×

राहुल गांधी ने फेसबुक के बाद अब वाट्सएप को लेकर मोदी सरकार पर बोला बड़ा हमला

कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने एक बार फिर मोदी सरकार (बीजेपी) पर बड़ा हमला बोला है। राहुल ने मोदी सरकार पर कथित तौर पर ये आरोप लगाया है कि वह सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म वॉट्सएप पर नियंत्रण करती है।

Newstrack
Published on: 29 Aug 2020 9:56 AM GMT
राहुल गांधी ने फेसबुक के बाद अब वाट्सएप को लेकर मोदी सरकार पर बोला बड़ा हमला
X
बता दें कि टाइम पत्रिका की इस रिपोर्ट की हेडलाइन है, "भारत की सत्ताधारी पार्टी से फेसबुक के संबंध हेट स्पीच से इसकी लड़ाई में बाधा पैदा करते हैं।"

नई दिल्ली: कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने एक बार फिर मोदी सरकार (बीजेपी) पर बड़ा हमला बोला है। राहुल ने मोदी सरकार पर कथित तौर पर ये आरोप लगाया है कि वह सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म वॉट्सएप पर नियंत्रण करती है।

उन्होंने टाइम पत्रिका की एक रिपोर्ट का जिक्र करते हुए कहा है कि भारत में 40 करोड़ यूजर्स वॉट्सएप का इस्तेमाल करते हैं। वॉट्सएप चाहता है कि इस प्लेटफॉर्म का इस्तेमाल भारत में रुपयों के भुगतान के लिए भी किया जाए। इसके लिए उसे मोदी सरकार की परमिशन की जरूरत है। इस तरह से बीजेपी का वॉट्सएप के ऊपर नियंत्रण है।

टाइम की रिपोर्ट पर राहुल का हमला

बता दें कि टाइम पत्रिका की इस रिपोर्ट की हेडलाइन है, "भारत की सत्ताधारी पार्टी से फेसबुक के संबंध हेट स्पीच से इसकी लड़ाई में बाधा पैदा करते हैं।"

कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने टाइम पत्रिका की इसी रिपोर्ट का हवाला अपनी बात को रखने के लिए किया है और आपको हम ये भी बता दें कि ये रिपोर्ट भारत में फेसबुक और वॉट्सएप के बिजनेस और हेट स्पीच से जुड़ी है।

WhatsApp व्हाट्सएप की फाइल फोटो

ये भी पढ़ेंः अनलॉकः झारखंड में खुलेंगे होटल, चलेंगी बसें, सरकार ने जारी की गाइडलाइंस

क्या कहती है ये रिपोर्ट

अगर टाइम पत्रिका की रिपोर्ट की मानें तो भारत फेसबुक का सबसे बड़ा बाजार है। यहां पर इसके यूजर्स 32.8 करोड़ लोग हैं, जबकि वॉट्सएप इस्तेमाल करने वालों की तादाद 40 करोड़ है।

रिपोर्ट में कहा गया है कि इन दोनों प्लेटफॉर्म का इस्तेमाल कई बार भडकाऊ बयानों और नफरत को फैलाने के लिए किया जाता है।

याद दिला दें कि अभी बीते दिनों ही राहुल गांधी ने कहा था कि हम कभी भी फेक न्यूज, हेट स्पीच और पक्षपात के जरिए मेहनत से पाए गए लोकतंत्र को नुकसान पहुंचने नहीं देंगे। उन्होंने ये भी कहा था कि वॉल स्ट्रीट जनरल के खुलासे पर हर भारतीय को सवाल पूछना चाहिए।

दरअसल ये पूरा मामला कुछ यूं था कि वॉल स्ट्रीट जर्नल ने 14 अगस्त को एक रिपोर्ट पब्लिश की थी जिसमें कहा गया था कि फेसबुक ने बीजेपी नेताओं के भड़काऊ भाषण पर इसलिए कार्रवाई नहीं की थी क्योंकि इससे उसे भारत में अपना बिजनेस प्रभावित होने का डर था।

ये भी पढ़ें: अनलॉक हुआ राज्य: खुल गया ये सब, मिली लॉकडाउन से छूट

Facebook फेसबुक की प्रतीकात्मक फोटो

बीजेपी का फेसबुक और वॉट्सएप पर कब्जा

बाद में ये विवाद इतना ज्यादा बढ़ गया था कि इस मामले में कांग्रेस ने फेसबुक के सीईओ मार्क जुकरबर्ग को लेटर तक लिख दिया था। राहुल गांधी ने ट्वीट किया था, 'बीजेपी और आरएसएस का भारत में फेसबुक और वॉट्सएप पर कब्जा है। वे इसके जरिए फेक न्यूज और नफरत फैलाने का काम करते हैं। वे इसका उपयोग वोटर्स को प्रभावित करने के लिए करते हैं।

ये भी पढ़ेंः बन जाएंगे करोड़पति: अगर करते हैं इस सब्जी का व्यवसाय, जानें कैसे

देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें

Newstrack

Newstrack

Next Story