×

महाराष्ट्र: शत्रुघ्न सिन्हा बोले -उद्धव ठाकरे 'महान' और संजय राउत 'हनुमान

महाराष्ट्र में देवेंद्र फणनवीस की सरकार बनने के बाद भी अभी क्या हो सकता है कुछ कहा नहीं जा सकता है। क्योंकि विधायक बचाव अभियान भी चल रहा है। अभी बहुत कुछ होना बाकी है, बस इस पर अब एक बात कहा जा सकता है कि आगे आगे देखिये होता क्या है...

Shivakant Shukla
Published on: 24 Nov 2019 3:38 AM GMT
महाराष्ट्र: शत्रुघ्न सिन्हा बोले -उद्धव ठाकरे महान और संजय राउत हनुमान
X

मुंबई: महाराष्ट्र में देवेंद्र फणनवीस की सरकार बनने के बाद भी अभी क्या हो सकता है कुछ कहा नहीं जा सकता है। क्योंकि विधायक बचाव अभियान भी चल रहा है। अभी बहुत कुछ होना बाकी है, बस इस पर अब एक बात कहा जा सकता है कि आगे आगे देखिये होता क्या है...

उद्धव ठाकरे 'महान' और संजय राउत 'हनुमान'-शत्रुघ्न सिन्हा

महाराष्ट्र के सियासी दंगल में अब पूर्व बीजेपी नेता शत्रुघ्न सिन्हा की एंट्री हो गई है। कांग्रेस नेता और पूर्व केंद्रीय मंत्री शत्रुघ्न सिन्हा ने शिवसेना प्रमुख उद्धव ठाकरे, सांसद संजय राउत और महाराष्ट्र कांग्रेस के नेताओं की तारीफ की है। इस दौरान उन्होंने उद्धव ठाकरे को महान और संजय राउत को हनुमान बताया।

शत्रुघ्न सिन्हा ने ट्वीट किया, 'महान उद्धव ठाकरे, हमारे अपने हनुमान संजय राउत और हमारे दोस्त कांग्रेस नेता ने वास्तव में महाराष्ट्र में सराहनीय काम किया है। मुझको यकीन है कि इसका फल जल्द से जल्द मिलेगा।

जय महाराष्ट्र! जय हिंद!' शत्रुघ्न सिन्हा ने एक अन्य ट्वीट में कहा, 'मैंने पहले ही कह दिया था कि पिक्चर अभी बाकी है....इंतजार करें और देखें, एक या दो दिन और। हम सभी जानते हैं कि सत्यमेव जयते के आधार पर विजेता कौन है।'

ये भी पढ़ें—मन की बात: 59वीं बार देश को संबोधित करेंगे प्रधानमंत्री मोदी

LIVE UPDATE...

विधायकों के साथ मीटिंग में फ्लोर टेस्ट को लेकर रणनीति तय की गई

मुंबई में बीजेपी विधायकों के साथ सीएम देवेंद्र फडणवीस की बैठक खत्म हो गई है। बीजेपी ने इस बैठक के बाद कहा कि पार्टी विधानसभा में बहुमत साबित करेगी। पार्टी नेता आशीष शेल्लार ने कहा कि महाराष्ट्र में हमारी सरकार पूरे 5 साल तक काम करेगी। आशीष शेल्लार ने कहा कि हम महाराष्ट्र के विकास के लिए प्रतिबद्ध हैं। उन्होंने कहा कि देवेंद्र फडणवीस और अजित पवार के शपथग्रहण के साथ के बाद महाराष्ट्र में विश्वास का वातावरण बना है। बीजेपी नेता आशीष शेल्लार ने कहा है कि विधायकों के साथ मीटिंग में फ्लोर टेस्ट को लेकर रणनीति तय की गई।

