×

उद्धव ने महाराष्ट्र की जनता को दिया ये बड़ा तोहफा, सुनकर ख़ुशी से झूम उठेंगे लोग

विधानसभा में मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे ने कहा नियम के हिसाब से 30 सितंबर 2019 तक के कर्ज माफ होंगे। कर्जमाफी की प्रक्रिया मार्च 2020 से शुरू होगी। विपक्ष ने पूर्ण कर्जमाफी की मांग को लेकर विधानसभा से वाकआउट किया।

Aditya Mishra
Published on: 21 Dec 2019 11:37 AM GMT
उद्धव ने महाराष्ट्र की जनता को दिया ये बड़ा तोहफा, सुनकर ख़ुशी से झूम उठेंगे लोग
X

महाराष्ट्र: किसानों का 2 लाख रुपए तक का कर्ज माफ़ किया जाएगा। मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे ने शनिवार को विधानसभा में इसका ऐलान किया। इस साल मानसून ने जाते-जाते किसानों का बड़ा नुकसान किया था।

प्राथमिक तौर पर 94,53,139 हेक्टेयर में लगी फसल बर्बाद हुई है, जबकि प्रभावित किसानों का आंकड़ा एक करोड़ हेक्टेयर से अधिक है। सबसे अधिक नुकसान सोयाबीन एवं कपास की फसल को हुआ है।

विधानसभा में मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे ने कहा नियम के हिसाब से 30 सितंबर 2019 तक के कर्ज माफ होंगे। कर्जमाफी की प्रक्रिया मार्च 2020 से शुरू होगी। विपक्ष ने पूर्ण कर्जमाफी की मांग को लेकर विधानसभा से वाकआउट किया।

ये भी पढ़ें...उद्धव ठाकरे ने फडणवीस के बड़े फैसले को किया रद्द, इन प्रोजेक्ट्स को रोका

उद्धव ठाकरे ने पहले भी उठाया था बड़ा कदम

बता दे कि सीएम पद का कार्यभार संभालने के बाद मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे ने विभिन्न मंत्रालयों के सचिवों के साथ बैठक की थी। अफसरों के साथ मीटिंग में उन्होंने कहा था कि पब्लिक का पैसा बेवजह बर्बाद न करें और इसे लेकर सतर्क रहें।

अफसरों के साथ मीटिंग खत्म होने के बाद उद्धव ठाकरे प्रेस कॉन्फ्रेंस में मीडिया से रू-बरू हुए थे। उन्होंने कहा, 'मुझे आज आपसे बात करके काफी खुशी हो रही है, हमारा रिश्ता काफी लंबा रहा है, जब शिवसेना के प्रमुख बाला साहेब ठाकरे हुआ करते थे। मैं समझता हूं कि मैं ऐसा सीएम हूं जिसकी किसी को उम्मीद नहीं थी, मेरे परिवार में ज्यादा किसी ने सीधे तौर पर सरकार नहीं चलाई। मैं अपने पूरे जीवन में केवल 2-3 बार मंत्रालय गया हूं।'

उद्धव ठाकरे ने कहा था कि इतने सालों में भी महाराष्ट्र के हालात जस के तस हैं। मेरे दादाजी कहते थे कि जब कोई पत्रकार किसी की आलोचना करता है तो संबंधित व्यक्ति को भी उन चीजों के बारे में सोचना चाहिए। किसी ने अभी तक यह नहीं सवाल किया कि जो वादे पिछली सरकार ने किए थे क्या वे पूरे हुए? आपको भी सजग रहना होगा।

मुख्यमंत्री ने कहा था कि मुंबई के आरे में मेट्रो शेड का काम रोक दिया गया है। हालांकि मेट्रो लाइन काम जारी रहेगा। उन्होंने कहा कि मैंने आरे मेट्रो कार शेड प्रॉजेक्ट का काम रोकने के आदेश दिए हैं। मेट्रो का काम बंद नहीं होगा, लेकिन आरे की एक पत्ती भी अब नहीं कटेगी।

ये भी पढ़ें...महाराष्ट्र पर है इतने लाख करोड़ का कर्ज, अब उद्धव ठाकरे के सामने है ये बड़ी चुनौती

सीएम उद्धव ठाकरे का ऐलान- आरे में रोका गया मेट्रो शेड का काम

गौरतलब है कि उद्धव ठाकरे ने सहयाद्री गेस्ट हाउस में अपनी पहली कैबिनेट बैठक ली थी। कैबिनेट मीटिंग से बाहर आने के बाद मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे ने पत्रकारों को संबोधित करते हुए कहा था कि मैं राज्य के लोगों को आश्वस्त करना चाहता हूं कि हम एक अच्छी सरकार देंगे। मैं किसानों की मदद करना चाहता हूं, जिससे उन्हें खुशी मिले।

उद्धव ठाकरे ने कहा कि बैठक में किसानों की समस्यों को लेकर चर्चा की गई। हालांकि उनके लिए कोई भी फैसला स्थिति रिपोर्ट देखने के बाद लिया जाएगा।

मुख्य सचिव किसानों की स्थिति परजानकारी देंगे और इसके बाद उनके लिए बड़ा ऐलान होगा। उद्धव ठाकरे की पहली कैबिनेट बैठक में छत्रपति शिवाजी महाराज के किले को लेकर बड़ा फैसला किया गया था। महाराष्ट्र के सीएम ने कहा था कि छत्रपति शिवाजी महाराज की राजधानी रायगढ़ किला के संरक्षण के लिए 20 करोड़ रुपये आवंटित किए गए हैं।

उन्होंने ये भी कहा था कि किसानों को सिवाए आश्वासन के आज तक कुछ नहीं मिला है। हम किसानों की ठोस मदद करना चाहते हैं। ' उन्होंने कहा कि हम राज्य में ऐसा माहौल सुनिश्चित करना चाहते हैं जहां कोई भी आतंकित महसूस नहीं करेगा।

ये भी पढ़ें...महाराष्ट्र: पीएम मोदी के इस ड्रीम प्रोजेक्ट पर सीएम उद्धव ठाकरे ने लिया ये बड़ा फैसला

Aditya Mishra

Aditya Mishra

Next Story