×

नितिन गडकरी का नया मंत्र, अर्थव्यवस्था को सुधारने के लिए अब इसकी जरूरत

देश में कोरोना वायरस के चलते बीते दो महीनों से लॉकडाउन लागू है। ऐसे में पहले से ही सुस्त पड़ी भारतीय अर्थव्यवस्था को और अधिक नुकसान झेलना पड़ा है।

Shreya
Published on: 27 May 2020 8:30 AM GMT
नितिन गडकरी का नया मंत्र, अर्थव्यवस्था को सुधारने के लिए अब इसकी जरूरत
X

नई दिल्ली: देश में कोरोना वायरस के चलते बीते दो महीनों से लॉकडाउन लागू है। ऐसे में पहले से ही सुस्त पड़ी भारतीय अर्थव्यवस्था को और अधिक नुकसान झेलना पड़ा है। वहीं देश की अर्थव्यवस्था को फिर से पटरी पर लाने के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 20 लाख करोड़ रुपये के आर्थिक पैकेज का एलान किया था। इस आर्थिक पैकेज से अर्थव्यवस्था में तेजी आने की उम्मीद जताई जा रही है।

यह भी पढ़ें: वेश्यालयों में बंदिशें: अब रखना होगा इसका ख्याल, लागू होंगे नियम-कानून

राज्य सरकारों को 20 लाख करोड़ रुपये देने चाहिए

वहीं इस पर केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी ने कहा कि अर्थव्यवस्था में तेजी लाने के लिए राज्य सरकारों को और 20 लाख करोड़ रुपये देने चाहिए। सड़क परिवहन, राजमार्ग एवं सूक्ष्म-मध्यम-लघु उद्योग मंत्री नितिन गडकरी ने कहा कि केंद्र सरकार की ओर से 20 लाख करोड़ रुपये के आर्थिक पैकेज की घोषणा की है। अर्थव्यवस्था में तेजी लाने के लिए बाजार में और नकदी डालने की जरूरत है और राज्य सरकारों को 20 लाख करोड़ रुपये मुहैया कराने चाहिए।

सार्वजनिक-निजी साझेदारी से आ सकते हैं 10 लाख करोड़ रुपये

केंद्रीय मंत्री का कहना है कि सार्वजनिक-निजी साझेदारी के निवेश से ही 10 लाख करोड़ रुपये आ सकते हैं। इससे बाजार में 50 लाख करोड़ रुपये की लिक्विडिटी (Liquidity) आ सकती है। जिससे कोरोना वायरस की वजह से प्रभावित हुए अर्थव्यवस्था में तेजी लाने में मदद मिलेगी। गडकरी ने कहा कि इस वक्त हालात काफी गंभीर हैं। पूरी दुनिया इस मुश्किल दौर का सामना कर रही है।

यह भी पढ़ें: आज आखिरी बार जान लो, फिर मत पूछना, कोरोना में इस दवा का सेवन करना सही है या गलत?

PM मोदी ने जीडीपी का 10 फीसदी पैकेज की घोषणा की

नितिन गडकरी ने पूरी दुनिया का उल्लेख करते हुए कहा कि अमेरिका ने कोरोना महामारी का मुकाबला करने के लिए 2 ट्रिलियन डॉलर के पैकेज का एलान किया है। वहीं जापान ने उसकी जीडीपी का 12 फीसदी पैकज की घोषणा की है और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने देश की जीडीपी का 10 फीसदी (20 लाख करोड़ रुपये) पैकेज की घोषणा की है।

अर्थव्यवस्था को सुधारने के लिए अभी और संसाधन जुटाए जा सकते हैं

नितिन गडकरी ने कहा कि कोरोना वायरस के चलते प्रभावित हुई अर्थव्यवस्था को वापस पटरी पर लौटाने के लिए अभी और संसाधन इकट्ठे किए जा सकते हैं। केंद्रीय मंत्री ने कहा कि सरकार की तरफ से अर्थव्यवस्था को दोबारा पटरी पर लाने के लिए सभी कारगर कदम उठाए जा रहे हैं।

यह भी पढ़ें: जंग की तैयारी! भारत और चीन में सीमा पर तनाव, जानिए किसमें कितना है दम

देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Shreya

Shreya

Next Story