×

अजित पर होगा एक्शन, फ्लोर टेस्ट के दिन 162 से ज्यादा विधायकों को ले आऊंगा: शरद पवार

इसी बीच राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी के नेता नवाब मलिक ने बताया- '52 विधायक हमारे पास लौट आए हैं। एक और विधायक हमारे संपर्क में हैं।' यानी अब एनसीपी के 54 में से 52 विधायक शरद पवार के खेमे में वापस आ गए हैं।

Shivakant Shukla
Published on: 25 Nov 2019 3:19 AM GMT
अजित पर होगा एक्शन, फ्लोर टेस्ट के दिन 162 से ज्यादा विधायकों को ले आऊंगा: शरद पवार
X

महाराष्ट्र: महाराष्ट्र में मचे सियासी घमासान के बीच शिवसेना, एनसीपी और कांग्रेस ने सोमवार को संयुक्त रुप से होटल हयात में मीडिया के सामने अपने 162 विधायकों की परेड कराई। होटल के दरवाजे मीडिया के लिए खोल दिए गए थे। यहां पर मीडिया की भारी भरकम टीम मौजूद थी।

होटल ग्रैंड हयात के अंदर एक मंच सजाया गया था। यहां पर संविधान के कवर पेज की तस्वीर लगाई गई थी। इसके अलावा होटल में 'We are 162' के बैनर लगाए गए थे।

विधायकों ने ली एकजुटता की शपथ

शिवसेना, एनसीपी और कांग्रेस के नेताओं की मौजूदगी में 162 विधायकों ने एकजुटता की शपथ ली। विधायकों को तीनों नेताओं का नाम लेकर बदनीयती से कोई काम नहीं करने, भाजपा का समर्थन नहीं करने की शपथ दिलाई गई। इस अवसर पर बाबा साहेब आंबेडकर और छत्रपति शिवाजी महाराज के नारे भी लगे।

अजित पवार को बधाई, आपका काम हो गयाः अबु आजमी

सपा विधायक अबु आजमी ने कहा कि फ्लोर टेस्ट में भी हम एकजुट रहेंगे। उन्होंने कहा कि जितने विधायक यहां मौजूद थे, उनमें से एक भी इधर-उधर नहीं जाएंगे। उन्होंने अजित पवार को बधाई दी और कहा कि अब आपका काम हो गया। सारे मुकदमे हट गए। अब आ जाइए और चाचा के साथ सरकार बनाइए।

पवार साहेब इशारा कर दें तो खाली कर देंगे भाजपाः नवाब मलिक

नवाब मलिक ने कहा कि आपकी पार्टी में 70 विधायक ऐसे हैं जो कभी एनसीपी और कांग्रेस में रहे हैं। पवार साहेब इशारा कर देंगे तो उनकी पार्टी को खाली कर देंगे। तोड़फोड़ की राजनीति पर वह उतरते हैं तो हम भाजपा को खाली कर देंगे। उन्होंने कहा कि आप इज्जत बचाते हुए इस्तीफा दे दीजिए।

सोनिया का नेतृत्व स्वीकारना बालासाहेब का अपमानः भाजपा

भाजपा नेता आशीष सेल्लार ने विधायकों की परेड के बाद प्रेस कॉन्फ्रेंस कर कहा कि फोटो आपका, फोटोग्राफर आपका, लेकिन इसे फिनिशिंग टच हम देंगे। उन्होंने कहा कि आज बालासाहेब के पोते ने यह कसम खाई कि हमें सोनिया गांधी का नेतृत्व स्वीकार है। यह बालासाहेब ठाकरे का सबसे बड़ा अपमान है।

LIVE UPDATE...

अजित पवार पर होगा एक्शन

ग्रैंड हयात होटल में विधायकों को संबोधित करते हुए एनसीपी अध्यक्ष शरद पवार ने कहा कि अजित पवार ने सबको गुमराह किया है, अब वो कोई फैसला नहीं ले सकते हैं।

उन्होंने कहा कि अजित पवार के खिलाफ कार्रवाई करेंगे। शरद पवार ने कहा कि जरूरत पड़ने पर एनसीपी व्हिप जारी करेगी और व्हिप का पालन न करने वालों के खिलाफ कार्रवाई की जाएगी।

कर्नाटक, गोवा और मणिपुर में बीजेपी ने बिना बहुमत के सरकार बना ली। उन्होंने कहा कि ये लोग लोकतांत्रिक प्रक्रिया में विश्वास में नहीं करते हैं, पवार ने कहा कि केंद्र सत्ता का दुरुपयोग कर रही है।

तीनों दलों को विधानसभा में बहुमत साबित करने में कोई दिक्कत नहीं होगी। पवार ने कहा कि विधानसभा में फ्लोर टेस्ट के दिन मैं 162 से ज्यादा विधायकों को ले आऊंगा, उन्होंने कहा कि ये गोवा नहीं, बल्कि महाराष्ट्र है।

उद्धव बोले, अब बताएंगे, शिवसेना क्या चीज है?

