×

बिहार चुनाव: नड्डा-नीतीश सुलझाएंगे सीट बंटवारे का विवाद, लोजपा से बढ़ा तनाव

इस बीच एनडीए में जनता दल यू और लोजपा के बीच तल्खी लगातार बढ़ती जा रही है। अब हर किसी की नजर सोमवार को होने वाली लोजपा संसदीय दल की बैठक पर टिकी है।

Newstrack
Published on: 7 Sep 2020 6:56 AM GMT
बिहार चुनाव: नड्डा-नीतीश सुलझाएंगे सीट बंटवारे का विवाद, लोजपा से बढ़ा तनाव
X
बिहार विधानसभा चुनाव में एनडीए में सीट बंटवारे की गुत्थी जल्द सुलझने के आसार हैं। सीट बंटवारे को लेकर जल्द ही भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष जगत प्रकाश नड्डा और मुख्यमंत्री नीतीश कुमार की बैठक होगी।

अंशुमान तिवारी

नई दिल्ली: बिहार विधानसभा चुनाव में एनडीए में सीट बंटवारे की गुत्थी जल्द सुलझने के आसार हैं। सीट बंटवारे को लेकर जल्द ही भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष जगत प्रकाश नड्डा और मुख्यमंत्री नीतीश कुमार की बैठक होगी। इस बीच एनडीए में जनता दल यू और लोजपा के बीच तल्खी लगातार बढ़ती जा रही है। अब हर किसी की नजर सोमवार को होने वाली लोजपा संसदीय दल की बैठक पर टिकी है। इस बैठक से पहले लोजपा के अध्यक्ष चिराग पासवान ने एक बार फिर मुख्यमंत्री नीतीश कुमार के खिलाफ आक्रामक तेवर दिखाए हैं।

नीतीश के साथ होगी नड्डा की बैठक

भाजपा के अध्यक्ष जेपी नड्डा मंगलवार को बिहार के दो दिवसीय दौरे पर पहुंच रहे हैं। नड्डा के बिहार दौरे के दौरान उनकी मुख्यमंत्री नीतीश कुमार के साथ महत्वपूर्ण बैठक भी प्रस्तावित है। जानकार सूत्रों का कहना है कि इस बैठक के दौरान दोनों नेताओं के बीच एनडीए के सीट बंटवारे पर चर्चा होगी।

ये भी पढ़ें- कंगना को खतरा! मुसीबत में पड़ी जान, मिली Y श्रेणी की सुरक्षा

Nitish Kumar-JP Nadda नड्डा-नीतीश सुलझाएंगे सीट बंटवारे का विवाद (फाइल फोटो)

सीट बंटवारे को लेकर शीर्ष नेताओं की यह पहली बैठक होगी। सूत्रों का कहना है कि बैठक के दौरान दोनों नेताओं के बीच चुनाव प्रचार की संयुक्त रणनीति बनाने पर भी चर्चा होगी। नीतीश कुमार के साथ बैठक के अलावा नड्डा राज्य में पार्टी के बड़े नेताओं के साथ भी अलग बैठक करेंगे। इस बैठक में बिहार विधानसभा चुनाव को लेकर पार्टी की रणनीति पर मंथन किया जाएगा।

एनडीए में भी सीटों की मारामारी

BIhar NDA एनडीए में सीट बंटवारे का विवाद (फाइल फोटो)

विपक्षी महागठबंधन की तरह एनडीए में भी सीटों के लिए मारामारी मची हुई है। हर दल अधिक से अधिक सीट पाने की जुगत में लगा हुआ है। जेडीयू चुनाव में बड़े भाई की भूमिका निभाने के साथ ही ज्यादा जीते भी हासिल करना चाहता है। भाजपा और जदयू के बीच सीटों को लेकर पेंच अभी तक नहीं सुलझ सका है। जदयू की ओर से 2015 के विधानसभा चुनाव के बराबर सीटों पर दावेदारी की जा रही है।

