×

दिल्ली विधानसभा: नेता प्रतिपक्ष बने रामवीर सिंह बिधूड़ी

दिल्ली विधानसभा का तीन दिवसीय सत्र आज यानि सोमवार 24 फरवरी से शुरू हो रहा है। वहीं विधानसभा सदन में नवनिर्वाचित विधायकों के स्वागत के लिए तैयारियां पूरी कर ली गई हैै।

Shreya
Published on: 24 Feb 2020 5:30 AM GMT
दिल्ली विधानसभा: नेता प्रतिपक्ष बने रामवीर सिंह बिधूड़ी
X
दिल्ली विधानसभा: नेता प्रतिपक्ष बने रामवीर सिंह बिधूड़ी

नई दिल्ली: दिल्ली विधानसभा का तीन दिवसीय सत्र आज यानि सोमवार 24 फरवरी से शुरू हो रहा है। वहीं विधानसभा सदन में नवनिर्वाचित विधायकों के स्वागत के लिए तैयारियां पूरी कर ली गई हैै। शोएब इकबाल को प्रोटेम स्पीकर के तौर पर चुना गया है। वहीं इससे पहले भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी) की तरफ से बदरपुर से विधायक राम वीर सिंह बिधूड़ी को विधायक दल का नेता चुना गया है।

प्रोटेम स्पीकर विधायकों दिलाएंगे शपथ

दिल्ली विधानसभा के पहले सत्र में प्रोटेम स्पीकर यानि कि शोएब इकबाल सुबह 11 बजे सभी विधायकों को शपथ ग्रहण करवाएंगे। इसके बाद दोपहर के बाद विधानसभा के अध्यक्ष के लिए चुनाव होगा। इसके बाद कल यानि 25 फरवरी को उपराज्यपाल अनिल बैजल का भाषण होगा और इसके अगले दिन 26 फरवरी को पराज्यपाल के इस भाषण पर धन्यवाद प्रस्ताव आएगा।

यह भी पढ़ें: ट्रंप खाएंगे पान: जानें कौन हैं हरिओम पांडेय जिनकी दुकान से आएगा वो पान

पांच साल की योजनाओं का होगा खाका

दिल्ली के उपराज्यपाल अनिल बैजल अपने इस भाषण में दिल्ली के विकास और सरकार की योजनाओं के बारे में अपने विचार प्रस्तुत करेंगे। वहीं इसमें सरकार के अगले पांच साल की योजनाओं की सूची भी शामिल होगी। साथ ही धन्यवाद प्रस्ताव के जरिए विधायक अपने-अपने विचार रखेंगे। इस दौरान आपसी सहमति से विधानसभा अध्यक्ष और उपाध्यक्ष का चुनाव भी किया जाएगा। बता दें कि इस बार दिल्ली विधानसभा चुनाव में आम आदनी पार्टी को 62 सीटों पर बम्पर जीत मिली है। दूसरी ओर बीजेपी केवल 8 सीटों पर ही अपना कब्जा जमा पाई है, वहीं कांग्रेस का इस चुनाव में खाता भी नहीं खुल पाया है।

यह भी पढ़ें: आज होगा धमाका: देश का पहला 5G स्मार्टफोन होगा लॉन्च, कई खूबियों से है लैस

राम निवास गोयल को फिर सौंपी गई विधानसभा की कमान

वहीं शाहदरा से निर्वाचित विधायक राम निवास गोयल को एक बार फिर दिल्ली विधानसभा की कमान सौंपी जा रही है। वहीं विधानसभा के उपाध्यक्ष के पद के लिए एक बार फिर से राखी बिड़ला के नाम को फाइनल किया गया है। हालांकि इसके लिए अभी विधानसभा में चुनाव की प्रक्रिया अपनाई जाएगी। लेकिन इस पद के लिए केवल राम निवास गोयल और राखी बिड़ला का ही नाम सामने आया है।

पिछले कार्यकाल में करवा चुके हैं अच्छे कार्य

राम निवास गोयल आम आदमी पार्टी की सरकार के पिछले कार्यकाल के दौरान भी दिल्ली विधानसभा के अध्यक्ष रहे थें। पिछले कार्यकाल के दौरान उन्होंने विधानसभा में काफी अच्छे कार्य करवाए। उन्होंने उनके कार्यकाल में शहीद भगत सिंह, सुखदेव और राजगुरु की प्रतिमाओं को लगवाया, साथ ही उन्होंने क्रांतिकारियों की गैलरी भी बनवाई। इसके अलावा उन्होंने दिल्ली विधानसभा में रिसर्च सेंटर बनाया गया।

यह भी पढ़ें: ट्रंप होंगे शाकाहारी: मांस छोड़ चखेंगे इन लजीज व्यंजनों का स्वाद

Shreya

Shreya

Next Story