×

Live: सचिन पायलट तोड़ेंगे चुप्पी, कल दिल्ली में करेंगे ये बड़ा एलान...

राजस्थान में कांग्रेस की सरकार में अंदरूनी सत्ता संघर्ष चल रहा है। सचिन पायलट को डिप्टी सीएम के पद से बर्खास्त कर दिया गया है।

Shivani
Published on: 14 July 2020 5:21 AM GMT
Live: सचिन पायलट तोड़ेंगे चुप्पी, कल दिल्ली में करेंगे ये बड़ा एलान...
X

जयपुर: राजस्थान में कांग्रेस की सरकार में अंदरूनी सत्ता संघर्ष चल रहा है। कांग्रेस पार्टी ने सचिन पायलट पर एक्शन लेते हुए उन्हें उपमुख्यमंत्री पद और कांग्रेस प्रदेश अध्यक्ष के पद से हटा दिया है। साथ ही सचिन पायलट के समर्थन वाले मंत्रियों को भी हटा दिया गया है। इसी के साथ अब अशोक गहलोत एक बार फिर इस सियासी दंगल में विजेता बनकर सामने आए हैं।

राजस्थान सियासी संकट Live Updates

बताया जा रहा है कि सचिन पायलट कल अपना बयान जारी कर सकते हैं। पिछले तीन दिनों से उन्होंने चुप्पी साधी हुई है, सिर्फ मंगलवार को एक्शन के बाद एक ट्वीट किया है। जिसमें उन्होंने लिखा है, सत्य को परेशान किया जा सकता है पराजित नहीं।

पार्टी अध्यक्ष सोनिया से मिलने पहुंची प्रियंका गांधी वाड्रा

कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी वाड्रा, पार्टी अध्यक्ष सोनिया गांधी से मिलने पहुंची हैं। सचिन पायलट पर हुए एक्शन के बाद इस मुलाकात को अहम माना जा रहा है।

सीएम अशोक गहलोत राज्यपाल कलराज मिश्र से मिलने पहुंचे

मुख्यमंत्री अशोक गहलोत राजस्थान के राज्यपाल कलराज मिश्र से मिलने पहुंच गए हैं। यहां पर गहलोत मंत्रिमंडल में बदलाव की जानकारी देंगे, साथ ही विधायकों के समर्थन का पत्र भेजेंगे।

कांग्रेस पार्टी की प्रेस कॉन्फ्रेंस

बीजेपी के जाल में फंस गए पायलट, सरकार गिराने की कोशिश-सुरजेवाला।

पायलट समेत तीन मंत्री होंगे बर्खास्त।

प्रदेश अध्यक्ष पद से पायलट को हटाया जायेगा।

राजस्थान कांग्रेस सेवा दल का नया प्रदेश अध्यक्ष गोविन्द सिंह डोटासरा को बनाया गया।

सचिन पायलट को दोनों पदों से हटाया गया ।

शोक गहलोत राजभवन के लिए रवाना

माना जा रहा है कि अशोक गहलोत राजभवन के लिए रवाना हो गए हैं। अशोक गहलोत, अपने मंत्रिमंडल में बदलाव कर सकते हैं। इस दौरान सचिन पायलट के समर्थक मंत्रियों को बाहर का रास्ता दिखाया जा सकता है। अशोक गहलोत ने राजभवन से वक्त भी मांगा है।

कुछ देर में कांग्रेस पार्टी प्रेस कॉन्फ्रेंस

अब से कुछ देर में कांग्रेस पार्टी प्रेस कॉन्फ्रेंस करेगी। कांग्रेस विधायक दल की बैठक खत्म हो गई है। अशोक गहलोत भी बैठक स्थल से निकल चुके हैं।

ये भी देखें: पायलट के इनकार के बाद भी पार्टी में लेने के लिए क्यों लालायित है बीजेपी, यहां जानें

सचिन पायलट और उनके साथ गए विधायकों के खिलाफ कार्रवाई

सचिन पायलट और उनके साथ गए विधायकों के खिलाफ कार्रवाई करने के लिए विधायक दल की बैठक में प्रस्ताव पारित कर दिया गया है। विधायकों ने हाथ उठाकर प्रस्ताव पारित किया है, इस प्रस्ताव को अनुशासनात्मक कमेटी को भेजा जा रहा है। उसके बाद सारे विधायकों को नोटिस जारी किया जाएगा।

