रैली में PM ने CAA पर कहा- कुछ राजनीतिक दल फैला रहे अफवाह

पीएम मोदी ने कहा कि मेरा आपसे आग्रह है कि आप दिल्ली के जिस भी इलाके में रहते हैं, वहां पर अगले एक हफ्ते तक जबरदस्त सफाई अभियान शुरू किया जाए।

Published by Shreya Published: December 22, 2019 | 8:58 am
Modified: December 22, 2019 | 7:32 pm
रैली में PM ने CAA पर कहा- कुछ राजनीतिक दल फैला रहे अफवाह

रैली में PM ने CAA पर कहा- कुछ राजनीतिक दल फैला रहे अफवाह

Live Update: पीएम मोदी ने लोगों से अहिंसक मार्ग पर चलने के लिए कहा।

मेरा आपसे आग्रह है कि आप दिल्ली के जिस भी इलाके में रहते हैं, वहां पर अगले एक हफ्ते तक जबरदस्त सफाई अभियान शुरू किया जाए। नए साल का स्वागत, और ज्यादा साफ-सुथरी दिल्ली के साथ किया जाए।

पीएम मोदी ने कहा कि, कांग्रेस और उसके सहयोगी आज इस बात से भी तिलमिलाए हुए हैं कि आखिर क्यों मोदी को अंतरराष्ट्रीय स्तर पर और खासकर मुस्लिम बहुल देशों में इतना समर्थन मिलता है। क्यों वो देश मोदी को इतना पसंद करते हैं।

जब हाथों में ईंट-पत्थर देखता हूं तो बहुत तकलीफ होती है- मोदी

नागरिकता संशोधन कानून का विरोध करने वालों के हाथ में जब ईंट-पत्थर देखता हूं तो मुझे और 130 करोड़ देशवासियों को बहुत तकलीफ होती है। लेकिन जब उन्हीं में से कुछ के हाथ में तिरंगा देखता हूं तो सुकून भी होता है।

उन्होंने आगे कहा कि, मुझे पूरा विश्वास है कि एक बार जब हाथ में तिरंगा आ जाता है तो वो फिर कभी हिंसा का, अलगाव का, बांटने की राजनीति का समर्थन नहीं कर सकता। मुझे पूरा विश्वास है कि हाथ में थमा यह तिरंगा इन लोगों को हिंसा फैलाने वालों के ख़िलाफ़, हथियार उठाने वालों के ख़िलाफ़, आतंकवादी हमले करने वालों के ख़िलाफ़ भी आवाज उठाने के लिये प्रेरित करेगा।

पीेएम मोदी ने रैली मेें कहा- पाकिस्तान से जो शरणार्थी आए हैं उसमें से अधिकतर दलित परिवारों से हैं। वहां आज भी दलितों के साथ दुर्व्यवहार होता है। वहां बेटियों के साथ अत्याचार होता है, जबरन शादी करके उन्हें धर्म परिवर्तन के लिए मजबूर किया जाता है। ये इसलिए किया जाता है कि उनकी आस्था, पूजा पद्धति अलग है। ऐसे शोषण के कारण ही वो भारत आए और देश के अलग-अलग कोनों में रह रहे हैं।

मैं दलित राजनीति करने का दावा करने वालों से भी पूछना चाहता हूं कि आप इतने वर्षों से चुप क्यों थे, आपको इन दलितों की तकलीफ कभी क्यों नहीं दिखाई दी।

मनमोहन सिंह जी ने संसद में खड़े होकर कहा था कि हमें बांग्लादेश से आए उन लोगों को नागरिकता देनी चाहिए जिनका अपनी आस्था की वजह से वहां पर उत्पीड़न हो रहा है, जो वहां से भाग कर भारत आ रहे हैं।

लोगों को सुरक्षा देने के लिए है कानून

ये एक्ट उन लोगों पर लागू होगा जो बरसों से भारत में ही रह रहे हैं। किसी नए शरणार्थी को इस कानून का फायदा नहीं मिलेगा। पाकिस्तान, अफगानिस्तान और बांग्लादेश से धार्मिक प्रताड़ना की वजह से आए लोगों को सुरक्षा देने के लिए ये कानून है

