एचडी रेवन्ना, जेडीएस के राज्य प्रमुख एचके कुमारस्वामी समेत कई अन्य दिग्गज नेता पहुंचे।

ये भी पढ़ेंः इस प्रदेश में सभी सीटों पर चुनाव लड़ेगी आम आदमी पार्टी, कर दिया ये बड़ा एलान

बता दें कि जेडीएस नेता कुमारस्वामी ने गौड़ा के नाम की घोषणा करते हुए कहा था कि कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी समेत कई राष्ट्रीय नेताओं और पार्टी विधायकों के गौड़ा को चुनाव में खड़ा करने का अनुरोध किया था। वहीं उन्होने बताया कि राज्यसभा भेजने के लिए गौड़ा को राजी कराना आसान नहीं था।

कर्नाटक राज्यसभा चुनाव में सीटों का समीकरण

सीटों के समीकरण की बात करें तो जेडीएस के बाद विधानसभा में 34 सीटें हैं। ऐसे में अपने दम पर पार्टी राज्यसभा की एक भी सीट जीतने में सक्षम नहीं हैं। ऐसे में राज्यसभा तक पहुँचने के लिए जेडीएस को कांग्रेस के विधायकों के मत की जरूरत पड़ेगी। बता दें कि राज्यसभा की एक सीट के जीत के लिए कम 45 वोटों की जरूरत होती है।

बीजेपी की दो- कांग्रेस की एक सीट पर तय

वहीं मौजूदा विधायकों के आंकड़ों के आधार पर दो सीटों पर भाजपा की जीत तय हैं। इसके अलावा एक सीट पर कांग्रेस की जीत तय है। चौथी सीट पर एचडी देवगौड़ा को जीत के लिए 10 अतिरिक्त वोटों की जरूरत है।

ये भी पढ़ेंः निकली बम्पर नौकरियां: मिलेगी मोटी सैलरी, ऐसे करें आवेदन

कांग्रेस ने मल्लिकार्जुन खड़गे को बनाया प्रत्याशी

कर्नाटक कांग्रेस ने राज्यसभा की एक सीट पर अपने प्रत्याशी के नाम का एलान कर दिया है। कांग्रेस अध्यक्ष शिवकुमार ने पहले ही घोषणा कर दी थी कि पार्टी सिर्फ के प्रत्याशी को ही राज्यसभा चुनाव में उतारेगी। इस सीट पर मल्लिकार्जुन खड़गे के नाम का एलान हुआ है। वहीं चौथी सीट के लिए वह जेडीएस का समर्थन करेगी।

भाजपा के राज्यसभा उम्मीदार

इसके अलावा भाजपा ने दो राज्यसभा सीटों के लिये इरना कदादी और अशोक गस्ती को उतारा है। दोनों नामांकन दाखिल कर चुके हैं।

देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Shivani Awasthi

Shivani Awasthi

Next Story