×

निकली बम्पर नौकरियां: मिलेगी मोटी सैलरी, ऐसे करें आवेदन

अगर आप नौकरी की तलाश में हैं तो ये खबर आपके लिए ही है। दरअसल, छत्तीसगढ़ लोक सेवा आयोग (CGPSC) ने फॉरेस्ट रेंजर और असिस्टेंट फॉरेस्ट गार्ड के पदों पर भर्तियां निकाली हैं।

Shreya
Published on: 9 Jun 2020 1:28 PM GMT
निकली बम्पर नौकरियां: मिलेगी मोटी सैलरी, ऐसे करें आवेदन
X

रायपुर: अगर आप नौकरी की तलाश में हैं तो ये खबर आपके लिए ही है। दरअसल, छत्तीसगढ़ लोक सेवा आयोग (CGPSC) ने फॉरेस्ट रेंजर और असिस्टेंट फॉरेस्ट गार्ड के पदों पर भर्तियां निकाली हैं। छत्तीसगढ़ वन विभाग भर्ती 2020 के तहत इन पदों पर नियुक्ति की जानी है। अगर आप भी वन विभाग में नौकरी करना चाहते हैं तो आप इसके लिए आवेदन कर सकते हैं।

पदों की संख्या

फॉरेस्ट रेंजर- 157 पद

असिस्टेंट फॉरेस्ट गार्ड - 21 पद

यह भी पढ़ें: बिजली उपभोक्ताओं से ठगीः आयोग हुआ सख्त, मांग ली एक हफ्ते में रिपोर्ट

शैक्षित योग्यता

इन पदों पर आवेदन करने के लिए उम्मीदवार को 12वीं साइंस स्ट्रीम पीसीबी (Physics, Chemistry, Boilogy) में होना चाहिए और इसके अलावा कैंडिडेट के पास कृषि, पर्यावरण विज्ञान, वनस्पति विज्ञान, भूविज्ञान आदि किसी भी विषय में ग्रेजुएशन की डिग्री होनी आवश्यक है। जानकारी के लिए आपको बता दें कि इन पदों पर चुने गए उम्मीदवारों की पोस्टिंग छत्तीसगढ़ में ही होगी।

उम्मीदवारों की उम्र

इन पदों पर आवदेन करने के लिए अन्य राज्यों के उम्मीदवार की उम्र 21 से 30 वर्ष और छत्तीसगढ़ के कैंडिडट के लिए 21 से 40 वर्ष निर्धारित किया गया है। बता दें कि आयु की गणना 01.01.2020 के आधार पर की जाएगी।

यह भी पढ़ें: बड़ा भयानक हादसा: चलती कार बनी आग का शोला, ड्राइवर ने ऐसे बचायी अपनी जान

आवेदन शुल्क

इन पदों पर आवेदन करने के लिए छत्तीसगढ़ के एससी/ एसटी और ओबीसी वर्ग को आवेदन शुल्क के तौर पर 300 रुपये देने होंगे, जबकि अन्य सभी उम्मीदवारों को 400 रुपये आवेदन शुल्क देना होगा।

चयन प्रक्रिया

फॉरेस्ट रेंजर और असिस्टेंट फॉरेस्ट गार्ड के पदों पर लिखित परीक्षा और इंटरव्यू के आधार पर उम्मीदवारों का चयन किया जाएगा।

यह भी पढ़ें: पाकिस्तानी बावली महिला: पूरे देश में मचा रखा घमासान, जानें इनका इतिहास

16 जून से उम्मीदवार कर सकेंगे आवेदन

उम्मीदवार इन पदों पर 16 जून 2020 से आवेदन करना शुरू कर सकेंगे। आवेदन करने की अंतिम तिथि 15 जुलाई 2020 तय की गई है। वहीं अगर कुछ ऑनलाइन सुधार करना होगा तो उसके लिए उम्मीदवारों को 18 से 24 जुलाई तक का समय दिया गया है। पदों पर चयन के लिए लिखित परीक्षा का आयोजन 20 सितंबर 2020 को किया जाएगा।

कितनी मिलेगी सैलरी?

जानकारी के मुताबिक फॉरेस्ट रेंजर के 157 पदों पर चयनित उम्मीदवारों को 38 हजार 100 रुपये प्रति माह वेतन मिलेगा। जबकि फॉरेस्ट गार्ड के 21 पदों पर चुने गए उम्मीदवारों को वेतन के तौर पर 56 हजार 100 रुपये प्रति माह मिलेगा। अधिक जानकारी के लिए यहां क्लिक कर सकते हैं।

यह भी पढ़ें: एक्शन में प्रियंका, फेसबुक लाइव पर की शिक्षक भर्ती के अभ्यर्थियों से ये बात

देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Shreya

Shreya

Next Story