महात्मा गांधी ने कहा था कि पाकिस्तान में रहने वाले हिन्‍दू और सिख साथियों को जब लगे कि उन्हें भारत आना चाहिए तो उनका स्वागत है। ये रियायत तब की भारत सरकार के वादे के मुताबिक है, जो बंटवारे के कारण अल्पसंख्यक बने भारतीयों के साथ किया गया था- पीएम मोदी

इस कानून का देश के 130 करोड़ लोगों से वास्ता नहीं- पीएम मोदी

नागरिकता संशोधन कानून भारत के किसी नागरिक के लिए, चाहे वो हिन्‍दू हो या मुसलमान, के लिए है ही नहीं। ये संसद में बोला गया है। ये कानून का इस देश के अंदर रह रहे 130 करोड़ लोगों से कोई वास्ता नहीं है।

कुछ लोग CAA को गरीबों के खिलाफ ही बता रहे हैं, कह रहे हैं कि जो लोग आएंगे वो यहां के गरीबों का हक़ छीन लेंगे। अरे झूठ फ़ैलाने से पहले कम से कम गरीबों पर तो दया करो भाई।

उन्होंने कांग्रेस पर अफवाह फैलाने का आरोप लगाते हुए कहा कि, कांग्रेस और उसके साथी, शहरों में रहने वाले पढ़े-लिखे अर्बन नक्सली ये अफवाह फैला रहे हैं कि सारे मुसलमानों को डिटेंशन सेंटर में भेज दिया जाएगा। कुछ तो अपनी शिक्षा की कद्र करिए। एक बार पढ़ तो लीजिए नागरिकता संशोधन एक्ट है क्या, NRC है क्या।

ये लोग उपदेश दे रहे हैं, लेकिन शांति के लिए एक शब्द बोलने के लिए तैयार नहीं हैं, हिंसा रोकने के लिए एक शब्द बोलने के लिए तैयार नहीं है। इसका मतलब है कि हिंसा, पुलिस पर हो रहे हमलों पर आपकी मौन सहमति है। ये देश देख रहा है।

उन्होंने कहा कि, झूठ बेचने वाले, अफवाह फैलाने वाले इन लोगों को पहचानने की ज़रूरत है। ये 2 तरह के लोग हैं। एक वो लोग जिनकी राजनीति दशकों तक वोटबैंक पर ही टिकी रही है। दूसरे वो लोग जिनको इस राजनीति का लाभ मिला है।

  • पीएम मोदी ने रैली में कहा कि, CAA और NRC का देश के मुसलमानों से कोई लेना-देना नहीं है।

पुलिसवालों पर हमला करके क्या मिलेगा- पीएम मोदी

पीएम मोदी ने प्रदर्शनकारियों से पुलिस पर हमला न करने को कहा। उन्होंने कहा कि, जिन पुलिसवालों पर आप पत्थर बरसा रहें हैं, उन्हें जख्मी करके आपको क्या मिलेगा? आज़ादी के बाद 33 हजार से ज्यादा पुलिसवालों ने, शांति के लिए, आपकी सुरक्षा के लिए शहादत दी है।

स्कूल बसों पर हमले हुए, ट्रेनों पर हमले हुए, मोटरसाइकिलों, गाड़ियों, साइकिलों, छोटी-छोटी दुकानों को जलाया गया, भारत के ईमानदार टैक्सपेयर के पैसे से बनी सरकारी संपत्ति को खाक कर दिया गया है। इनके इरादे कैसे हैं, ये देश जान चुका है।

पीएम मोदी ने नागरिकता संशोधन कानून का विरोध कर रहे लोगों से कहा कि, मोदी का पूतला जलाओ, सरकारी संपत्ति मत जलाओ। उन्होंने आगे कहा कि मोदी पर जूत्ते मारो, देश का विरोध न करो।

पीएम मोदी ने रैली में कहा कि, कालोनियां नियमित करने पर धर्म नहीं पूछा। पीएम मोदी ने कहा कि कुछ दल अधिकार छीनने का झूठ फैला रहे हैं। उन्होंने आगे कहा कि, उज्ज्वला योजना में किसी का धर्म नहीं पूछा। उन्होंने कहा कि कुछ दल मुस्लिमों को भ्रमित कर रहे हैं।

