×

मोदी सरकार की आज होगी पहली बैठक, पता चलेगा किसे मिलेगा क्या काम

तीन महीने की चुनावी प्रक्रिया खत्म होने के बाद सरकार का गठन हो गया है और मोदी लहर एक बार फिर से देश में आ गई है। गुरुवार को नरेंद्र मोदी ने एक बार फिर प्रधानमंत्री के रूप में शपथ ले ली, उनके समेत कुल 58 मंत्रियों ने शपथ ली है।

Roshni Khan
Published on: 31 May 2019 3:40 AM GMT
मोदी सरकार की आज होगी पहली बैठक, पता चलेगा किसे मिलेगा क्या काम
X

नई दिल्ली: तीन महीने की चुनावी प्रक्रिया खत्म होने के बाद सरकार का गठन हो गया है और मोदी लहर एक बार फिर से देश में आ गई है। गुरुवार को नरेंद्र मोदी ने एक बार फिर प्रधानमंत्री के रूप में शपथ ले ली, उनके समेत कुल 58 मंत्रियों ने शपथ ली है।

इसमें कुल 25 कैबिनेट मंत्री हैं (PM समेत) जबकि 9 स्वतंत्र प्रभार, 24 राज्य मंत्री शामिल हैं। शपथ के साथ ही पीएम ने काम भी शुरू कर दिया है, वह आज BIMSTEC देशों के प्रमुख के साथ द्विपक्षीय वार्ता करेंगे।

ये भी देंखे:मोदी सरकार-2.0: मोदी कैबिनेट में यूपी के सबसे ज्यादा मंत्री

पहली कैबिनेट भी आज

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज BIMSTEC देशों के प्रमुखों से द्विपक्षीय वार्ता करेंगे। उसके बाद शाम को आज मोदी सरकार की पहली कैबिनेट बैठक भी होगी।

कुल 58 मंत्रियों ने ली है शपथ

लोकसभा चुनाव में ऐतिहासिक जीत दर्ज करने वाली बीजेपी ने भरपूर मंत्रियों को शपथ दिलाई है। कुल 58 मंत्रियों ने शपथ ली, इनमें 25 कैबिनेट, 9 स्वतंत्र प्रभार, 24 राज्य मंत्री शामिल हैं। अकाली दल, शिवसेना, लोजपा के अलावा अन्य सहयोगियों को 1-1 मंत्री पद दिया गया है। इसी वजह से जेडीयू नाराज़ हो गई है उसने सरकार में शामिल ना होने का फैसला लिया है।

मंत्री बने कामकाज का बंटवारा बाकी

नरेंद्र मोदी के साथ-साथ मंत्रियों ने शपथ ले ली है। लेकिन आज काम का बंटवारा होना है। अमित शाह पहली बार मोदी सरकार का हिस्सा बने हैं, ऐसे में हर किसी की नज़र है कि उन्हें क्या जिम्मेदारी मिलती है। सुषमा स्वराज इस बार सरकार का हिस्सा नहीं हैं, इसलिए विदेश मंत्री कौन बनता है ये भी देखने वाला होगा। राजनाथ सिंह का गृह मंत्री, निर्मला सीतारमण का रक्षा मंत्री बनना तय माना जा रहा है।

ये भी देंखे:मोदी ने सुब्रमण्यम जयशंकर को मंत्री बनाकर चौंकाया

मोदी सरकार 2.0

तीन महीने की चुनावी प्रक्रिया खत्म होने के बाद सरकार का गठन हो गया है। गुरुवार को नरेंद्र मोदी ने एक बार फिर प्रधानमंत्री के रूप में शपथ ले ली, उनके समेत कुल 58 मंत्रियों ने शपथ ली है। इसमें कुल 25 कैबिनेट मंत्री हैं (PM समेत) जबकि 9 स्वतंत्र प्रभार, 24 राज्य मंत्री शामिल हैं। शपथ के साथ ही पीएम ने काम भी शुरू कर दिया है, वह आज BIMSTEC देशों के प्रमुख के साथ द्विपक्षीय वार्ता करेंगे।

Roshni Khan

Roshni Khan

Next Story