ये भी पढ़ें- खतरनाक Ride:197 फीट पर अचानक रुका रोलरकोस्टर, घंटों तक लटके रहे लोग

दूसरी भाजपा इस बात पर जोर दे रही है कि लोकसभा चुनाव के आधार पर सीटों का बंटवारा किया जाए। जानकारों का कहना है कि भाजपा खुद और जेडीयू को सौ-सौ सीटें देना चाहती है। भाजपा की ओर से लोजपा को 30 और अन्य दलों को 13 सीटें देने की बात कही जा रही है। अब देखने वाली बात यह होगी कि नड्डा और नीतीश की बैठक में सीटों को लेकर उलझी गुत्थी को कैसे सुलझाया जाता है।

नीतीश के फैसले पर चिराग ने उठाए सवाल

Chirag-Nitish एनडीए में सीट बंटवारे का विवाद (फाइल फोटो)

उधर एनडीए में शामिल लोजपा ने मुख्यमंत्री नीतीश कुमार के खिलाफ आक्रामक तेवर अपना रखा है। पार्टी के अध्यक्ष चिराग पासवान लगातार सीएम नीतीश पर हमला करने में जुटे हुए हैं। चिराग के पिता और केंद्र सरकार में मंत्री रामविलास पासवान चिराग के बयानों पर चुप्पी साधे हुए हैं।

ये भी पढ़ें- लखनऊ: IAS सुशील कुमार मौर्य का कोरोना से निधन, 22 अगस्त को आये थे पॉजिटिव

चिराग पासवान ने दलित की हत्या पर परिवार के एक सदस्य को नौकरी देने के मुख्यमंत्री नीतीश के ताजा फैसले पर सवाल उठाए हैं। उन्होंने इस बाबत नीतीश कुमार को पत्र लिखते हुए सवाल किया कि यह फैसला कहीं चुनावी घोषणा तो नहीं है।

लोजपा ने मुख्यमंत्री को घेरा

Chirag Passwan एनडीए में सीट बंटवारे का विवाद (फाइल फोटो)

उन्होंने यह भी कहा कि 15 साल में जितने भी दलितों की हत्या हुई है, उनके परिजनों को भी नौकरी दी जानी चाहिए। उन्होंने एससी-एसटी को 3 डिसमिल जमीन देने के वादे पर भी मुख्यमंत्री को घेरा है और कहा है कि जमीन न मिलने के कारण दलितों में काफी निराशा है।

ये भी पढ़ें- मोहनलालगंज सांसद कौशल किशोर की रिपोर्ट दुबारा पॉजिटिव आयी, मेदांता में एडमिट

चिराग के इस ताजा हमले के बाद लोजपा और जदयू में कड़वाहट और बढ़ गई है। लोजपा संसदीय दल की बैठक सोमवार को होने वाली है और अब हर किसी की नजर इस बैठक पर लगी है कि इसमें क्या फैसला लिया जाता है।

नीतीश आज करेंगे चुनाव अभियान की शुरुआत

Nitish Kumar एनडीए में सीट बंटवारे का विवाद (फाइल फोटो)

जदयू के राष्ट्रीय अध्यक्ष और मुख्यमंत्री नीतीश कुमार सोमवार को जनता दल यू के चुनाव अभियान की शुरुआत करेंगे। वे जदयू मुख्यालय में बने नवनिर्मित कर्पूरी सभागार के मंच से निश्चय संवाद को संबोधित करेंगे।

ये भी पढ़ें- कैबिनेट मंत्री सतीश महाना की बहु का कैंसर से निधन

जानकारों का कहना है कि इस रैली के माध्यम से नीतीश कुमार अपनी उपलब्धियों के बारे में जनता को बताएंगे। माना जा रहा है कि इस रैली के दौरान नीतीश कुमार कुछ बड़ी घोषणाएं भी कर सकते हैं। नीतीश कुमार की इस पहली वर्चुअल रैली को सफल बनाने के लिए जदयू के नेताओं और कार्यकर्ताओं ने पूरी ताकत झोंक रखी है।

Newstrack

Newstrack

Next Story