राजनीतिक दल फैला रहे अफवाह

उन्होंने कहा कि, CAA पर कुछ राजनीतिक दल अफवाह फैला रहे हैं। पीएम मोदी ने कहा- अभी हाल में जो संसद का सत्र समाप्त हुआ उसमें दिल्ली की कॉलोनियों से जुड़े बिल के अलावा एक और महत्वपूर्ण बिल पास हुआ सिटिजनशिप अमेंडमेंट बिल। इस बिल के पास होने के बाद कुछ राजनीतिक दल तरह-तरह की अफवाह फैलाकर भ्रमित कर रहे हैं।

उन्होंने कहा, जो इस बिल को लेकर भ्रम फैला रहे हैं मैं उनसे जानना चाहता हूं, क्या जब हमने दिल्ली की सैकड़ों कॉलोनियों को वैध करने का काम किया, तो किसी से पूछा क्या कि आपका धर्म है, आपकी आस्था किस तरफ है, आप किस पार्टी के समर्थक हैं।

पिछले पांच साल में हमारी सरकार ने डेढ़ करोड़ से ज्यादा गरीबों को घर बनाकर दिए हैं। हमने किसी से नहीं पूछा कि आपका क्या धर्म है? फिर क्यों कुछ लोग झूठ पर झूठ बोले जा रहे हैं, देश को गुमराह कर रहे हैं।

मोदी ने CAA पर बोलते हुए कहा कि देश की संसद ने लोकसभा और राज्यसभा ने आपके भविष्य के लिए इस बिल को पास करने के लिए सभी सांसदों ने इस बिल को पास कराया था। आप सभी खड़े होकर पूरी ताकत के साथ इस बिल का सम्मान कीजिए।

जीवन से जब अनिश्चितता निकल जाती है एक बड़ी चिंता हट जाती है तो उसका प्रभाव क्या होता है वो मैं आप सभी के चेहरे पर देख रहा हूं। आपकी गर्मजोशी में अनुभव कर रहा हूं। उन्होंने आगे कहा कि, मुझे खुशी है कि दिल्ली के 40 लाख लोगों के जीवन में नया सवेरा लाने में मैं सफल रहा हूं।

पीएम मोदी ने रैली को संबोधित करते हुए बीजेपी कार्यकर्ताओं से एक नया नारा लगवाया। उन्होंने नारा दिया- विविधता में एकता, भारत की विशेषता।

पीएम मोदी धन्यवाद रैली को संबोधित कर रहे हैं।

इस रैली को केंद्रीय मंत्री ने संबोधित करते हुए कहा कि, मोदी जी का सपना है कि भारत को दुनिया में नंबर वन बनाना है। आज अचानक आम आदमी पार्टी की नींद खुली है, उन्होंने 70 वादे किए थे लेकिन आज तक कुछ भी पूरा नहीं किया। हम दिल्ली के अंदर देख रहे हैं लगातार कांग्रेस पार्टी और आम आदमी पार्टी के नेता व विधायक माहौल को खराब कर रहे हैं।

बता दें कि धन्यवाद मोदी रैली में पीएम मोदी पहुंच चुके हैं। अब कुछ ही देर में वो रैली को संबोधित करेंगे।

हरदीप पुरी ने कहा…

केंद्रीय शहरी विकास मंत्री हरदीप पुरी ने रामलीला मैदान में बीजेपी कार्यकर्ताओं को संबोधित किया। उन्होंने कहा कि, तीन हफ्ते में 1731 कॉलोनियों का नक्शा वेबसाइट पर अपडेट हो गया है। हरदीप पुरी ने कहा कि कांग्रेस और आम आदमी पार्टी (आप)  की सरकार जो कई सालों में नहीं कर सकी वो बीजेपी की सरकार ने महीनों में कर दिखाया है।

धन्यवाद मोदी रैली का आगाज हो चुका है और पीएम मोदी का लोग बेसब्री से इंतजार कर रहे हैं। बता दें कि इस पीएम मोदी की इस रैल में हजारों की तादाद में लोगों की भीड़ उमड़ी है। वहीं पीएम मोदी से पहले इस रैली को दिल्ली बीजेपी अध्यक्ष मनोज तिवारी और दिल्ली से बीजेपी सांसद और पंजाबी गायक पद्मश्री हंस राज हंस ने संबोधित किया।