पीयूष गोयल और भूपेंद्र चौबे भी मीटिंग में शिरकत की

इस बैठक में महाराष्ट्र बीजेपी के टॉप नेता मौजूद रहे। इसके अलावा पीयूष गोयल और भूपेंद्र चौबे भी मीटिंग में शिरकत की। सुप्रीम कोर्ट के फैसले के बाद बीजेपी रविवार को अपने विधायकों के साथ बैठक की है। बीजेपी ने दावा किया है कि इस बैठक में 118 विधायक मौजूद हैं। विधानसभा चुनाव में बीजेपी के 105 विधायक जीते हैं। इसके अलावा बीजेपी कुछ निर्दलीय विधायकों के समर्थन का दावा कर रही है। देवेंद्र फडणवीस रविवार को जब इस बैठक में शामिल होने पहुंचे तो बीजेपी नेताओं ने जमकर नारेबाजी की।

याचिका में कहा गया है कि महाराष्ट्र के राज्यपाल बी.एस. कोशियारी द्वारा शनिवार सुबह बीजेपी के देवेंद्र फड़नवीस को सरकार गठन के लिए आमंत्रित करना असंवैधानिक, मनमाना, गैरकानूनी और भारत के संविधान के अनुच्छेद 14 का उल्लंघन है।

राज्यपाल कोश्यारी ने शनिवार सुबह फड़नवीस को महाराष्ट्र के नए मुख्यमंत्री और एनसीपी नेता अजीत पवार को उप-मुख्यमंत्री के तौर पर शपथ दिलाई। याचिकाकर्ता ने हॉर्स ट्रेडिंग को रोकने के लिए 24 घंटे के भीतर तत्काल फ्लोर टेस्ट कराने के लिए अर्जी दी है।

सुप्रीम कोर्ट से फ्लोर टेस्ट के लिए प्रोटेम स्पीकर की नियुक्ति की भी मांग की गई है। शिवसेना, कांग्रेस, एनसीपी ने उद्धव ठाकरे के नेतृत्व में सरकार बनाने के लिए उन्हें आमंत्रित करने का राज्यपाल भगत सिंह कोश्यारी को निर्देश देने की भी मांग की। यह भी कहा गया है कि उनके पास 144 से ज्यादा विधायकों का समर्थन है।

कल फिर होगी मामले की सुनवाई

जस्टिस भूषण ने मामले की सुनवाई करते हुए कहा कि कल सुबह तक राज्यपाल के आदेश का समर्थन पत्र मांगा है और साथ ही सभी दलों को नोटिस जारी किया है। इसी के साथ कोर्ट ने कल सुबह तक के लिए सुनवाई टाल दिया है। कल फिर इस मामले की सुनवाई होगी।

कपिल सिब्बल और अभिषेक मनु सिंघवी ने कर्नाटक का हवाला देते हुए सुप्रीम कोर्ट से कहा- कर्नाटक में इन्होंने 7 दिन, फिर 3 दिन की मांग की थी। SC ने कहा था - कल ही साबित करो। सिंघवी ने कहा- गोवा के मामले में, उत्तराखंड के मामले में भी सुप्रीम कोर्ट में सुनवाई हुई। फ्लोर टेस्ट का आदेश हुआ।

सॉलिसिटर जनरल तुषार मेहता से सुप्रीम कोर्ट ने पूछा- आप किसके लिए पेश हुए हैं? उन्होंने कहा- मुझे कोई निर्देश नहीं मिला अभी तक। SG होने के नाते याचिकाकर्ताओं की तरफ से रात को याचिका दी गई, इसलिए आया हूँ।

कपिल सिब्बल ने कहा- सब कुछ रात में हुआ

सुनवाई के दौरान जस्टिस भूषण ने पूछा कि राज्यपाल को विधायकों के समर्थन का पत्र कब दिया गया। इस पर विपक्षी दलों के वकील कपिल सिब्बल ने जवाब दिया सब कुछ आधी रात में हुआ। आगे कपिल सिब्बल ने कहा, अगर बहुमत है उन्हें तो फिर आज ही परीक्षण हो जाए। कुछ नहीं पता कि कब क्या हुआ। अचानक राष्ट्रपति शासन हटा और शपथ हो गई।

