×

पाकिस्तानी बावली महिला: पूरे देश में मचा रखा घमासान, जानें इनका इतिहास

कहते हैं कि जब बेनज़ीर भुट्टो के पति चीट करते थे, तब वो अपने गार्ड्स से उन महिलाओं का बलात्कार करने को कहती थीं, जिनके साथ उनके पति के संबंध होते थे। क्यों महिलाएं इस रेप कल्चर की अनदेखी करती हैं? क्यों पुरुष जवाबदार नहीं ठहराए जाते? इंसाफ कहां है?' अमेरिकी मूल की एक महिला के इस ट्वीट के बाद कहानी बहुत आगे बढ़ चुकी है और पाकिस्तान की सियासत में तूफान मचा है।

suman
Updated on: 9 Jun 2020 1:04 PM GMT
पाकिस्तानी बावली महिला: पूरे देश में मचा रखा घमासान, जानें इनका इतिहास
X
  • Whatsapp
  • Telegram
  • Linkedin
  • Print
  • koo
  • Whatsapp
  • Telegram
  • Linkedin
  • Print
  • koo
  • Whatsapp
  • Telegram
  • Linkedin
  • Print
  • koo

नई दिल्ली: कहते हैं कि जब बेनज़ीर भुट्टो के पति चीट करते थे, तब वो अपने गार्ड्स से उन महिलाओं का बलात्कार करने को कहती थीं, जिनके साथ उनके पति के संबंध होते थे। क्यों महिलाएं इस रेप कल्चर की अनदेखी करती हैं? क्यों पुरुष जवाबदार नहीं ठहराए जाते? इंसाफ कहां है?' अमेरिकी मूल की एक महिला के इस ट्वीट के बाद कहानी बहुत आगे बढ़ चुकी है और पाकिस्तान की सियासत में तूफान मचा है।

यह पढ़ें...बीजेपी सांसद विधायक भिड़ेः सुदिष्ट बाबा की जमीन के फर्जीवाड़े पर शुरू हुई जंग

सिंथिया और कितने संगीन हैं इसके आरोप

पाकिस्तान के पूर्व प्रधानमंत्री यूसुफ रज़ा गिलानी, पूर्व गृह मंत्री रहमान मलिक और पूर्व मंत्री मख्दूम शहाबुद्दीन इस महिला के बलात्कार के आरोपों की ज़द में आ गए हैं। गिलानी आरोपों को खारिज कर चुके हैं। भुट्टो और उनके पति आसिफ अली ज़रदारी की पाकिस्तान पीपुल्स पार्टी ने फेडरल जांच एजेंसी से शिकायत की है और इस महिला सिंथिया डॉन रिची के खिलाफ मानहानि का करोड़ों का दावा ठोका गया है। जानिए कि कौन है सिंथिया और कितने संगीन हैं इसके आरोप।

बीती 28 मई को सिंथिया ने एक ट्वीट में बेनज़ीर भुट्टो को लेकर यह बात कही थी। इसके बाद से हंगामा हुआ और पीपीपी के समर्थकों व कार्यकर्ताओं द्वारा उन्हें काफी खराब प्रतिक्रियाएं और कानूनी कार्रवाई के नोटिस मिलेय़ तब ​हाल में फेसबुक के ज़रिये सिंथिया ने एक वीडियो पोस्ट कर आरोप लगाया कि 2011 में पीपीपी के शासनकाल में मंत्री रहे रहमान मलिक ने उन्हें ड्रिंक्स में नशीली दवा पिलाकर उनके साथ बलात्कार किया था।

इसी वीडियो में और इसके बाद सोशल मीडिया पर लगातार सिंथिया दावा कर रही हैं कि उनके पास लगाए गए तमाम आरोपों के कई तरह के सबूत मौजूद हैं। देश से रेप कल्चर और गंदी सियासत के खिलाफ आवाज़ उठाई जाए। सिंथिया को ब्लॉगर, फिल्ममेकर और सोशल मीडिया व्यक्तित्व के तौर पर देखा जा रहा हैय़ अपने वीडियो में सिंथिया ने कहा कि वह 2010 के आसपास वर्क वीज़ा पर पाकिस्तान आई थीं सिंथिया अमेरिका के लु​इसियाना प्रांत की रहने वाली हैं और कई यूनिवर्सिटियों से मास कम्युनिकेशन, क्रिमिनल जस्टिस, कॉन्फ्लिक्ट रिजॉल्यूशन, क्लीनिकल साइकोलॉजी और स्ट्रैटजिक पब्लिक रिलेशन में डिग्रियां हासिल कर चुकी हैं।

यह पढ़ें...ड्राइविंग लाइसेंस पर बड़ा फैसला, मोदी सरकार ने किया ये एलान

इंटरनेट सर्च में सिंथिया का ब्लॉग नहीं मिलता। सिंथिया ने पिछले 10 सालों में कई बार किसी डॉक्युमेंट्री निर्माण की बात कही लेकिन अब तक एक भी डॉक्युमेंट्री नहीं है। सिंथिया ने एक इंटरव्यू में कहा था कि 2010 में पाकिस्तान में बाढ़ के समय से वह यहां पाकिस्तानी अमेरिकियों के फंड पर यहां आई थी।

सिंथिया के फेसबुक पेज की सक्रियता बताती है कि वह कश्मीर के मुद्दे पर भारत के खिलाफ लॉबी के प्रयास करती रही हैं. इमरान खान की पार्टीज़ाहिर रहे हैं. शक है कि सिंथिया सीआईए का कोई मोहरा हो सकती है. एक वर्ग सोचता है कि सिंथिया पाकिस्तान सेना का मोहरा है जो राजनीति में कुछ पार्टियों को धराशायी करने और किसी पार्टी की छवि बनाने के लिए इस्तेमाल किया जा रहा है. विशेषज्ञों के मुताबिक सिंथिया की इस मुहिम से वास्तविक मुद्दों से पाकिस्तानी अवाम का ध्यान तो भटका ही है।

पाकिस्तान में सिंथिया के आरोपों के बाद सियासत और सेक्स का नैरेटिव चर्चा में है। मानवाधिकार कार्यकर्ता मारवी सरमद के मुताबिक सिंथिया के आरोपों की गहन जांच होना चाहिए। लेकिन इन आरोपों के चलते सिंथिया के खिलाफ चल रही 'स्लट शेमिंग' और रेप की धमकियां बंद होना चाहिए। दूसरी तरफ, पाकिस्तान की सियासत में सेक्स और ब्लैकमेलिंग हमेशा रही है, सिंथिया के खुलासे ने पाकिस्तानियों की गंदी मानसिकता की पोल खोलकर रख दी है। उनके अनुभवों से पता चलता है कि कैसे पाकिस्तान में महिलाओं को यौन उपभोग की वस्तु माना जाता है. खास तौर पर अगर वो गोरी चमड़ी वाली विदेशी महिला हो।

suman

suman

Next Story