×

पाकिस्तानी थे इनके मूछों के मुरीद, 93 साल की उम्र में निधन

हजारीलाल रघुवंशी का 93 साल की उम्र में गुरुवार को निधन हो गया। हजारीलाल रघुवंशी अपनी मूंछों के लिए काफी तारीफें बटोर चुके हैं। न केवल भारतीय बल्कि पाकिस्तान भी उनके मूंछों के मुरीद थे।

Shreya
Published on: 10 April 2020 12:55 PM GMT
पाकिस्तानी थे इनके मूछों के मुरीद, 93 साल की उम्र में निधन
X
पाकिस्तानी थे इनके मूछों के मुरीद, 93 साल की उम्र में निधन

नई दिल्ली: मध्यप्रदेश कांग्रेस के वरिष्ठ नेता और पूर्व विधानसभा उपाध्यक्ष हजारीलाल रघुवंशी का 93 साल की उम्र में गुरुवार को निधन हो गया। हजारीलाल रघुवंशी अपनी मूंछों के लिए काफी तारीफें बटोर चुके हैं। न केवल भारतीय बल्कि पाकिस्तान भी उनके मूंछों के मुरीद थे। जब वो साल 2007 में पाकिस्तान के दौरे पर गए थे तो वहां पर पाकिस्तान के पूर्व राष्ट्रपति और पूर्व सेनाध्यक्ष परवेज मुशर्रफ उनकी मूछों के दीवाने हो गए थे।

हजारीलाल रघुवंशी की मूछों से प्रभावित थे परवेज मुशर्रफ

हजारीलाल रघुवंशी साल 2007 में कॉमनवेल्थ पार्लियामेंट्री एसोसिएशन में हिस्सा लेने के लिए इस्लामाबाद गए भारतीय दल का हिस्सा थे। इसी समिट के दौरान परवेज मुशर्रफ हजारीलाल रघुवंशी की मूछों से काफी आकर्षित हुए। जिसके बाद वो रघुवंशी की तारीफ करने पर मजबूर हो गए। मुशर्रफ ने हंसते हुए कहा कि आप पाकिस्तानी सेना में क्यों नहीं हैं? आप मध्य प्रदेश की विधानसभा में क्या कर रहे हैं।

यह भी पढ़ें: यूपी में इस डॉ. ने बनाया लाइफ बॉक्स, कोरोना से इलाज में है सहायक

केवल दो बार ही मूछों को किया साफ

हजारीलाल रघुवंशी बताते थे कि उन्होंने जिंदगी में केवल दो बार ही उनकी मूछों को हटाया था। वो भी तब जब उनके माता-पिता का निधन हुआ था। इसके अलावा उन्होंने कभी भी अपनी मूंछों तो नहीं हटाया। हालांकि, जिन मूंछों के लिए उन्हें न केवल अपने देश बल्कि विदेशों में भी तारीफें मिलती थीं, उसे उनके बेटे या पोते ने अपनाना पसंद नहीं किया।

यह भी पढ़ें: महाराष्ट्र में राज्यपाल की बैठक पर सियासत गरमाई, शिवसेना ने साधा निशाना

बेटे और पोते पर मूंछें रखने का दबाव

हजारीलाल रघुवंशी कहते थे कि मूंछें शान की बात है न कि शर्म या तिरस्कार की। हालांकि उनके बेटे और पोते मूंछों को रखना पसंद नहीं करते थे। जिसके लिए रघुवंशी ने कई बार दबाव भी डाला, लेकिन कोई भी नहीं माना। यहां तक कि हजारीलाल रघुवंशी ने अपने बेटे और पोते पर दबाव बनाने के लिए उनसे बात तक करनी बंद कर दी थी। फिर भी वे नहीं माने।

एक्सरसाइज भी थी बेहद पसंद

हजारीलाल रघुवंशी को मूंछों के साथ-साथ एक्सरसाइज भी करना बेहद पसंद था। उनके परिजन बताते हैं कि 80 साल की उम्र में भी वो 100 बार सीट अप्स (उठक-बैठक) कर लेते थे। कल हजारीलाल रघुवंशी का 93 साल की उम्र में निधन हो गया।

यह भी पढ़ें: अच्छी खबरः इन निराश्रित बेजुबान जानवरों को भी भूख से मरने नहीं देगी सरकार

दोस्तों देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Shreya

Shreya

Next Story