सभी पक्षों के वकील कोर्ट पहुंचे

सॉलिसिटर जनरल तुषार मेहता भी सुप्रीम कोर्ट पहुंचे हैं। एनसीपी के नेता माजिद मेनन भी कोर्ट पहुंचे हैं। दोनों पक्षों के लोग शीर्ष कोर्ट पहुंचने लगे हैं। महाराष्ट्र कांग्रेस के नेता पृथ्वीराज चव्हाण, रणदीप सुरजेवाला,अभिषेक मनु सिंघवी अभी सुप्रीम कोर्ट पहुंचे हैं। अभिषेक मनु सिंघवी से पत्रकारों ने सवाल किया तो वह बिना कोई प्रतिक्रिया दिए मुस्कराते हुए आगे बढ़ गए।

अजित पवार को मनाने की कोशिश

सूत्रों के हवाले से बताया जा रहा है कि पवार परिवार की कोशिश है कि किसी भी तरह अजित पवार को मनाया जाए और उन्हें फिर एनसीपी खेमे में वापस बुलाया जाए। शरद पवार और सुप्रिया सुले ने अजित पवार के भाई श्रीनिवास से बात की है। अभी शरद पवार के घर पर बैठक चल रही है जिसमें कांग्रेस और एनसीपी नेता मौजूद हैं। अशोक चव्हाण और बालासाहेब थोराट भी बैठक में हैं। एनसीपी इस कोशिश में है कि अजित पवार फडणवीस सरकार में डिप्टी सीएम के पद से इस्तीफा दें।

फणनवीस के शपथग्रहण के खिलाफ शिवसेना, एनसीपी और कांग्रेस शनिवार शाम सुप्रीम कोर्ट पहुंची और नई सरकार को 24 घंटे के भीतर बहुमत साबित करने का निर्देश देने की अपील की। तीनों दलों की याचिका पर सुप्रीम कोर्ट में सुनवाई शुरू हो चुकी है।

शिवसेना का सामना से वार

शिवसेना नेता और राज्सयभा सांसद संजय राउत ने एक बार फिर महाराष्ट्र की नई सरकार पर तंज कसते हुए ट्वीट कर लिखा'एक्सीडेंट शपथग्रहण'। वहीं शिवसेना के मुखपत्र सामना में जो हेडलाइन छपी हैं उनको- रात के अंधेरे में लोकतंत्र की हत्या, ये फर्जीकल स्ट्राइक है, महाराष्ट्र लेगा इसका बदला, जैसे शीर्षक दिए गए हैं।

ये भी पढ़ें— शरद पवार के समर्थन में विशाल होर्डिंग, पोस्टर में लिखा- ‘हम 80 वर्षीय योद्धा के साथ’

बता दें कि शुक्रवार रात तक यही लग रहा था कि महाराष्ट्र में शिवसेना, कांग्रेस, एनसीपी की सरकार बनेगी लेकिन शनिवार सुबह महाराष्ट्र की राजनीति में उस समय भूचाल आ गया जब पूरे देश ने देवेंद्र फडणवीस को मुख्यमंत्री और अजित पवार को डिप्टी सीएम पद की शपथ लेते हुए देखा।

विधायक भी हुए लापता

महाराष्ट्र में राजनीतिक उलटफेर के बीच राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी/एनसीपी के कणवल (नासिक) से विधायक नितिन पवार के लापता होने की खबर आ रही है। इसको लेकर पंचवटी पुलिस स्टेशन में विधायक के बेटे ने लिखित शिकायत दर्ज कराई है। बैठक में जाने की बात कहकर घर से निकले नितिन पवार का फोन बंद है। नितिन को अजीत पवार का समर्थक माना जाता है। इससे पहले, शाहपुर के एनसीपी विधायक दौलत दरोडा सुबह दक्षिण मुंबई में राजभवन पहुंचने के बाद लापता हो गए।

Shivakant Shukla

Shivakant Shukla

Next Story