मनोज तिवारी ने की पीएम मोदी की तारीफ

इस दौरान मनोज तिवारी ने पीएम मोदी के तारीफ में कहा कि, एक अकेला मोदी खड़ा है भारत देश बचाने को, सारे विपक्षी साथ खड़े हैं केवल उसे हराने को। ‘आप’ और कांग्रेस सहित सभी विपक्षी भारत और दिल्ली को हिंसा की आग में झोंकने की कितनी भी कोशिश कर लें, लेकिन वो अपने मंसूबे में सफल नहीं होंगे। क्योंकि इस देश का हिन्दू, मुसलमान, सिख समेत हर कोई अमन पसंद है वह इनके बहकावे में नहीं आयेगा।

यह भी पढ़ें: 22DEC राशिफल: इन 2 राशियों पर पड़ेगा शुभ प्रभाव, जानिए दिनभर का हाल

बीजेपी ने दिल्ली की 1734 अवैध कॉलोनियों को नियमित करने पर पीएम मोदी को धन्यवाद देने के लिए धन्यवाद मोदी रैली का आयोजन किया है। बता दें कि पीएम मोदी सभा स्थल पर पहुंच चुके हैं। इस धन्यवाद मोदी रैली में पीएम मोदी दिल्ली विधानसभा चुनाव के लिए पार्टी के अभियान का बिगुल फूंकेंगे।

दिल्ली के रामलीला मैदान में हो रही पीएम मोदी की इस रैली के लिए सुरक्षा के कड़े इंतजाम किए गए हैं। रामलीला मैदान पुरानी दिल्ली के दरियागंज से करीब एक किलो मीटर दूर है। बता दें कि ये वहीं जगह है जहां पर नागरिकता संशोधन कानून (CAA) के खिलाफ शुक्रवार को प्रदर्शन के दौरान हिंसा हुई थी।

सुरक्षा के कड़े इंतजाम

सुरक्षा के इंतजाम को लेकर एक वरिष्ठ पुलिस अधिकारी ने बताया कि, (सभा स्थल पर) अर्धसैनिक बलों की 20 कंपनियों को तैनात किया जाएगा। हर एक कंपनी में 70 से 80 जवान होते हैं। उन्होंने बताया कि, ”उपायुक्त स्तर के 20 पुलिस अधिकारी मौजूद रहेंगे। साथ ही दिल्ली के एक हजार जवान, एनएसजी कमांडो और ड्रोन रोधी टीम भी सभा स्थल की सुरक्षा के लिए मौजूद रहेंगे। सभा स्थल वाले इलाके में लोगों की आवाजाही पर रोक लगा दी जाएगी और साथ ही दुकानें भी बंद रहेंगी।

यह भी पढ़ें: इंटरनेट पर बैन हटते ही आज लोगों ने सबसे ज्यादा क्या सर्च किया, यहां जानें

सूत्रों के मुताबिक, सुरक्षा व्यवस्था को लेकर वरिष्ठ अधिकारियों ने शनिवार को एक बैठक में चर्चा की। इस बैठक में यह फैसला लिया गया कि अफवाहों पर नियंत्रण रखने के लिए सोशल मीडिया की निगरानी की जाएगी। उन्होंने बताया कि, दिल्ली में असमाजिक तत्वों का प्रवेश रोकने के लिए राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में आने वाले वाहनों की सीमा पर गहन तलाशी की जा रही है। रविवार को बहुस्तरीय सुरक्षा व्यवस्था रहेगी। सभा स्थल (रामलीला मैदान) जाने वाले सभी रास्तों पर सीसीटीवी कैमरे के जरिए निगरानी रखी जाएगी। साथ ही सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए इमारतों पर विशेष सुरक्षाकर्मी तैनात किए जाएंगे।

यह भी पढ़ें: शिक्षा में सुधार पर योगी सरकार का बड़ा प्लान, अब करेगी ये काम

न्यूजट्रैक के नए ऐप से खुद को रक्खें लेटेस्ट खबरों से अपडेटेड । हमारा ऐप एंड्राइड प्लेस्टोर से डाउनलोड करने के लिए क्लिक करें - Newstrack App