भारतीय जनता पार्टी की ओर से अब सचिन पायलट को मिला ऑफर

भारतीय जनता पार्टी की ओर से अब सचिन पायलट को ऑफर दिया गया है। ओम माथुर का कहना है कि सचिन पायलट अगर बीजेपी में आते हैं तो उनका स्वागत है। वहीं राजस्थान में बीजेपी की ओर से अभी वेट एंड वॉच की स्थिति बरती है और फ्लोर टेस्ट की तुरंत मांग से इनकार किया है।

कांग्रेस अब विधायक दल की बैठक में नहीं शामिल हुए विधायकों को नोटिस

कांग्रेस अब विधायक दल की बैठक में नहीं शामिल हुए विधायकों को नोटिस भेजने की तैयारी में है। पार्टी की ओर से बार-बार विधायकों को चेतावनी दी गई थी, लेकिन कोई भी शामिल नहीं हुआ। कांग्रेस की ओर से कहा जा रहा है कि उन्होंने सचिन पायलट से बात करने की कोशिश की है। लेकिन वो बैठक में शामिल नहीं हो रहे हैं, ऐसे में अब बातचीत के रास्ते बंद होते हुए दिख रहे हैं।

ये भी देखें: अवैध खनन: यहा भी खड़ा हो रहे हैं कई विकास दुबे, मूकदर्शक बनी पुलिस,

कांग्रेस विधायक दल की बैठक में लीडरशिप को बदलने पर चर्चा नहीं होगी। सभी विधायक अशोक गहलोत का समर्थन कर रहे हैं। ऐसे में सचिन पायलट गुट को ये बड़ा झटका माना जा रहा है।

अब बीजेपी ने भी बुलाई बैठक

कांग्रेस के बीच जारी बैठकों के दौर से इतर अब भाजपा भी एक्टिव हो गई है। राजस्थान बीजेपी की ओर से दोपहर 12 बजे बैठक बुलाई गई है।

कांग्रेस नेता अविनाश पांडे ने सचिन पायलट से की अपील:

बैठक से पहले कांग्रेस नेता अविनाश पांडे ने ट्वीट कर सचिन पायलट से मीटिंग में शामिल होने की अपील की। उन्होंने लिखा, 'मैं सचिन पायलट और उनके सभी साथी विधायकों से अपील करता हूं कि वे आज की विधायक दल की बैठक में शामिल हों। कांग्रेस की विचारधारा और मूल्यों में अपना विश्वास जताते हुए कृपया अपनी उपस्थिति निश्चित करें व सोनिया गांधी और राहुल गांधी के हाथ मज़बूत करें।'



ये भी पढ़ेंः गहलोत घिरे: सियासी संकट के बीच करीबियों पर बड़े खुलासे, मुश्किलें बढ़ी


फिर से विधायक दल की बैठक:

सीएम अशोक गहलोत के जयपुर स्थित सीएम आवास पर सोमवार को कांग्रेस विधायक दल की बैठक हुई, जिसमें लगभग सौ से अधिक विधायक शामिल हुए। गहलोत ने इन विधायकों के जरिये विपक्ष और उपमुख्यमंत्री सचिन पायक्त को अपनी ताकत दिखाई। हालंकि आज फिर पार्टी ने बैठक बुलाई है, जिसमें सचिन पायलट और उनके समर्थकों को न्योता दिया गया। कल की बैठक में पायलट शामिल नहीं हुए थे, वहीं आज भी उनके बैठक में शामिल होने का स्पष्ट पता नहीं चल सका है।


होटल में रखे गए कांग्रेस विधायक:

राजस्थान में दो दिनों से चल रहे सियासी नाटक के बाद सीएम गहलोत ने जयपुर के पास कूकस स्थित फेयरमोंट लग्जरी होटल में अपने विधायकों को रखा है।यहां पार्टी के गहलोत खेमे के विधायकों और मंत्रियों को ठहराया गया है। खुद सीएम अशोक गहलोत भी इसी होटल में रुके हैं। होटल के आसपास सुरक्षा व्यवस्था के कड़े बंदोबस्त किये गए हैं। वहीं, सरकार के दूसरे खेमे डिप्टी सीएम सचिन पायलट समर्थक विधायक और मंत्री एनसीआर इलाके में स्थित एक लग्जरी होटल में ठहरे हुए हैं।

देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Shivani

Shivani

Next Story