प्रियंका गांधी 27 जनवरी को इस मामले पर NHRC में करेंगी शिकायत

यूपी कांग्रेस प्रतिनिधिमंडल और प्रियंका गांधी राष्ट्रीय मानवाधिकार आयोग में नागरिकता कानून (CAA) के खिलाफ प्रदर्शन के दौरान राज्य की पुलिस द्वारा उठाए गए सख्त कदम के खिलाफ मानवाधिकार आयोग में शिकायत दर्ज करवाएंगी। 

Published by Aditya Mishra Published: January 26, 2020 | 9:16 pm
Modified: January 26, 2020 | 9:17 pm

नई दिल्ली: पूर्वी उत्तर प्रदेश की कांग्रेस प्रभारी प्रियंका गांधी वाड्रा की अगुवाई में यूपी कांग्रेस प्रतिनिधिमंडल कल राष्ट्रीय मानवाधिकार आयोग में जाकर शिकायत दर्ज करवाएगा।

यूपी कांग्रेस प्रतिनिधिमंडल और प्रियंका गांधी राष्ट्रीय मानवाधिकार आयोग में नागरिकता कानून (CAA) के खिलाफ प्रदर्शन के दौरान राज्य की पुलिस द्वारा उठाए गए सख्त कदम के खिलाफ मानवाधिकार आयोग में शिकायत दर्ज करवाएंगी।

सूत्रों के मुताबिक प्रियंका गांधी इस प्रतिनिधिमंडल का नेतृत्व करेंगी. उनके साथ यूपी कांग्रेस के अध्यक्ष अजय कुमार लल्लू, विधायक दल की नेता आराधना मिश्रा, सांसद पी एल पुनिया समेत कई वरिष्ठ नेता मौजूद रहेंगे।

बता दे कि CAA को लेकर यूपी में कई जगह हिंसक प्रदर्शन हुए, तो पुलिस ने प्रदर्शन कर रहे लोगों को हिरासत में भी लिया था। यूपी के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा था कि जो लोग प्रदर्शन में हिंसा कर रहे हैं उनके खिलाफ सख्त कदम उठाए जाए और हर्जाने के रूप में दोषी लोगों की प्रॉपर्टी सील की जाए।

ये भी पढ़ें…मंत्री जी का कीचड़ वाला बस स्टैंड! दोषी कौन कांग्रेस या बीजेपी ?

पुलिस की ज्यादतियों पर यूपी कांग्रेस ने तैयार की विस्तृत रिपोर्ट

सूत्रों के मुताबिक सीएए विरोधी प्रदर्शनों पर पुलिस कार्रवाई के दौरान हुई ज्यादतियों पर यूपी कांग्रेस ने विस्तृत रिपोर्ट बनाई गई है जिसे एनएचआरसी को सौंपा जाएगा।

आपको बता दें कि पिछले दिनों में नागरिकता संशोधन कानून और एनआरसी के खिलाफ यूपी में हुए प्रदर्शनों में कई लोगों की जान गई थी और कई घायल हुए थे। इन घटनाओं को लेकर कांग्रेस समेत विपक्षी दलों ने उत्तर प्रदेश पुलिस पर अत्याचार के आरोप लगाए थे।

प्रियंका गांधी ने पीड़ित परिवारों से उनके घर जाकर मुलाकात की थी और यूपी पुलिस की कार्रवाई को बर्बर बता योगी सरकार पर हमला बोला था। प्रियंका ने लखनऊ में कांग्रेस से जुड़े वकीलों के साथ बैठक कर प्रदर्शन के दौरान गिरफ्तार हुए लोगों को कानूनी सहायता देने के निर्देश भी दिए थे।

साफ है कि नागरिकता संशोधन कानून के बाद से गर्म यूपी की सियासत में प्रियंका गांधी लगातार योगी सरकार को घेरने में जुटी हुई हैं, साथ ही विपक्ष के तौर पर उत्तर प्रदेश में पार्टी को स्थापित करने में लगी हैं।

ये भी पढ़ें..कांग्रेस के शिविर पर BJP ने छोड़े सियासी बाण, इस बागी नेता ने लगाए ये गंभीर आरोप

न्यूजट्रैक के नए ऐप से खुद को रक्खें लेटेस्ट खबरों से अपडेटेड । हमारा ऐप एंड्राइड प्लेस्टोर से डाउनलोड करने के लिए क्लिक करें - Newstrack App