उद्धव ठाकरे ने विधायकों को संबोधित करते हुए कहा कि हमारी संख्या इतनी है कि हम एक फोटो में नहीं आ रहे हैं। सत्ता में जय नहीं, सत्यमेव जयते होना चाहिए। उन्होंने कहा कि हम 5 साल के लिए नहीं 30 साल के लिए साथ आए हैं। उद्धव ने कहा कि अब हम बताएंगे कि शिवसेना क्या चीज है।

राज्यपाल को हमें सरकार बनाने के लिए बुलाना चाहिए:अशोक चव्हाण

महाराष्ट्र कांग्रेस के नेता अशोक चव्हाण ने कहा कि कांग्रेस-एनसीपी और शिवसेना के 162 नहीं बल्कि उससे ज्यादा विधायक हैं। उन्होंने महाराष्ट्र में शिवसेना के साथ गठबंधन की मंजूरी के लिए सोनिया गांधी और राहुल गांधी को धन्यवाद दिया।

तीनों दलों के विधायकों का हस्ताक्षर लेकर हमलोग राज्यपाल के पास गए हैं। हमें उम्मीद है कि राज्यपाल इस पर गौर करेंगे। उन्होंने कहा कि राज्यपाल को हमें सरकार बनाने के लिए बुलाना चाहिए।

07: 45PM: समाजवादी पार्टी नेता अबु आजमी भी यहां पहुंचे हैं। पहली पंक्ति में सबसे पहले अशोक चव्हाण, उसके बाद उद्धव ठाकरे और फिर शरद पवार बैठे हैं। इसके बाद कांग्रेस नेता मल्लिकार्जुन खड़गे मौजूद हैं।

07: 30PM ग्रैंड हयात होटल के अंदर एनसीपी नेता सुप्रिया सुले काफी सक्रिय दिख रही हैं। सुप्रिया सुले एक-एककर खुद हर विधायक के पास जा रही हैं और उनसे मुलाकात कर रही है। उद्धव ठाकरे भी शिवसेना विधायकों से मिल रहे हैं। उद्धव के साथ शिवसेना के कई दूसरे नेताओं का जमावड़ा है।

शिवसेना अध्यक्ष उद्धव ठाकरे भी होटल ग्रैंड हयात पहुंच गए हैं। शिवसेना के 56 विधायक पहले से ही इस होटल में मौजूद हैं। हयात होटल में विधायक अपनी-अपनी जगहों पर बैठने लगे हैं। कांग्रेस नेता और पूर्व सीएम अशोक चव्हाण, बाला साहेब थोराट और माणिक राव ठाकरे ग्रैंड हयात में मौजूद हैं।

06: 40PM विधायकों की परेड के लिए पहुंचीं प्रियंका चतुर्वेदी और अन्य नेता

शिवसेना की नेता प्रियंका चतुर्वेदी, अनिल परब और रामदास कदम भी होटल हयात में हैं। शिवसेना के टिकट पर चुनाव हार चुके शिवसेना के प्रदीप शर्मा भी होटल हयात पहुंच चुके हैं।

05:00PM अजित को क्लिनचिट पर भाजपा नेता ने दी बधाई

भाजपा के नेता अवधूत वाघ ने सिंचाई घोटाले से जुड़े नौ मामलों में बरी होने पर उपमुख्यमंत्री अजित पवार को ट्वीट कर बधाई दी।वाघ ने हालांकि कुछ समय बाद ट्वीट डिलीट कर दिया।

दूसरी तरफ पूर्व मुख्यमंत्री पृथ्वीराज चव्हाण ने इस फैसले पर सवाल उठाते हुए कहा कि अभी तो विधानसभा में बहुमत भी साबित नहीं किया है, ऐसे में यह ठीक नहीं है। अजित पवार के समर्थन के बदले में ऐसा किया गया है।

उन्होंने कहा कि जब हमारी सरकार आएगी, सभी फैसले रिव्यू किए जाएंगे। फडणवीस सरकार की ओर से पिछले 6 माह में लिए गए अर्बन डेवलपमेंट मिनिस्ट्री से जुड़े सभी फैसलों की भी जांच की जाएगी। उन्होंने दावा किया कि फडणवीस सरकार के पास बहुमत नहीं है।

