×

राहुल ने PM से की मांग: टेस्ट किट में मुनाफाखोरी करने वाले पर की जाए कार्यवाही

राहुल गांधी ने ट्वीट करते हुए लिखा कि जब समूचा देश Covid- 19 आपदा से लड़ रहा है, तब भी कुछ लोग अनुचित मुनाफ़ा कमाने से नहीं चूकते।

Shreya
Published on: 27 April 2020 8:31 AM GMT
राहुल ने PM से की मांग: टेस्ट किट में मुनाफाखोरी करने वाले पर की जाए कार्यवाही
X

नई दिल्ली: देश में कोरोना वायरस का कहर लगातार बढ़ता ही जा रहा है। इससे लड़ने के लिए सरकार ज्यादा से ज्यादा टेस्टिंग पर जोर दे रही है। इस बीच भारतीय चिकित्सा अनुसंधान परिषद (आईसीएमआर) को कोरोना की एंटीबॉडी रैपिड टेस्ट किट ज्यादा कीमत पर बेचने से कई सवाल खड़े हो गए हैं। अब इस मामले को लेकर कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी ने भी सरकार से सवाल किए हैं।

राहुल गांधी ने PM से की ये मांग

राहुल गांधी ने ट्वीट करते हुए लिखा कि जब समूचा देश Covid- 19 आपदा से लड़ रहा है, तब भी कुछ लोग अनुचित मुनाफ़ा कमाने से नहीं चूकते। इस भ्रष्ट मानसिकता पे शर्म आती है, घिन आती है। हम PM से माँग करते हैं कि इन मुनाफ़ाख़ोरों पर जल्द ही कड़ी कार्यवाही की जाए।देश उन्हें कभी माफ़ नहीं करेगा।



यह भी पढ़ें: कांग्रेस ने मोदी सरकार को घेरा, पूछा- ICMR ने 245 की किट 600 में क्यों खरीदी

हाई कोर्ट में मामला पहुंचने के बाद दामों का हुआ खुलासा

चीन से आई कोरोना वायरस रैपिड टेस्ट किट को लेकर आयातक और निर्यातक के बीच विवाद खड़ा हो गया, जिसके बाद ये पूरा मामला दिल्ली हाई कोर्ट तक पहुंच गया। HC तक ये मामला पहुंचने के बाद टेस्ट किट के दामों को लेकर खुलासा हुआ है।

किट की आयात लागत केवल 245 रुपये

टेस्ट किट के दामों को लेकर खुलासा हुआ है कि इस टेस्ट किट की भारत में आयात लागत केवल 245 रुपये प्रति किट ही है, लेकिन इसे ICMR को 600 रुपये में बेचा गया है, यानी 145 फीसदी के मुनाफे के साथ इसके ICMR तक पहुंचाया गया है। जिस पर हाई कोर्ट ने इस किट का रेट घटाने का आदेश दिया है। हाईकोर्ट का कहना है कि टेस्ट किट 400 रुपये से ज्यादा रेट पर नहीं बेची जानी चाहिए। बता दें कि इस दाम के बाद भी 61 फीसदी का मुनाफा होगा।

यह भी पढ़ें: सबसे बड़ा खतरा: टूट गया बर्फ का पहाड़, एक और संकट में पूरी दुनिया

हाई कोर्ट ने सुनाया ये आदेश

कोर्ट ने कहा कि कोरोना वायरस की रोकथाम के लिए टेस्ट बेहद जरूरी है। ऐसे में किट को कम से कम रेट पर बेचा जाना जरूरी है। HC ने कहा कि यह मामला लोगों के जनहित से जुड़ा हुआ है, ऐसे में मुनाफा कमाने से ज्यादा अभी आम लोगों को सस्ती किट मुहैया कराना अधिक जरूरी है।

गौरतलब है कि चीन से आ रही टेस्टिंग किट पर कई राज्यों ने सवाल खड़े किए थे। राज्यों का कहना था कि ये किट सही परिणाम नहीं दे रहे, जिसके बाद ICMR ने अगले आदेश तक टेस्ट किट के इस्तेमाल पर रोक लगा दी थी।

यह भी पढ़ें: कोरोना वारियर के साथ ठगी, साइबर क्रिमिनल ने उड़ाए अकाउंट से लाखों रूप

देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Shreya

Shreya

Next Story