×

केंद्रीय मंत्री का बड़ा बयान, चीनी ऐप बैन करने को बताया डिजिटल स्ट्राइक

चाइनीज ऐप को बैन करने के फैसले को उन्होंने चीन पर डिजिटल स्ट्राइक बताया है। उन्होंने कहा कि हमने देश के लोगों को डेटा की सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए इन चीनी ऐप्स पर बैन लगाया है।

Shreya
Published on: 2 July 2020 8:26 AM GMT
केंद्रीय मंत्री का बड़ा बयान, चीनी ऐप बैन करने को बताया डिजिटल स्ट्राइक
X

नई दिल्ली: सरकार द्वारा 59 चाइनीज ऐप बैन किए जाने के बाद केंद्रीय मंत्री रविशंकर प्रसाद का बड़ा बयान सामने आया है। चाइनीज ऐप को बैन करने के फैसले को उन्होंने चीन पर डिजिटल स्ट्राइक बताया है। उन्होंने कहा कि हमने देश के लोगों को डेटा की सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए इन चीनी ऐप्स पर बैन लगाया है। यह एक डिजिटल स्ट्राइक था।

बुरी नजर डालने वाले को देंगे उचित जवाब

केंद्रीय मंत्री रविशंकर प्रसाद ने कहा कि भारत शांति का हिमायती है, लेकिन अगर कोई हम पर बुरी नजर डालता है तो हम उसे उचित जवाब भी देंगे। भारत लोगों की रक्षा के लिए हम डिजिटल स्ट्राइक करना भी जनते हैं। उन्होंने कहा कि देश को मोबाइल ऐप्स के मामले में आत्मनिर्भर बनाना होगा।

यह भी पढ़ें: तड़प-तड़प कर मौत: चारा काटने गई थी महिला, हो गया भयानक हादसा

सोमवार को 59 चाइनीज ऐप पर सरकार ने लगाया बैन

बता दें कि बता दें कि केंद्र की मोदी सरकार ने सोमवार देर रात को भारत में 59 चाइनीज ऐप पर बैन लगा दिया था। जिसमें TikTok, Shareit, UC Browser, DU battery saver, Helo, Likee, WeChat, UC News, BigoLive और Vigo Video जैसे ऐप शामिल हैं। सरकार ने डेटा और प्राइवेसी सेफ्टी को देखते हुए यह कदम उठाया है। अब कोई भी नया यूजर इन ऐप को इंस्टॉल नही कर सकता।

यह भी पढ़ें: सैफ का बड़ा खुलासा: दंग रह गया पूरा बॉलीवुड, कहा कई बार छिने गए प्रोजेक्ट

चीन को भारी नुकसान होने का अनुमान

बता दें कि भारत के इस फैसले से चीन को भारी नुकसान होने का अनुमान लगाया जा रहा है। चीन के सरकारी अखबार ग्लोबल टाइम्स ने खुद इस बात को स्वीकारा है कि भारत सरकार के इस फैसले से चीन को भारी नुकसान उठाना पड़ सकता है। अखबार ने लिखा है कि भारत सरकार के इस फैसले से चीनी इंटरनेट कंपनी ByteDance जो Tik Tok की भी मदर कंपनी है, उसको 6 बिलियन डॉलर का नुकसान हुआ है।

यह भी पढ़ें: सावधान: 69 हजार शिक्षक भर्ती मामलें में आया नाय मोड़, अब होगा ये फैसला

देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Shreya

Shreya

Next Story