03:30अपने आवास पहुंचे थे अजित पवार

उपमुख्यमंत्री अजित पवार अपने आवास पहुंच गए हैं। एनसीपी की ओर से अजित को मनाने की कोशिशें लगातार की जा रही हैं, लेकिन वह भाजपा के साथ जाने के अपने फैसले पर अड़े हुए हैं।

01:54 PM शिवसेना विधायक दल के नेता एकनाथ शिंदे ने कहा कि हमने राज्यपाल को 162 विधायकों का समर्थन पत्र सौंपा है। लोकतंत्र में सिर्फ बहुमत की संख्या महत्व रखती है, हम चाहते हैं कि 23 नवंबर को जो अल्पमत की सरकार बनी है, उसे इस्तीफा दे देना चाहिए, क्योंकि ये सरकार बहुमत साबित नहीं कर सकती। जिसके बाद बहुमत है, उसे सरकार बनाने का मौका मिलना चाहिए।

11:54 AM

कल आएगा फैसला

सुप्रीम कोर्ट कल सुबह 10.30 बजे महाराष्ट्र मामले फैसला सुनाएगा।

सुप्रीम कोर्ट में मुकुल रोहतगी

महाराष्ट्र भाजपा की ओर से मुकुल रोहतगी ने सुप्रीम कोर्ट में कहा कि इस मामले में राज्यपाल ने फ्लोर टेस्ट के लिए 14 दिन का समय दिया है, उचित समय 7 दिन हो सकता है। अभी सबसे महत्वपूर्ण बात प्रोटेम स्पीकर, शपथ, स्पीकर का चुनाव की नियुक्ति की प्रक्रिया है।

11:52 AM

सुप्रीम कोर्ट में मुकुल रोहतगी

महाराष्ट्र भाजपा की ओर से मुकुल रोहतगी ने सुप्रीम कोर्ट को बताया कि महाराष्ट्र के राज्यपाल को 24 घंटे के भीतर फ्लोर टेस्ट कराने का निर्देश नहीं दिया जा सकता। फ्लोर टेस्ट कल नहीं होना चाहिए। इसके लिए उचित समय 7 दिन है।

11:49 AM

एनसीपी प्रमुख शरद पवार

एनसीपी प्रमुख शरद पवार ने कहा कि यह एक तथ्य है कि भाजपा के पास बहुमत नहीं था और इसीलिए उन्होंने सरकार नहीं बनाई थी, उन्होंने शुरू में राज्यपाल को भी लिखा था कि उनके पास बहुमत नहीं है और इसलिए वह सरकार नहीं बनाएंगे।

11:47 AM

सुप्रीम कोर्ट में सिंघवी

सुप्रीम कोर्ट में सिंघवी ने कहा कि मैं आज फ्लोर टेस्ट हारने से खुश हूं, लेकिन वे (भाजपा गठबंधन) फ्लोर टेस्ट नहीं चाहते हैं।

दोनों दल फ्लोर टेस्ट के लिए तैयार, तो देरी क्यों होनी चाहिए?- सिंघवी

एनसीपी और कांग्रेस की ओर से अभिषेक मनु सिंघवी ने कहा कि जब दोनों दल फ्लोर टेस्ट के लिए तैयार हैं, तो देरी क्यों होनी चाहिए? क्या एनसीपी का एक भी विधायक यहां कहता है कि हम भाजपा के गठबंधन में शामिल होंगे?

11:03 AM

गवर्नर ने बहुमत वाले गठबंधन को आमंत्रित किया

तुषार मेहता ने कहा कि वर्तमान स्थिति यह है कि, सरकार को बनाने के लिए गवर्नर ने बहुमत वाले गठबंधन को आमंत्रित किया। देवेंद्र फड़नवीस ने 11 निर्दलीय और अन्य विधायकों और अजीत पवार के पत्र समर्थन के पत्र के साथ सरकार बनाने का दावा किया।

11:00 AM

अजीत पवार के पत्र में क्या लिखा है

तुषार मेहता ने कहा कि राज्यपाल को सौंपे गए अजीत पवार के 22 नवंबर के पत्र में लिखा है कि उन्हें एक स्थिर सरकार की जरूरत है और राष्ट्रपति शासन अनिश्चित काल तक नहीं चल सकता। पत्र में कहा गया है कि भाजपा ने पहले अजीत पवार को सरकार बनाने के लिए उनके साथ शामिल होने के लिए कहा था, लेकिन उस समय एनसीपी विधायकों के अपर्याप्त समर्थन के कारण उन्होंने मना कर दिया था।

10:55 AM

एनसीपी के 54 विधायकों का समर्थन अजीत पवार से मिला

महाराष्ट्र के राज्यपाल को 24 नवंबर को एनसीपी के 54 विधायकों का समर्थन अजीत पवार से मिला। पत्र में कहा गया है कि वह (अजीत पवार) एनसीपी विधायक दल के प्रमुख हैं और उनके पास 54 एनसीपी विधआयकों के हस्ताक्षर हैं।

सुप्रीम कोर्ट में तुषार मेहता

10:46 AM

सॉलिसिटर जनरल तुषार मेहता ने सुप्रीम कोर्ट में कहा कि शिवसेना को 56, NCP को 54, INC को 44 सीटें। हॉर्स ट्रेडिंग की बात हो रही है लेकिन गवर्नर ने संभवतः महसूस किया कि पूरी स्तबल ही चोरी हो गई है। मैं जवाब दाखिल करने के लिए समय मांग रहा हूं क्योंकि ऐसे प्रश्न हैं जिन पर चर्चा करने की आवश्यकता है।

ये भी पढ़ें—कौन है पार्थ पवार, क्यों जुड़ रहा शरद पवार से नाम, जो खुद है करोड़ों का मालिक?

10:42 AM

सुप्रीम कोर्ट में सुनवाई

सॉलिसिटर जनरल तुषार मेहता ने सुप्रीम कोर्ट में महाराष्ट्र के राज्यपाल और सीएम देवेंद्र फड़नवीस के पत्रों को प्रस्तुत किया।

समाजवादी पार्टी ने शिवसेना, कांग्रेस और राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी को समर्थन देने का ऐलान किया है। महाराष्ट्र में सपा के दो विधायक हैं। दोनों विधायकों के समर्थन का शपथ पत्र लेकर अबु आजमी गवर्नर हाउस पहुंच गए हैं।

08: 00PM महाराष्ट्र पर सुप्रीम कोर्ट में सुनवाई के बीच देवेंद्र फडणवीस ने मुख्यमंत्री का पदभार संभाल लिया। वहीं, अजित पवार ने बतौर डिप्टी सीएम पदभार ग्रहण कर लिया है। उधर हॉर्स ट्रेडिंग की आशंका के बीच शिवसेना ने अपने सभी विधायकों को होटल ललित से होटल लेमन ट्री शिफ्ट करा दिया है।

संजय राउत ने ट्वीट कर कही ये बात ...



‘हिम्मत है तो फ्लोर टेस्ट पास करो’

बीजेपी लगातार दावा कर रही है कि उनके पास बहुमत है लेकिन शिवसेना-एनसीपी-कांग्रेस का कहना है कि बहुमत उनके पास है और जो विधायक अजित पवार के साथ गए थे वो भी वापस आ गए हैं। शिवसेना की ओर से साफ तौर पर कहा गया है कि बीजेपी में अगर हिम्मत है तो वह 30 नवंबर तक बहुमत साबित करके दिखाए।

शिवसेना के 15 से 20 विधायक अभी भी BJP के साथ

वहीं मिली जानकारी के मुताबिक, शिवसेना के 15 से 20 विधायक अभी भी भारतीय जनता पार्टी के साथ रहने के पक्ष में हैं। रविवार रात हुई मीटिंग में कई विधायकों ने शिवसेना प्रमुख उद्धव ठाकरे और आदित्य ठाकरे से सवाल पूछा कि क्या अभी भी बीजेपी के साथ जाया जा सकता है। बताया जा रहा है कि इसी वजह से उद्धव और आदित्य ठाकरे देर तक विधायकों के साथ रुके रहे। वहीं आदित्य कल से ही होटल ललित में विधायकों के साथ जमे हुए हैं।

ये भी पढ़ें— महाराष्ट्र: राजनीति में नया नहीं है शह-मात का खेल, यूपी में भी हुआ है सियासी उलटफेर

इसी बीच राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी के नेता नवाब मलिक ने बताया- '52 विधायक हमारे पास लौट आए हैं। एक और विधायक हमारे संपर्क में हैं।' यानी अब एनसीपी के 54 में से 52 विधायक शरद पवार के खेमे में वापस आ गए हैं। ऐसे में अब अजित पवार और बीजेपी के सामने संकट है कि वह किस तरह अपना बहुमत साबित करेंगे।

बता दें कि अजित पवार ने रविवार को ट्वीट कर कहा कि वह अब भी एनसीपी में हैं और शरद पवार ही उनके नेता हैं। साथ ही उन्होंने ये भी लिखा कि एनसीपी और बीजेपी की ये सरकार अगले पांच साल तक चलेगी।

Shivakant Shukla

Shivakant Shukla

Next Story